×

Ayushmann Khurrana Wiki : ईमानदारी और परिश्रम को अपनी ताकत बनाकर बुलंदी पर पहुंचे अभिनेता आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय जानें

आयुष्मान खुराना ने रेडियो जॉकी से अपने करियर की शुरुआत की थी और अब वो हिंदी सिनेमा के एक सफल अभिनेता हैं।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 12 Dec 2021 1:42 PM GMT
Ayushmann Khurrana Wiki : ईमानदारी और परिश्रम को अपनी ताकत बनाकर बुलंदी पर पहुंचे अभिनेता आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय जानें
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Ayushmann Khurrana Wiki : अभिनेता आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) को उनकी फ़िल्म ' विकी डोनर' (Vicky Donor) से जाना जाता है। ये वो फ़िल्म है जिसने उन्हें फ़िल्म उद्योग में पहचान दिलाई। इस फ़िल्म में अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam) को उनके अपोजिट कास्ट किया गया था। फ़िल्म को डायरेक्ट शूजीत सरकार ने किया था। वहीं यह फ़िल्म अभिनेता जॉन अब्राहम ले लिए बतौर निर्माता उनकी पहली फ़िल्म थी। इस फ़िल्म की रोचक बात यह थी कि आयुष्मान खुराना ने उनके और रोचक कोहली द्वारा रचित एक गाना "पानी दा रंग" भी गाया था। फिल्म और गीत दोनों को खूब प्यार मिला। उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए खूब प्रशंसा प्राप्त की।

अभिनेता आयुष्मान खुराना के बचपन और परिवार के बारे में जाने-

आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था। उनके पिता श्री पी खुराना एक कुशल ज्योतिषी और इस विषय के लेखक हैं। उनकी माता श्रीमती पूनम खुराना एक गृहिणी हैं और बर्मी मूल की हैं। आयुष्मान खुराना का जन्म निशांत खुराना के रूप में हुआ था। लेकिन बाद में उनके पिता ने उनका नाम बदलकर आयुष्मान खुराना कर दिया, जब वो तीन साल के थे। उनका परिवार अभी भी चंडीगढ़ में रहता है। आयुष्मान खुराना का एक भाई भी है जिनका नाम अपारशक्ति है। वो एक रेडियो जॉकी हैं और उन्होंने 2016 की फिल्म ' दंगल ' में अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत की। आयुष्मान खुराना ने लंबे प्रेमालाप के बाद 2011 में शादी की थी। उनके विराजवीर और वरुष्का नाम के दो बच्चे हैं।

अभिनेता आयुष्मान खुराना के शैक्षणिक जीवन के बारे में जाने-

आयुष्मान खुराना ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जॉन्स हाई स्कूल और चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से पूरी की। आयुष्मान खुराना को बचपन से ही स्टेज पर परफॉर्म करने का शौक था। स्कूल में उनका पहला नाटक ' द मर्चेंट ऑफ़ वेनिस' था। इस नाटक में उन्होंने शाइलॉक की भूमिका निभाई थी। वो वास्तव में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लेते थे लेकिन उन्होंने इस बात को कभी गंभीरता से नहीं लिया। कॉलेज में उन्हें म्यूजिक क्लब और थिएटर क्लब में से किसी एक को चुनना था और उन्होंने थिएटर को चुना। आयुष्मान खुराना ने करीब पांच साल तक सीरियस थिएटर किया। वो डीएवी कॉलेज के "आगाह" और "मंचतंत्र" के संस्थापक सदस्यों में से एक थे, जो चंडीगढ़ में सक्रिय थिएटर समूह हैं। उन्होंने कॉलेज में धर्मवीर भारती के अंध युग में अश्वत्थामा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता। इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में पढ़ाई की और स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की।

अभिनेता आयुष्मान खुराना के फ़िल्मी करियर के बारे में जानें-

आयुष्मान खुराना महज 17 साल की उम्र में टीवी पर पहली बार नजर आए। यह बात वर्ष 2002 की है, जब वो चैनल वी पॉपस्टार पर एक रियलिटी शो में आए थें। वो इस शो के सबसे कम उम्र के प्रतियोगियों में से एक थे। इसके बाद जैसे उन्हें टेलीविजन पर आने और नाम कमाने का रास्ता मिल गया था। इसके ठीक बाद 'रोडीज़ ' (Roadies) 2004 में हुआ था, जिसमें वो 20 साल की उम्र में रोडीज़ 2 में विजेता बने।उनकी पहली नौकरी हालांकि दिल्ली में बिग एफएम में रेडियो जॉकी थी। उन्होंने वहां बिग चाय- मान ना मान, मैं तेरा आयुष्मान शो को होस्ट किया। बाद में आयुष्मान एमटीवी वासुप के साथ एमटीवी पर वीडियो जॉकी बन गए। उन्होंने एमटीवी फुली फालतू मूवीज और चेक दे इंडिया जैसे कई अन्य एमटीवी शो में भी काम किया।

