×

Anupam Shyam : प्रतापगढ़ के रहने वाले थे अनुपम श्याम, खलनायक की भूमिका में हुए हिट

Anupam Shyam : लंबे समय से कई बीमारियों ने अनुपम श्याम को घेरे रखा था । काफी समय से वो किडनी की बीमारी से परेशान चल रहे थे । जिसके चलते ICU में वेंटिलेटर पर थे । लेकिन मल्टी ऑर्गन फेलियर के चलते एक्टर का निधन हो गया ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 9 Aug 2021 5:08 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 5:20 AM GMT)
anupam shyam
X

अनुपम श्याम (फोटो : सोशल मीडिया )

Anupam Shyam: छोटे पर्दे पर दमदार रोल निभाने वाले ठाकुर सज्जन सिंह यानी अनुपम श्याम अब इस दुनिया में नहीं रहे । रविवार 8 अगस्त उनका निधन हो गया । 63 साल के अनुपम श्याम ने कई फिल्मों और सीरियल में अपने खतरनाक किरदार और डायलॉग से लोगों को हैरान किया है । लेकिन अब उनकी आवाज किसी को नहीं सुनाई देगी । लंबे समय से कई बीमारियों ने अनुपम श्याम को घेरे रखा था । काफी समय से वो किडनी की बीमारी से परेशान चल रहे थे । जिसके चलते ICU में वेंटिलेटर पर थे । लेकिन मल्टी ऑर्गन फेलियर के चलते एक्टर का निधन हो गया । हाल ही में एक्टर 'मन की आवाज प्रतिज्ञा 2' में नजर आए थे । दर्शक भी उन्हें इस रोल में देख कर काफी खुश थे । लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था ।

आइए जानते हैं अनुपम श्याम की जीवन परिचय (Anupam Shyam Biography), उनकी उम्र( Anupam Shyam age) , शिक्षा (Education) , परिवारिक पृष्ठभूमि (Family), करियर (Career), सीरियल और फिल्में (serials and films) , पुरस्कार के बारे में (Awards) ।

अनुपम श्याम का जीवन परिचय (Anupam Shyam ka jeevan parishay)

अनुपम श्याम का पूरा नाम अनुपम श्याम ओझा है । 20 सितम्बर 1957 में उनका जन्म हुआ था । उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के मूल निवासी थे ।

अनुपम श्याम  (फोटो : सोशल मीडिया )

अनुपम श्याम की शिक्षा

यही के जीआईसी स्कूल से शिक्षा ग्रहण की । जिसके बाद लखनऊ के भारतेंदु अकादमी ऑफ़ ड्रामेटिक आर्ट्स से शिक्षा प्राप्त की थी । एक्टिंग में अपना करियर निखारने के लिए 1987 में दिल्ली चले आए जहां नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में उन्होंने दाखिला लिया ।

अनुपम श्याम का पारिवारिक पृष्ठभूमि

अनुपम श्याम ने कभी अपने परिवार के बारे में खुल कर बात नहीं की लेकिन वो शादीशुदा थे उनकी पत्नी का नाम सावित्री श्याम ओझा है । अनुपम श्याम का एक छोटा भाई भी हैं अनुराग ओझा ।

अनुपम श्याम  (फोटो : सोशल मीडिया )

अनुपम श्याम का करियर

बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत अनुपम श्याम ओझा ने 1996 में आई फिल्म सरदारी बेगम से किया था । इस फिल्म में ओम पूरी और किरण खेर जैसे कलाकार नजर आए थे । जिसके बाद फिल्म दस्तक (1996), दुश्मन (1998), प्यार तो होना ही था (1998), लगान (2000), नायक: द रियल हीरो (2001), शक्ति : द पॉवर (2002) , हजारों खाहिशें ऐसी (2005), गोलमाल (2006), स्लमडॉग मिलियनेयर (2008), राज़ - द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ (2009), वांटेड (2009) , गांधी गिरी (2016) और मुन्ना माइकल (2017) जैसी फिल्मों में काम किया है ।

टीवी सीरियल

इसके अलावा टीवी सीरियल में भी अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा है । बता दें, फिल्मों में आने से पहले अनुपम ने सीरियल की दुनिया में कदम रखा था । सीरियल अमरावती की कथाएं (1992) में देखे गए थे । लेकिन उन्हें असली पहचान सीरियल मन की आवाज प्रतिज्ञा (2009) से मिली । इसके अलावा रिश्ते (सीजन 3) , हम ने ली है-शपथ, डोली अरमानों की और हाल ही में शुरू हुई मन की आवाज प्रतिज्ञा 2 में नजर आ रहे थे । ज्यादा टार फिल्मों और सीरियल में खलनायक की भूमिका ही निभाई है ।

अनुपम श्याम  (फोटो : सोशल मीडिया )

अनुपम श्याम की ख़ास बात

अनुपम श्याम ने 27 दिसंबर 2011 को हुए अन्ना हजारे के आंदोलन का समर्थन किया। उन्होंने अपना खुद का एक NGO खोला था जिससे वो जरूरतमंद स्टूडेंट की मदद करते थे। उन्हें कई फिल्म और सीरियल में काम करने के लिए अवार्ड भी मिले हैं । 2019 में उन्हें सुनहरा मौका मिला था दलाई लामा से मिलने का ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story