×

Queen Elizabeth II पर बनी बेस्ट फिल्मों की लिस्ट, जिसे आप देखना चाहेंगे

Movies Queen Elizabeth II: महारानी एलिजाबेथ II का 8 सितंबर, 2022 को निधन हो गया। यहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में अभी देखने के लिए बेस्ट चेंस और फिल्मों की लिस्ट दी गई है।

Anushka Rati
Published on: 10 Sep 2022 1:48 PM GMT (Updated on: 10 Sep 2022 2:02 PM GMT)
Queen Elizabeth II पर बनी बेस्ट फिल्मों की लिस्ट, जिसे आप देखना चाहेंगे
X

England Queen Elizabeth II (image: social media)

Movies on Queen Elizabeth II: जैसा की आप सभी जानते हैं कि, इंग्लैंड की क्वीन एलिजाबेथ II 8 सितंबर, 2022 को अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुईं। वहीं बाल्मोरल कैसल में उनकी अचानक मौत हो गई और उनके निधन की खबर ने दुनिया को हिला कर रख दिया। बता दें कि, क्वीन एलिजाबेथ सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले ब्रिटिश सम्राट की मृत्यु के बाद, बहुत से लोग उनकी विरासत को देख रहे हैं। वहीं क्वीन एलिजाबेथ II के पर कई बेहतरीन फिल्में भी बनी है जो ऑनलाइन प्लेटफार्म पर स्ट्रीम की जा रही हैं। इस आर्टिकल में हमने कुछ बेहतरीन फिल्में, चेंस और डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स के बारे में लिखा है जिसे आप घर बैठे एंजॉय कर सकते हैं। यह फिल्में हमें रानी के शासनकाल में इनसाइट प्रदान करते हैं। आइए हम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में बेस्ट चेंस और फिल्मों पर एक नज़र डालें।

टॉप रेटेड डॉक्यूमेंट्री, चेंस और फिल्मों की लिस्ट और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की कहानी

1. द क्वीन-


हेलेन मिरेन अभिनीत, द क्वीन एक जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म है जो 2006 में रिलीज़ हुई थी।

फिल्म 1997 में वेल्स की राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद हुई घटनाओं को दिखाती है। यह राजकुमारी डायना के निधन के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा सामना किए गए संघर्षों को दिखाती है। हेलेन मिरेन ने फिल्म में क्वीन एलिजाबेथ की भूमिका निभाई और अकादमी पुरस्कार, 2007 में 'एक अग्रणी भूमिका में एक अभिनेत्री द्वारा बेस्ट परफॉर्मेंस' श्रेणी में ऑस्कर जीता।

वह नौवें स्थान पर थी जब रानी ने खुद फिल्म में उनकी भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की। फिल्म ने कई प्रेस्टिजियस अवार्ड्स भी जीते और दर्शकों और आलोचकों दोनों ने इसकी सराहना की। इस फिल्म को आप एचबीओ मैक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

2. द किंग्स स्पीच


द किंग्स स्पीच क्वीन एलिजाबेथ के बारे में नहीं है बल्कि किंग जॉर्ज VI के जीवन पर केंद्रित है। फिल्म में, हेलेना बोनहम कार्टर ने क्वीन एलिजाबेथ की भूमिका निभाई है, और कॉलिन फर्थ ने किंग जॉर्ज VI की भूमिका निभाई है। बता दें कि यह एक ब्रिटिश ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है जो महारानी एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज VI का अनुसरण करती है, और दिखाती है कि कैसे उन्होंने एक भाषण चिकित्सक की मदद से भाषण समस्या का सामना किया। फिल्म रिवीवर्स द्वारा प्रशंसित थी और एक व्यावसायिक सफलता थी। आलोचकों ने फिल्म की कला निर्देशन, अभिनय प्रदर्शन, दृश्य शैली, पटकथा, स्कोर और निर्देशन के लिए प्रशंसा की।

द किंग्स स्पीच को श्रेणियों में चार अकादमी पुरस्कारों सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए: सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर ऑफ़ द ईयर, एक अग्रणी भूमिका में एक अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, निर्देशन में सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि, और सर्वश्रेष्ठ लेखन, अकादमी पुरस्कार, 2011 में मूल पटकथा।

3. THE Majestic Life Of Queen Elizabeth II


यह इनमें से एक हैसर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्मेंयह 2013 में जारी किया गया था और इसमें दुर्लभ संग्रह फुटेज है जो महारानी एलिजाबेथ के जीवन का विवरण देता है। यह किंग जॉर्ज VI की मृत्यु से लेकर प्रिंस विलियम और केट मिडलटन की शादी तक हुई घटनाओं को दर्शाता है। आप इसे Amazon Prime Video पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

4. The Crown


क्राउन उनमें से एक है सर्वश्रेष्ठ टीवी सीरीज महारानी एलिजाबेथ के बारे में हैं। यह ऐतिहासिक नाटक टेलीविजन श्रृंखला राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रेम जीवन और 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध को आकार देने वाली प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं का अनुसरण करती है।

नेटफ्लिक्स पर अभी स्ट्रीम करने और रानी के जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए यह सबसे अच्छे शो में से एक है।

क्राउन ने 21 प्राइमटाइम एम्मी और कई और प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। निर्देशन, डॉक्यूमेंट्री, अभिनय, लेखन और उत्पादन मूल्यों पर निर्देशित प्रशंसा के साथ कौवे को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। हालाँकि, चौथे सीज़न में इसकी ऐतिहासिक अशुद्धियों के लिए इसे कुछ प्रतिक्रियाएँ मिलीं।

5. The Royal House Of Windsor


यह नेटफ्लिक्स पर क्वीन एलिजाबेथ के बारे में सर्वश्रेष्ठ टीवी श्रृंखलाओं में से एक है जो प्रथम विश्व युद्ध से शुरू होकर राजकुमारी डायना के निधन तक की घटनाओं का अनुसरण करती है। राजनीति, सत्ता संघर्ष, और बहुत कुछ के बीच शाही परिवार कैसे जीवित रहा, यह जानने के लिए यह सिरीज़ देखें।

6. Elizabeth & Margaret: Love and Loyalty


यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म 2020 में रिलीज़ हुई थी और इसमें महारानी एलिजाबेथ और उनकी छोटी बहन, राजकुमारी मार्गरेट के बीच संबंधों पर प्रकाश डाला गया था। इसे आप नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

7. Queen Elizabeth II Life's Story


यह 1 घंटे 48 मिनट की डॉक्यूमेंट्री के करियर में गोता लगाती हैक्वीन एलिजाबेथ IIवर्षों के माध्यम से एक शाही के रूप में।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की कहानी 2002 में रिलीज़ हुई थी और इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

8. Elizabeth: The Unseen Queen


जैसा कि नाम से पता चलता है, यह वृत्तचित्र रानी के जीवन और बाल्मोरल कैसल में प्रिंस फिलिप के साथ उनकी सगाई में गोता लगाता है। यह उनके परिवार के साथ उनके दौरे के दुर्लभ फुटेज और भी बहुत कुछ दिखाता है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में ये शो और फिल्में हैं जो उनके जीवन के बारे में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं। इंग्लैंड की रानी के बारे में अधिक जानने के लिए उन्हें अभी स्ट्रीम करें।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story