×

Bappi Lahiri: ज्योतिषी की सलाह पर बप्पी लहरी ने बदल दी थी अपने नाम की स्पेलिंग, तब मिली बड़ी सफलता

Bappi Lahiri Wiki In Hindi: बहुत कम लोग जानते होंगे कि संगीतकार बप्पी लहरी गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) के सगे भांजे थे। बप्पी लहरी बचपन से ही तबला, हारमोनियम आदि बजाते थे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 16 Feb 2022 4:00 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2022 5:12 AM GMT)
Bappi Lahiri: ज्योतिषी की सलाह पर बप्पी लहरी ने बदल दी थी अपने नाम की स्पेलिंग बदली, तब मिली बड़ी सफलता
X

बप्पी लहरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bappi Lahiri Wiki In Hindi: हिन्दी फिल्मों के सौ साल पुराने इतिहास में सत्तर के दशक में एक ऐसा संगीतकार आया, जिसने भारतीय संगीत की पूरी दिशा बदल दी और देश की युवा पीढ़ी संगीतकार बप्पी लहरी (Bappi Lahiri) की ऐसी दीवानी हुई कि जितना फिल्म के निर्माता निर्देशकों को लाभ नहीं हुआ उतना लाभ कैसेट कम्पनियों को फिल्म के संगीत को बेचकर हुआ।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि संगीतकार बप्पी लहरी गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) के सगे भांजे थे। इस बंगाली परिवार का पूरा खानदान ही फिल्मों में था जिसके कारण घर में पूरा फिल्मी माहौल था और बप्पी लहरी बचपन से ही तबला, हारमोनियम आदि बजाने लगे थें। इसके बाद जब युवा हुए तो आर्केस्ट्रा कार्यक्रमों में अपना संगीत देने लगे। करियर की शुरूआत में उन्हे सफलता नहीं मिली पर फिल्म 'चलते चलते' में किशोर कुमार का गाया गीत हिट हुआ।

डिस्को डांसर ने मचाई थी खूब धूम

इसके बाद फिल्म 'आपकी खातिर' में विनोद खन्ना पर फिल्माया उनका गाया गीत बम्बई से आया मेरा दोस्त दोस्त को सलाम करो हिट हुआ। फिर जब मिथुन चक्रवर्ती की सुरक्षा, वारदात, कसम पैदा करने वाले की और डिस्को डांसर फिल्मों ने धूम मचा दी। बप्पी लहरी को इन हिट फिल्मों के बाद निर्माता निर्देशकों की उनके घर में लाइन लगने लगी। बप्पी का संगीत सफलता की गांरटी माना जाने लगा।

अस्सी का दशक आते आते उनके पास दक्षिण भारत की फिल्मों का ढेर लग गया, जिसमें हिम्मतवाला जस्टिस चौधरी धर्माधिकारी मास्टर साहब मकसद समेत लगभग एक दर्जन फिल्मों में धूम मचा दी। उन्होंने अपने जीवन में लगभग पांच सौ गाने कम्पोज किए।

बप्पी लहरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ज्योतिषी सलाह से बदला नाम

बप्पी लहरी को शुरुआत में जब सफलता नहीं मिली तो उन्होंने ज्योतिषी से सलाह ली और भप्पी लहरी से अपना नाम बप्पी लहरी कर लिया। इसके बाद भी जब उन्हें सफलता नहीं मिली तो एक बार फिर अपने नाम की स्पेलिग में बदलाव किया बप्पी लहरी कर लिया लिया इसके बाद तो उन्होंने धूम मचा दी।

इस बीच प्रकाश मेहरा की नमक हलाल शराबी के गीतों की सफलता ने बप्पी लहरी का कद और बढ़ा दिया। खास बात यह कि बप्पी लहरी फिल्मों में गीत भी गाते रहे। बप्पी लहरी हिन्दी फिल्मों के अलावा दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपना संगीत देते रहे।

इस बीच कुछ समय के लिए वह फिल्मों से गायब भी हो गए। नई पीढ़ी उन्हें भूलने लगी तभी उनका एक गीत 'ऊ लाला ऊ लाला' हिट हुआ और इस गीत ने एक बार फिर झूम मचाने का काम किया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story