×

Ayushmann Khurrana Biography: जानिए आयुष्मान खुराना का जीवन, क्यों काटा था करण जौहर ने उनका फ़ोन

Ayushmann Khurrana Biography : आज आयुष्मान खुराना का जन्मदिन है तो आइये इस खास दिन पर आयुष्मान को थोड़ा और करीब से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Sep 2022 4:36 AM GMT
Ayushmann Khurrana Biography
X

Ayushmann Khurrana Biography (Image Credit-Social Media)

Ayushmann Khurrana Biography : आयुष्मान खुराना आज एक कामयाब एक्टर हैं लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एम टीवी के शो रोडीज़ से की थी। तब आयुष्मान की उम्र काफी कम थी और सालों के परिश्रम के बाद उन्हें ये कामयाबी मिली। वो न सिर्फ एक अच्छे एक्टर हैं बल्कि कमाल के सिंगर भी हैं। आज उनका जन्मदिन है तो आइये इस खास दिन पर आयुष्मान को थोड़ा और करीब से जानते हैं।

आयुष्मान खुराना का प्रारंभिक जीवन

Ayushmann Khurrana Biography (Image Credit-Social Media)

आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़, भारत में हुआ था। पंजाब के मूल निवासी, आयुष्मान ने सेंट जॉन्स हाई स्कूल और चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में पढ़ाई की और स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने पांच साल तक थिएटर किया। वो डीएवी कॉलेज के "आगाज़" और "मंचतंत्र" के संस्थापक सदस्य भी थे, जो चंडीगढ़ में सक्रिय थिएटर समूह हैं। उन्होंने नुक्कड़ नाटकों की अवधारणा और अभिनय किया है, और मूड इंडिगो (आईआईटी बॉम्बे), ओएसिस (बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी) और सेंट बेड्स शिमला जैसे राष्ट्रीय कॉलेज समारोहों में पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने धर्मवीर भारती के अंधा युग में अश्वत्थामा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता।

आयुष्मान का फ़िल्मी करियर

Ayushmann Khurrana Biography (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड एक्टर के रूप में आयुष्मान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काफी योगदान दिया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक लोकप्रिय रेडियो जॉकी के रूप में की, और इसके बाद वो एमटीवी इंडिया पर वीजे और भारत में सबसे लोकप्रिय होस्ट बन गए। उन्होंने 2012 में भगोड़ा हिट, 'विक्की डोनर' के साथ स्टारडम का स्वाद चखा। अपने डेब्यू से ही उन्होंने सबके दिलों पर राज करना शुरू कर दिया। उनकी इस पहली फिल्म से ही उन्हें सराहना मिली दर्शकों के साथ साथ क्रिटिक्स ने भी उनकी एक्टिंग और फिल्म की जमकर तारीफ की और फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक बन गई। कुछ शानदार गीतों के साथ आयुष्मान ने यहाँ भी लोगों का दिल जीत लिया उनका गाना 'पानी दा' (खुराना द्वारा गाया और सह-संगीतबद्ध किया गया) ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनके आगमन को चिह्नित किया। उन्होंने 2012 में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते।

थिएटर से लेकर टेलीविज़न तक और फिर बड़े पर्दे तक, एक कलाकार के रूप में आयुष्मान की जर्नी बहुत आसान भी नहीं थी। यूँ तो उनकी डेब्यू फिल्म काफी पसंद की गयी लेकिन यहाँ तक पहुंचना भी उनके लिए काफी कठिन था। आयुष्मान ने एक्टर के साथ एक गायक और लाइव परफ़ॉर्मर के रूप में भी अपनी प्रतिभा को सबके सामने पेश किया है। उनके गए गानों में - 'ओ हीरिये', 'मिट्टी दी खुशबू' और नवीनतम, 'यहाँ हूं मैं' - ने लाखों दिल जीते हैं। आयुष्मान ने वर्ष 2004 में एमटीवी रोडीज़ (2003) के दूसरे सीज़न में भाग लिया था और शो के विजेता के रूप में उभरे थे। कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आयुष्मान ने 92.7 बिग एफएम में रेडियो जॉकी के रूप में काम किया और "बिग चाय - मान ना मान, मैं तेरा आयुष्मान" नामक एक शो को होस्ट किया।

आयुष्मान के संघर्ष भरे दिन

Ayushmann Khurrana Biography (Image Credit-Social Media)

एमटीवी रोडीज (2003) के दौरान आयुष्मान को जो काम सौंपा गया था, वो था स्पर्म डोनेशन। आठ साल बाद, उन्होंने विक्की डोनर (2012) नामक एक फिल्म की, जिसमें उन्होंने एक शुक्राणु दाता की भूमिका निभाई। आयुष्मान ने रियलिटी शो इंडियाज बेस्ट सिनेस्टार्स की खोज (2004) के पहले सीज़न में भाग लिया था, लेकिन जजों ने उन्हें अस्वीकार कर दिया था। दस साल बाद उन्हें उसी शो में जज बनने का निमंत्रण मिला। आयुष्मान ने टेलीविजन शो कयामत (2007) और एक थी राजकुमारी में छोटी भूमिकाएँ कीं क्योंकि इससे उन्हें मुंबई में उनके संघर्ष के दिनों में जीवित रहने में मदद मिली।

करण जौहर ने काट दिया था फ़ोन

Ayushmann Khurrana Biography (Image Credit-Social Media)

वर्ष 2002 में, आयुष्मान पहली बार टेलीविजन पर दिखाई दिए जब उन्होंने म्यूजिकल रियलिटी शो चैनल वी पॉपस्टार में भाग लिया। अपने कॉलेज के दिनों में, आयुष्मान अपने दोस्तों के साथ पश्चिम एक्सप्रेस नामक ट्रेन में चढ़ते थे और गाने गाते थे। बदले में यात्री उन्हें और उसके दोस्तों को पैसे देते थे। मुंबई में एक अभिनेता के रूप में अपने शुरुआती दिनों के दौरान, करण जौहर ने उनसे एक पुरस्कार समारोह में मुलाकात की और उन्हें अपने प्रोडक्शन हाउस, धर्मा प्रोडक्शंस का लैंडलाइन फोन नंबर दिया। आयुष्मान ने कुछ काम मिलने की उम्मीद से नंबर पर कॉल किया, लेकिन निराश होकर उन्हें बताया गया कि वे सिर्फ सितारों के साथ काम करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story