उनके करियर में अगला कदम तब आया जब वो कलर्स टीवी के चर्चित शो 'इंडियाज गॉट टैलेंट' में बतौर होस्ट सामने आए। इस शो में उन्होंने निखिल चिनपा के साथ सह-एंकर काम किया। इसी के साथ उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 3 के लिए म्यूजिक का महा मुकाबला और एक्स्ट्रा इनिंग्स टी20 जैसे शो की एंकरिंग भी की। लेकिन अभिनेता आयुष्मान खुराना को अब कुछ अलग करना था। इस क्षेत्र में आगे बढ़ना था। हालांकि ये सब कर पाना उतना आसान नहीं था जितना की सोचना। 2007 से 2012 तक उन्होंने फिल्मों में भूमिका पाने के लिए खूब संघर्ष किया।

आखिरकार वर्ष 2012 में उन्हें उनके परिश्रम का फल मिल ही गया। उन्हें एक फ़िल्म में अहम किरदार की भूमिका करने के लिए ब्रेक मिल गया। उन्होंने यामी गौतम के साथ शूजीत सरकार की विक्की डोनर से बॉलीवुड में शुरुआत की। इस फिल्म ने अभिनेता जॉन अब्राहम को एक निर्माता के रूप में पहचान दिलाई। इसी के साथ आयुष्मान खुराना ने इस फ़िल्म में अपने और रोचक कोहली द्वारा रचित एक गाना "पानी दा रंग" भी गाया। फिल्म और गीत दोनों को दर्शकों का प्यार मिल और उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए ढेर सारी प्रशंसा प्राप्त की। बस यहीं से ये सिलसिला चल पड़ा और इस क्रम में एक के बाद एक फ़िल्म जुड़ते गए। उन्हें अगली बार फ़िल्म 'नौटंकी साला' , 'बेवकूफियां' ,' हवाईजादा' और ' दम लगा के हईशा' में देखा गया। इन भूमिकाओं ने उन्हें एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक बहुमुखी अभिनेता के रूप में स्थापित किया।

अभिनेता आयुष्मान खुराना के शारीरिक मापदंड के बारे में जानें (Actor Ayushmann Khurrana Body Measurement)

आयुष्मान खुराना की लंबाई (Ayushmann Khurrana Height) 5' 9"

आयुष्मान खुराना की सेंटीमीटर में लंबाई (Ayushmann Khurrana Height In Cm) 175 सेमी

आयुष्मान खुराना की मीटर में लंबाई (Ayushmann Khurrana Height In Meter) 1.75 मीटर

आयुष्मान खुराना का वजन (Ayushmann Khurrana Weight) 70 किलो

आयुष्मान खुराना का पाउंड में वजन (Ayushmann Khurrana Weight in Pound) 154 पाउंड

आयुष्मान खुराना के बाइसेप्स का साइज (Ayushmann Khurrana Biceps Size) 12 इंच

आयुष्मान खुराना के कमर का साइज (Ayushmann Khurrana Waist Size) 32 इंच

आयुष्मान खुराना के सीने का साइज (Ayushmann Khurrana Chest Size) 40 इंच

आयुष्मान खुराना के बालों का रंग (Ayushmann Khurrana Hair Color) काला

आयुष्मान खुराना के आँखों का रंग (Ayushmann Khurrana Eyes Color) काला

अभिनेता आयुष्मान खुराना के बारे में अन्य रोचक बातें-

4 साल की उम्र में, जब उन्होंने एक थिएटर में माधुरी दीक्षित की 'तेज़ाब' देखी, तो उन्होंने अभिनेता बनने का फैसला किया।

जब वो 16 साल के थे, तब वो पहली बार अपनी होने वाली पत्नी ताहिरा कश्यप से मिले और उन्होंने उनसे कहा कि वो उनसे शादी करेंगे।

2015 में, उन्होंने " क्रैकिंग द कोड - माई जर्नी टू बॉलीवुड " नामक अपनी आत्मकथात्मक पुस्तक का विमोचन किया, जो उनके संघर्ष और सफलता के मार्ग को दर्शाती है।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story