×

Aryan Khan: क्रूज ड्रग्स मामले में फंसे आर्यन खान, जानें कहां से लगी उन्हें इसकी लत, NCB अभी तक 19 लोगों की कर चुकी है गिरफ्तारी

Aryan Khan ने भी यह बात कबूली है कि वह अपने दोस्त अरबाज मर्चेंट के साथ चरस का सेवन करते हैं । वही अब ड्रग्स मामले में NCB ने जांच और तेज कर दी हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Updated on: 2021-10-10T21:54:04+05:30
Aryan Khan
X

आर्यन खान (फोटोः सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Aryan Khan Drugs Case: क्रूज ड्रग्स मामले (cruise drugs case) में शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान (shahrukh khan son Aryan khan ) को गिरफ्तार किया गया। उनके अलावा 8 अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी हुई है। लेकिन सबकी दिलचस्पी फिलहाल आर्यन खान को लेकर बनी हुई हैं। आर्यन खान की जमानत अर्जी भी खारिज (Aryan Khan Ki Jamanat Arzi Kharij) कर दी गई गई हैं। जिसके बाद अब आर्यन को और कुछ दिनों के लिए जेल में ही राते गुजारनी होंगी।

आर्यन खान ने भी यह बात कबूली है कि वह अपने दोस्त अरबाज मर्चेंट के साथ चरस का सेवन करते हैं। वही अब ड्रग्स मामले में NCB ने जांच और तेज कर दी हैं। लेकिन इन सबके बीच एक सवाल जो बार बार सबके मन आता होगा कि आखिर आर्यन खान को ड्रग्स की लत लगी कहां से? (Aryan Khan Ko Drugs Ki Lat) क्या वह इंडिया में ही इनका सेवन करते थे या फिर कैलिफोर्निया में पढ़ाई के दौरान उन्हें यह लत लगी? इन्ही सवालों को लेकर जानते हैं कैलिफोर्निया और भारत में क्या है ड्रग्स नीति।

ड्रग्स (फोटो : सोशल मीडिया )

कैलिफ़ोर्निया की ड्रग नीति (Drug policy of California), यू.एस. राज्य कैलिफ़ोर्निया में विभिन्न वर्गों और विभिन्न प्रकार की दवाओं पर नीति है। नवंबर 2016 में पारित 'मारिजुआना अधिनियम के वयस्क उपयोग' (Adult Use of Marijuana Act) के साथ कैनबिस को वैध कर दिया गया है, अगले साल जनवरी से इसकी बिक्री शुरू हो सकती है। कई नियंत्रित पदार्थों के संबंध में, अवैध और निषिद्ध जैसे शब्दों में लागू कानूनों द्वारा इसे रखना या बिक्री शामिल नहीं है।

बता दें, 4 नवंबर, 2014 को प्रस्ताव 47 को मंजूरी दी, जिसने कई बातों के अलावा, व्यक्तिगत उपयोग के लिए नशीली दवाओं के सेवन को एक अपराध माना गया।

ड्रग्स (फोटो : सोशल मीडिया )

कैलिफ़ोर्निया में इन सभी का सेवन अवैध

'मेथमफेटामाइन'(Methamphetamine) स्वास्थ्य और सुरक्षा कोड 11377 के तहत अवैध है। स्वास्थ्य और सुरक्षा कोड 11378 के तहत बिक्री के लिए 'मेथमफेटामाइन' अवैध हैं। वही 'हेरोइन' रखना अवैध है, 'एमडीएमए' (MDMA) स्वास्थ्य और सुरक्षा कोड 11377 के तहत इसे रखना, सेवन करना अवैध है। इसे बेचने और खरीदने पर जेल भी हो सकती है। स्वास्थ्य और सुरक्षा कोड 11377 के तहत एलएसडी के सेवन को अवैध बताया है। लेकिन तंबाकू, सिगरेट, सिगार और चबाने वाले तंबाकू जैसे निकोटीन 21 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए इसका सेवन करना लीगल है। यानी कुल मिलकर कैलिफ़ोर्निया में भी ड्रग्स का सेवन करना आसन नहीं है।

वही भारत में भी कैनबिस (cannabis) , भांग कानूनी रूप से वैध है, गांजा (मारिजुआना) और चरस (हशीश) गैरकानूनी हैं।

आर्यन खान (फोटो : सोशल मीडिया )

आर्यन खान शिक्षा (Aryan khan education)

इतने साल विदेश में रहने के चलते यह कहा जा सकता है कि आर्यन खान को ड्रग्स की लत अपनी पढ़ाई के दौरान ही लगी होगी। क्योंकि शिक्षा की बात की जाए तो आर्यन खान ने मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई पूरी की । लंदन के सेवन ओक्स स्कूल से आगे की पढ़ाई की । 2016 में कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया गए । वहा से स्नातक की शिक्षा ली । इस दौरान वह अपने परिवार से दूर रहे। वहाँ उन्हें पूरी आज़ादी भी मिली। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि ड्रग्स की लत आर्यन को विदेश में पढाई के दौरान लगी होगी।

आर्यन खान (फोटो : सोशल मीडिया )

आर्यन खान करियर (Aryan khan career)

आर्यन खान के करियर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है । लेकिन खबरों की माने तो वह बहुत जल्द बॉलीवुड फिल्मों में नज़र आने वाले हैं । उन्होंने बतौर बाल कलाकार फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम और कभी अलविदा न कहना में काम किया है । इसके अलावा आर्यन ने कई फिल्मों में अपनी आवाज दी है । जिसमें हम है लाजवाब और द इनक्रेडिबल्स शामिल हैं । साथ ही फिल्म लायन किंग और सिम्भा में भी अपनी आवाज दी है । मार्शल आर्ट्स में आर्यन ब्लैक बेल्ट विजेता रहे हैं । 2010 में महाराष्ट्र ताइक्वांडो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल भी जीता था ।

Monika

Monika

Next Story