Arijit Singh को बॉम्बे हाईकोर्ट से इस मामले में मिली राहत, पढ़े पूरी खबर

Arijit Singh News: बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह को बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत मिल गई है, चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 1 Aug 2024 5:14 AM GMT
Arijit Singh Bombay High Court News
X

Arijit Singh Bombay High Court News ( Image- Social Media)

Arijit Singh Bombay High Court News: बॉलीवुड के मशहूर सिंगर Arijit Singh को बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा राहत मिल गई है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने हालहि में सिंगर Arijit Singh को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफॉर्म और अन्य के खिलाफ उनके व्यक्तित्व अधिकारों के उल्लंघन के लिए दायर कॉपीराइट मुकदमे में अंतरिम राहत दी है। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला

अरिजीत सिंह को मिली बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत (Arijit Singh Gets Relief Bombay High Court)-

बता दे कि अरिजीत सिंह को Bombay High Court ने राहत देते हुए फैसला सुनाया कि उनकी आवाज का प्रयोग करके बिना सहमति के कंटेंट तैयार करने वाले AI टूल उनके व्यक्तित्व अधिकारों का उल्लंघन करते हैं। यह महत्वपूर्ण फैसला Arijit Singh द्वारा दायर एक याचिका के जवाब में आया। जिसमें तर्क दिया गया था। कि बिना अनुमति के उनके व्यक्तित्व का शोषण किया जा रहा है। न्यायमूर्ति आरआई चागला ने 26 जुलाई 2024 को एक अंतरिम आदेश में आठ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को Arijit Singh के व्यक्तित्व अधिकारों का उपयोग करने से रोक दिया और उन्हें आवाज रूपांतरण उपकरण, चित्र या अन्य विशेषताओं सहित ऐसी सभी सामग्री को हटाने का निर्देश दिया।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मशहूर हस्तियों की अनधिकृत एआई-जनरेटेड सामग्री के प्रति संवेदनशीलता को पहचाना, न्यायमूर्ति चागला ने इस बात पर चिंता व्यक्त की Arijit Singh जैसे कलाकारों को कैसे निशाना बनाया जाता है। न्यायाधीस ने टिप्पणी की इस न्यायालय की अंतरात्मा को इस बात से झटका लगा है कि किस तरह से मशहूर हस्तियां, विशेष रूप से वर्तमान वादी जैसे कलाकार अनधिकृत जनरेटिव एआई सामग्री द्वारा लक्षित होने के प्रति संवेदनशील है।

न्यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आलोचना और टिप्पणी की अनुमति देती है। लेकिन यह व्यावसायिक लाभ के लिए किसी सेलिब्रिटी की छवि, आवाज या अन्य विशेषताओं का शोषण करने की अनुमति नहीं देती है। न्यायमूर्ति चागला ने कहा-ऐसे एआई उपकरण उपलब्ध कराना जो किसी भी आवाज को बिना उसकी अनुमति के सेलिब्रिटी की आवाज में बदलने में सक्षम बनाते हैं। सेलिब्रिटी के व्यक्तित्व अधिकारों का उल्लघंन है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे उपकरण किसी सेलिब्रिटी की आवाज के अनधिकृत विनियोग और हेरफेर की सुविधा प्रदान करते हैं। जिससे उनकी पहचान के भ्रामक उपयोग को रोकने की उनकी क्षमता कम हो जाती है।

Bombay High Court ने पाया कि ये प्लेटफॉर्म इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को नकली ध्वनि रिकॉर्डिंग और वीडियो बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जिससे Arijit Singh द्वारा अपने सफल करियर के दौरान बनाई गई साख और प्रतिष्ठा प्रभावित होती है। न्यायमूर्ति चागला ने कहा- प्रथम दृष्टया मेरा मानना है कि वादी के व्यक्तित्व लक्षण, जिसमें उसका नाम, आवाज फोटोग्राफ/ कार्टिकेचर, छवि, समानता व्यक्तित्व और उसके व्यक्तित्व के अन्य गुण शामिल है। उसके व्यक्तित्व अधिकारों के संरक्षण योग्य तत्व हैं।


Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Bollywood Content Writer

Bollywood Content Writer

Next Story