×

OTT पर अश्लील कंटेंट पर लगी रोक? अनुराग ठाकुर ने सुनाया फैसला

Anurag Thakur Statment On OTT: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ओटीटी पर अश्लील कंटेंट को लेकर बात की है, उन्होंने कहा है कि अश्लीलता फैलाने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 10 Feb 2024 9:20 AM GMT
OTT पर अश्लील कंटेंट पर लगी रोक? अनुराग ठाकुर ने सुनाया फैसला
X

Anurag Thakur Statment On OTT: ओटीटी प्लेटफॉर्म आज के समय में लोगों की पहली पसंद बन गया है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कोई भी फिल्म आसानी से देखी जा सकती है। यहां आपको एक से बढ़कर एक फिल्में और वेब सीरीज देखने को मिलेगी, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी समस्या अश्लीलता है, जिसके खिलाफ अब तक कई स्टार्स अपनी आवाज उठा चुके हैं। इन स्टार्स का कहना है कि ओटीटी पर मौजूद अश्लील कंटेंट्स पर लगाम लगनी चाहिए। एक्टर सलमान खान भी इस बारे में बात कर चुके हैं। वहीं, अब सरकार ने भी इस पर लगाम लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को अपना बयान दिया है, उन्होंने कहा कि ओटीटी की आड़ में अश्लीलता फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। आइए आपको बताते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा है?

ओटीटी पर अश्लील कंटेंट पर लगेगी लगाम?

दरअसल, केंद्रिय मंत्री हाल ही में अनंत विजय द्वारा लिखित पुस्तक ‘ओवर द टॉप – ओटीटी का मायाजाल’ के विमोचन के लिए एक समारोह में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बोला कि सरकार निर्माताओं की रचनात्मकता के बीच रोड़ा नहीं बनेगी। लेकिन, अगर क्रिएटिविटी के नाम पर कुछ भी परोसा जाएगा तो जीरो-टॉलरेंस पर जरूर कायम रहेगी। अनुराग ठाकुर ने आगे कहा- ''सरकार की निगाहें हर तरफ हैं। कला की अभिव्यक्ति के अधिकार की आड़ में कुछ भी परोसा नहीं जा सकता है। ओटीटी प्लेटफॉर्मों की आलोचना करने की बजाय उन्हें सही रास्ते पर ले जाने की कोशिश की जानी चाहिए। भारतीय कहानियों, संस्कृति और परंपराओं को विश्व स्तर पर ले जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल सही मायने में किया जाना चाहिए।''

'गलत प्रथाओं को खत्म करना होगा'- अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा- ''मैं ओटीटी प्लेटफॉर्मों को पॉजिटिवली देखते हूं। गलत प्रथाओं को खत्म करना होगा ताकि अच्छे कंटेंट के जरिए भारत की आवाज दुनियाभर में पहुंच सके। मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र हर साल 28 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इसमें रोजगार के अवसर की ज्यादा से ज्यादा संभावनाएं हैं। सरकार का उद्देश्य व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है। उसे दबाना नहीं।''


भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म की पॉपुलैरिटी

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म की पॉपुलैरिटी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे प्लेटफॉर्म की इंडिया में जबरदस्त पॉपुलैरिटी है और अब तो बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स भी ओटीटी पर कदम रख रहे हैं। कई फिल्में सीधे ओटीटी पर ही रिलीज की जा रही हैं। जिन फिल्मों पर सेंसर बोर्ड अपनी कैंची चलाता है, उन फिल्मों को ओटीटी पर स्ट्रीम कर दिया जाता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट को हर उम्र के लोग आसानी से देख सकते हैं। फिर चाहे वो 10 साल का एक बच्चा हो या फिर 30 साल का कोई आदमी। थिएटर्स में रिलीज होने वाली फिल्मों पर तो सेंसर बोर्ड अपनी कैंची चला सकता है, लेकिन ओटीटी कंटेंट को देखने के लिए कोई सेंसर बोर्ड नहीं है। ऐसे में अब ये देखना होगा कि क्या ओटीटी की दुनिया में आगे चलकर बदलाव होंगे? क्या सरकार ओटीटी पर रिलीज हो रहे अश्लील कंटेंट पर लगाम लगाएगी?

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story