×

लंबे संघर्ष के बाद बने अनुराग कश्यप, जानिए उनकी पर्सनल-प्रोफेशनल लाइफ

suman
Published on: 9 Sep 2016 8:53 AM GMT
लंबे संघर्ष के बाद बने अनुराग कश्यप, जानिए उनकी पर्सनल-प्रोफेशनल लाइफ
X

मुंबई: लीक से हटकर फिल्में बनाने वाली अनुराग कश्यप जितना अपनी फिल्मों की वजह से चर्चा में रहते हैं उतना ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में बने रहते है। गैंग्स ऑफ वासेपुर, बर्फी, पांच जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले अनुराग एक डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर, एक्टर है। गैंग्स ऑफ वासेपुर, बर्फी, ब्लैक फ्राइडे, बॉम्बे वेलवेट और उडता पंजाब जैसी फिल्मों के जरी खुद को तो स्थापित किया अपने डायरेक्शन का लोहा भी मनवाया है। 10 सितबंर 1974 को गोरखपुर में जन्में अनुराग कश्यप के बारे में कुछ खास बातें:

anurag23

आगे की स्लाइड्स में जानिए अनुराग को बनना था साइंटिस्ट ..

बनना था साइंटिस्ट बन गए डायरेक्टर

उनका जन्म गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में हुआ था, बचपन से ही वैज्ञानिक बनने की चाह से अनुराग ने दिल्ली जाकर हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन की। ग्रेजुएशन के दौरान ही दिल्ली में अनुराग ने स्ट्रीट प्ले ग्रुप 'जन नाट्य मंच' ज्वॉइन कर लिया था और कई नाटक किए। दिल्ली में ही उन दिनों 'इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया' के दौरान अनुराग ने 10 दिनों में 55 फिल्में देखी।

ghar

आगे की स्लाइड्स में जानिए अनुराग का फिल्मी सफर...

5 हजार रुपए के साथ गए मुंबई

फिल्म फेस्टिवल से प्रेरित होकर अनुराग 1993 में पॉकेट में 5000 रुपये के साथ मुंबई गए, जल्द ही सारे पैसे खत्म हो जाने के बाद अनुराग ने कई महीने बेंच पर, बीच के पास और सेंट जेवियर बॉयज हॉस्टल में बिताए। इसी बीच अनुराग ने जुहू के पृथ्वी थिएटर में काम लिया, लेकिन उनका पहला प्ले भी अधूरा रह गया, क्योंकि उसके डायरेक्टर की मृत्यु हो गई थी।

anurag-kashyap

आगे की स्लाइड्स में जानिए अनुराग का संघर्षमय जीवन

मौके मिले और छूट गए

साल 1995 में शिवम नायर से मुलाकात के बाद अनुराग ने 'टैक्सी ड्राइवर' से प्रेरित होकर टीवी सीरीज 'ऑटो नारायण' लिखना शुरू किया, जो सीरियल किलर ऑटो शंकर पर आधारित था, लेकिन किन्ही कारणों से ये सीरीज नहीं बन पाई।

साल 1997 में अनुराग ने हंसल मेहता की 'जयते' फिल्म लिखी, लेकिन वो भी रिलीज नहीं हो पाई, फिर सीरियल 'कभी कभी' के कई एपिसोड्स अनुराग ने लिखे थे। साल 1998 में अनुराग का नाम मनोज बाजपाई ने रामगोपाल वर्मा को सुझाया और अनुराग को 'सत्या' फिल्म लिखने का मौका मिला। फिल्म सफल भी हुई। उसके बाद अनुराग ने 'शूल' और 'कौन' के डायलॉग्स भी लिखे।

अनुराग ने डायरेक्टर के तौर पर फिल्म 'पांच' बनाई, जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई। उसके बाद 'ब्लैक फ्राइडे', 'नो स्मोकिंग', 'देव डी', 'गुलाल', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'अग्ली' और इसी साल रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' फिल्म को अनुराग ने डायरेक्ट किया।

ghar

आगे की स्लाइड्स में जानिए अनुराग की लाइफ में अफेयर..

दो शादी, कई अफेयर

फिल्मों की रंगीनियत की तरह ही अनुराग कश्यप की पर्सनल लाइफ भी रंगीन है। उन्होंने दो शादी की थी। पहली शादी एडिटर आरती बजाज से और दूसरी कल्कि कोचलिन से की। अब वे अकेले है। उन्होंने दोनों ही पत्नियों से तालाक ले लिया है। पहली शादी से अनुराग की एक बेटी आलिया कश्यप है। इसके अलावा अनुराग के हुमा कुरैशी से लिंकइप की खबरे थी और यहां तक कहा जा रहा था कि कल्कि और अनुराग के बीच के अलगाव की वजह हुमा रही।इसके अलाव विदेशो में भी अनुराग को किसी और लड़की के साथ खुलेआम इश्क फरमाते देखा गया है।

panjab

आगे की स्लाइड्स में जानिए अनुराग का विवादों से है नाता...

विवादों से नाता

अनुराग की चाहे कोई भी फिल्म हो उसका विवादों से नाता हो तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं रहता है। और उड़ता पंजाब को लेकर जो हुआ वो सबके सामने है। इसके अलावा अक्सर अनुराग अपने विवादित बयानों से भी सुर्खियां बटोरते हैं।

dkkffg

एक्टिंग में भी कमाल

एक फिल्म निर्देशक के तौर पर अनुराग कश्यप कमाल के है और कमाल की है उनकी फिल्में। उन्होंने अकीरा में अपनी एक्टिंग से सबको चकित कर दिया है। अब उनमें एक्टिंग की संभावना भी दिखने लगी है।

suman

suman

Next Story