×

Avatar 2: जेम्स कैमरून की फिल्म अवतार 2 कल होगी रिलीज़, दुनिया की सबसे महंगी फिल्म की कहानी का दिलचस्प है किस्सा

Avatar: The Way of Water: अवतार: द वे ऑफ वॉटर कल यानि 16 दिसंबर,2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है। आइये जानते हैं इस फिल्म की कहानी के पीछे का दिलचस्प किस्सा।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Dec 2022 8:15 AM GMT
Avatar: The Way of Water
X

Avatar: The Way of Water (Image Credit-Social Media)

Avatar: The Way of Water: अवतार: द वे ऑफ वॉटर कल यानि 16 दिसंबर,2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है। जिसके लिए दर्शकों में काफी क्रेज़ देखने को मिल रहा है। इस फिल्म को सिनेमा जगत की अबतक की सबसे महंगी फिल्म भी कहा जा रहा है। इसे बनाने में 250 मिलियन डॉलर यानि 2000 करोड़ रूपए लगे हैं। इस फिल्म की कहानी के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है। आइये जानते हैं इस फिल्म के लिए जेम्स कैमरून को आईडिया कहाँ से मिला।

डायरेक्टर जेम्स कैमरून की माँ के सपने से जुडी है अवतार की कहानी

अवतार: द वे ऑफ वॉटर की कहानी कुछ ऐसे लोगों की है जो एक अलग गृह पर रहते हैं उनकी खास बात है उनका रंग और उनकी हाइट। नीले रंग के इन प्राणियों की हाइट लगभग 12 फ़ीट है। दरअसल इस कहानी के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है। डायरेक्टर जेम्स कैमरून की माँ को एक दिन सपना आया था और उन्होंने अपने इस सपने के बारे में जेम्स को बताया उन्होंने अपने सपने में नीले रंग की एक लड़की को देखा था जिसकी हाइट 12 फ़ीट तक थी। जिसके बाद जेम्स ने इसपर एक फिल्म बनाने की योजना बनाई और ऐसे गृह पर नीले रंग के लोगों की बात सोची। सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि ये बात तबकी है जब जेम्स ने टाइटैनिक फिल्म नहीं बनाई थी।

डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने फिल्म टाइटैनिक के लगभग 12 साल बाद अवतार बनाई। वहीँ अवतार का पहले पार्ट 13 साल पहले आया था वहीँ अब किसका दूसरा पार्ट कल दर्शकों के सामने होगा। जेम्स हमेशा समय से आगे सोचने वाले डिरेक्टरों में शामिल रहे हैं केवल टाइटैनिक और अवतार ही नहीं उनकी कई बेहतीन फिल्मों ने सिनेमा जगत को हैरान कर दिया। उनकी पाली फिल्म टरमैनेटर। जेम्स के करियर ग्राफ पर अगर नज़र डेल तो हम पाएंगे कि आजतक सबसे ज़्यादा बजट वाली फिल्में उन्होंने ही बनाई हैं।

क्या नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ की तारिख की भी हुई घोषणा

क्या अवतार 2 नेटफ्लिक्स रिलीज़ की तारीख की पुष्टि हो गई है? अवतार: द वे ऑफ वॉटर सिनेमाघरों में रिलीज की तारीख 16 दिसंबर, 2022 है, लेकिन कई प्रशंसक स्ट्रीमिंग सेवाओं पर फिल्म के प्रदर्शित होने का इंतजार करना पसंद कर सकते हैं। तो अवतार 2 नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो या एचबीओ मैक्स पर कब आ रहा है? या अवतार का सीक्वल डिज्नी प्लस के लिए एक्सक्लूसिव होगा? ये सभी बातें ओटीटी दर्शकों के मन में घूम रहीं हैं।

सूत्रों की माने तो अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर संभवतः नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ नहीं होगी क्योंकि ये जब भी ओटीटी पर रिलीज़ होगी तब इसे संभवतः डिज़नी प्लस पर ही रिलीज़ किया जायेगा। डिज्नी अवतार फ्रेंचाइजी का मालिक है और पहली फिल्म केवल डिज्नी प्लस पर उपलब्ध है, इसलिए अगर नेटफ्लिक्स को इसे स्ट्रीम करने की अनुमति दी गई तो ये एक बड़ा आश्चर्य होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story