Bachchan Family Controversies: विवादों से गहरा नाता है अमिताभ बच्चन के परिवार का, इन कांड में फंसे

Bachchan Family Controversies: ऐसा नहीं है कि अमिताभ बच्चन के परिवार पर पहली बार आर्थिक घोटालों की छीटें पड़े हो, इसके पहले भी यह परिवार इस तरह के विवादों में शामिल होता रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 21 Dec 2021 7:04 AM GMT
Bachchan Family Controversies: विवादों से गहरा नाता है अमिताभ बच्चन के परिवार का, इन कांड में फंसे
X

अमिताभ बच्चन परिवार (फोटो साभार- इंस्टाग्राम) 

Bachchan Family Controversies: फिल्म और राजनीति के क्षेत्र से जुड़ा बिग बी यानी अमिताभ बच्चन का परिवार (Amitabh Bachchan Family) एक बार फिर पनामा पेपर्स लीक (Panama Papers Leak) मामले को लेकर चर्चा में है। अभिनेता अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) की पत्नी और समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan) की बहू ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) से ईडी की पूछताछ के बाद पूरे देश की निगाहें एक बार फिर इस परिवार की गतिविधियों पर टिक गयी है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच तो एक सामान्य प्रक्रिया के तहत चल रही थी पर जब जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने सदन में गुस्से में आकर यह कह दिया कि 'मै श्राप देती हूं आपके बुरे दिन आएगें' तो इससे मामले की गंभीरता और बढ़ गयी है।

दरअसल, सोमवार को अमिताभ बच्चन की पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन 2016 के पनामा पेपर्स लीक से जुडे़ एक मामले में पूछताछ के लिए जब प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुई तो उनसे कई घंटे विदेशी मुद्रा प्रबन्धन कानून (FEMA) के प्रावधानों के तहत पूछताछ की गयी। इसी बात से नाराज होकर जाया बच्चन का गुसा सदन में छलक गया। ऐसा नहीं है कि अमिताभ बच्चन के परिवार (Amitabh Bachchan Ka Parivar) पर पहली बार आर्थिक घोटालों (Economic Scandals) की छीटें पड़े हो, इसके पहले भी यह परिवार इस तरह के विवादों में शामिल होता रहा है।

अमिताभ बच्चन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब अमिताभ बच्चन को कहा गया बोफोर्स दलाल

31 अक्टूबर 1984 को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या (Indira Gandhi Murder) के बाद उपजी सहानुभूति लहर के दौरान जब अमिताभ बच्चन इलाहाबाद (Allahabad) से पहली बार सांसद बने और केन्द्र में भारी बहुमत की राजीव गांधी की कांग्रेस सरकार का गठन हुआ। 24 मार्च 1986 को भारत सरकार और स्वीडन की हथियार बनाने वाली कम्पनी के बीच यह बड़ी डील हुई। उस दौरान राजीव गांधी की सरकार में अमिताभ (Amitabh Bachchan) का सिक्का चला करता था। लेकिन बोफोर्स तोप सौदे (Bofors Scandal In India) में कथित तौर पर हुए घोटाले में अमिताभ बच्चन का नाम भी उछला। 1500 करोड़ की इस डील (Bofors Deal) में राजीव गांधी के साथ बिग बी का नाम भी विपक्ष ने उछाला।

एबीसीएल कम्पनी को लेकर अमिताभ बच्चन पर लगे आर्थिक आरोप

सत्तर और अस्सी के दशक के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का सिक्का जब नब्बे के दशक की शुरूआत पर चलना बंद हो गया तो उन्होंने बिजनेस (Business) क्षेत्र में उतरने का फैसला लिया और एक बैंक से करोड़ों का लोन लेकर अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता (International Beauty Pageant) का आयोजन कराया। इसके अलावा उन्होंने नए कलाकारों को फिल्म में मौका देने के लिए भी इस कम्पनी (Amitabh Bachchan Corporation Ltd.) से काम शुरू किया। पर इस कम्पनी को बहुत बड़ा नुकसान हुआ। यहां तक कि कर्जदार अमिताभ बच्चन के घर के बाहर अपना पैसा लेने के लिए खडे़ रहते थे।

अमर सिंह-अमिताभ बच्चन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बुरे दिनों के साथी अमर सिंह भी हो गया विवाद

अमिताभ बच्चन के बारे में कहा जाता है कि जब एबीसीएल कम्पनी के निर्माण के बाद उन्हे करोड़ों का नुकसान हो गया और उनके मुफलिसी के दिन आ गए तो उद्योगपति और राजनीतिक अमर सिंह (Amar Singh) ने बढ़चढकर उनके परिवार की मदद की। 2012 में एक पार्टी के दौरान जब देश के जाने माने उद्योगपति एकत्र थें तभी जया बच्चन का अमर सिंह से किसी बात को लेकर विवाद हो गया।

इसके बाद इस विवाद मेें अमिताभ बच्चन भी कूद पडे़। बात इतनी बढ़ गयी कि फिर अमर सिंह और अमिताभ बच्चन के रिलेशन कभी ठीक नहीं हो सके। इसके पहले अमिताभ बच्चन का राजीव गांधी के परिवार (Rajiv Gandhi Family) से विवाद हो चुका था। गांधी परिवार वही परिवार है जिसने अमिताभ बच्चन को फिल्म इंड्रस्ट्री (Film Industry) में स्थापित करने में बड़ी मदद की थी।

अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन के बीच वर्षों रहा विवाद

सत्तर के दशक में जब अमिताभ बच्चन की फिल्में धड़ाधड़ हिट हो रही थी। उसी दौरान विनोद खन्ना (Vinod Khanna) और शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) अमिताभ का कड़ी टक्कर दे रहे थें। तब विनोद खन्ना तो आचार्य रजनीश के आश्रम अमेरिका चले गए लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा से मिल रही कड़ी टक्कर के कारण दोनो में दोस्ताना फिल्म के बाद विवाद हो गया। इसके पीछे कहा गया कि 'काला पत्थर', 'शान ', 'नसीब' और 'दोस्ताना' में शत्रुघ्न सिन्हा के काम को दर्शकों ने ज्यादा सराहा था।

कई वर्षों तक दोनों में बोलचाल तक बंद रही। यहां तक कि अपने बेटे अभिषेक की शादी में अमिताभ बच्चन ने शत्रुघ्न सिन्हा को आमंत्रण पत्र भी नहीं भेजा। फिल्म इड्रस्ट्री में चचाएं तो यहां हैं कि अमिताभ बच्चन के अपने भाई अजिताभ बच्चन से दवा कम्पनी में हिस्सेदारी के कारण ही विवाद पैदा हुआ जो आज भी कायम है।

इससे पहले प्रदेश में मुलायम सिंह यादव की सरकार (Mulayam Singh Yadav Government) के दौरान यूपी के बाराबंकी जिले में एक जमीन पर ऐश्वर्या राय के नाम पर विद्यालय खोलने को लेकर विवादों में आ चुका है अमिताभ बच्चन का परिवार।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story