×

Bhuvan Bam: जिसे बॉलीवुड ने नहीं दिया मौका, आज यूट्यूब पर अपनी कामयाबी का पीट रहा है 'ढिंढोरा'

Bhuvan Bam: मशहूर यूट्यूबर और कंटेंट क्रिएटर भुवन बाम का अपना यूट्यूब चैनल 'बीबी की वाइन्स' नाम से फेमस है।

aman
Report amanBy Monika
Published on: 22 Jan 2023 7:23 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2023 7:24 AM GMT)
Bhuvan Bam series Dhindora
X

भुवन बाम (फोटो : सोशल मीडिया )

Bhuvan Bam series Dhindora : आज का कोई युवा, जो यूट्यूब की दुनिया से वाकिफ हो, उसे बस आप कुछ किरदार जैसे- टीटू मामा, समीर, बैंचो (बनछोड़ दास छतरी वाला)...बोलकर देखें, यकीन मानिए उसके चेहरे पर एक मुस्कान होगी और बोलेगा 'भुवन बाम' (Bhuvan Bam)। आप उसी की बातें कर रहे हैं ना ! जी, ये सारे कैरेक्टर एक ही इंसान निभाता है जिसका नाम है भुवन बाम। मशहूर यूट्यूबर और कंटेंट क्रिएटर भुवन बाम का अपना यूट्यूब चैनल 'बीबी की वाइन्स' (bibi ki vines) नाम से फेमस है। लेकिन आज हम जिस वजह से भुवन की चर्चा कर रहे हैं वो है हाल ही में उनका काफी पॉपुलर हुआ सीरीज 'ढिंढोरा' (Bhuvan Bam series Dhindora) के लिए।

'ढिंढोरा' सीरीज की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से समझिए कि 'बाहुबली' फेम निर्देशक एस. एस. राजामौली (S.S. Rajamouli tweet) ने ट्वीट कर भुवन को बधाई दी। राजामौली ने उनके लिए लिखा, 'सुना है भुवन बाम इंडिया के पहले कॉन्टेंट क्रिएटर हैं, जिन्होंने उन्हीं कैरेक्टर्स को मिलाकर एक वेब सीरीज बनाई है, जो वो अपने चैनल के वीडियोज में प्ले किया करते थे। मुझे ऐसे यंग टैलेंट्स के लिए बेहद खुशी होती है जो ऑडियंस के लिए ऐसे नए आइडियाज लेकर आते हैं। मैं उन्हें 'ढिंढोरा' के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं'। हम सब जानते हैं, कि राजामौली दक्षिण फिल्मों की कितनी बड़ी शख्सियत हैं। और वो, एक हिंदी यूट्यूबर की तारीफ कर रहे हैं। क्या ये कम है?

'ढिंढोरा' सीरीज को छप्पड़ फाड़ व्यूज (Dhindora series views)

'ढिंढोरा' सीरीज ने तो यूट्यूब पर जैसे कोहराम मचा रखा है। एक-एक एपिसोड का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। उसके हर एपिसोड को एक दिन में करोड़ व्यूज मिल रहे हैं।

भुवन बाम के दो दिलचस्प और सबसे मशहूर कैरेक्टर 'टीटू मामा' और 'समीर' ने इस सीरीज में भी लोगों को काफी हंसाया है। ढिंढोरा के अब तक दो एपिसोड रिलीज हो चुके हैं। जिसमें पहले एपिसोड को हफ्ते में अब तक करीब तीन करोड़ से ज्यादा व्यूज मिले हैं। वहीं, दूसरे एपिसोड को पहले दिन ही एक करोड़ से ज्यादा बार देखा गया था। भुवन के सीरीज का हर नया एपिसोड गुरुवार को रिलीज किया जाता है। इसके लिए उनकी टीम काफी मेहनत करती है।

बॉलीवुड में रिजेक्ट, यूट्यूब पर सुपरहिट

ढिंढोरा सीरीज की शुरुआती सफलता के बाद उन्होंने मुख्यतः दो अन्य यूट्यूब चैनल से बातचीत में ये बातें बतायीं। अनुपमा चोपड़ा से बातचीत में भुवन बताते हैं, कि ये सफलता एक दिन या रातोंरात की नहीं है, बल्कि इसके पीछे उनकी तीन साल की मेहनत है और इसके लिए वो किसी का इंतजार नहीं कर सकते थे। इस दौरान भुवन ने फिल्मों में अपने काम करने की इच्छा का भी जिक्र किया। वो बताते हैं, बॉलीवुड में एक्टिंग (Bollywood acting Audition me reject ) के लिए उन्होंने अब तक 100 से ज्यादा बार ऑडिशन दिया, लेकिन अभी तक किसी भी निर्देशक ने उन्हें अपनी फिल्म के किसी कैरेक्टर के लिए फिट नहीं पाया। जब फिल्मों में कोई रोल नहीं मिला तब उन्होंने अपनी खुद की राह पकड़ी और उसी पर चलने का फैसला लिया।

कोरोना की दूसरी लहर में माता-पिता को खोया (Bhuvan Bam lost parents)

इसमें कोई शक नहीं, कि भुवन की इस सफलता ने उन्हें बहुत लोकप्रियता दी, लेकिन उसे देखने के लिए आज उनके माता-पिता जीवित नहीं हैं। हम सभी जानते हैं कि भुवन बाम एक मिडिल क्लास फैमिली (Bhuvan Bam Family) से आते हैं। जिसकी छाप उनके कैरेक्टर्स पर साफ दिखती है। बबलू जी का किरदार एक साधारण मध्यवर्गीय पिता का ही तो है। ढिंढोरा सीरीज के हर एपिसोड की शुरुआत ही भुवन के माता-पिता को श्रद्धांजलि के साथ होती है। इस साल के मध्य में जब देश में कोरोना की दूसरी लहर में जब लाखों लोगों ने 'अपनों' को खोया, उनमें भुवन बाम भी हैं। उनके माता-पिता दोनों का ही इस दौरान निधन हो गया था।

हर कैरेक्टर वास्तविक जीवन से प्रेरित

भुवन अपने कंटेंट और उसे दर्शकों के सामने पेश करने को लेकर बताते हैं, ढिंढोरा के रूप में आज जो कुछ भी आपके सामने है उसे हमने पूरे दिल से बनाया है। यूट्यूब पर इसकी सफलता को लेकर भुवन कहते हैं, 'मैं हर उस व्यक्ति का आभारी हूं, जिसने इस यात्रा में हमारा समर्थन किया (Bhuvan Bam Career) । अपने सीरीज के अलग-अलग कैरेक्टर को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में बताते हैं, 'इस सीरीज का हर पात्र मेरे लिए वास्तविक जीवन की प्रेरणा है। मुझे खुशी है कि उन्हें दर्शकों से इतना अधिक प्यार मिल रहा है।'

जानकारी के लिए बता दें कि ढिंढोरा सीरीज को हिमांक गौर ने निर्देशित किया है। यह शो दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है। इस सीरीज में कहानी भुवन और उसके परिवार के बीच कुछ उत्तेजित करने वाले और उन्मादपूर्ण परिस्थितियों के बीच घूमती नजर आती है। यही इस सीरीज के हर एपिसोड की लोकप्रियता की वजह भी है, क्योंकि इन किरदारों में लोग खुद को पाते हैं।

प्रोडक्शन हाउस बनाने का एलान (Production house announcement)

अब जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं वो सबसे अहम है। दर्शकों के अच्छे रिस्पॉन्स से खुश भुवन कहते हैं, आने वाले दिनों में वो इसके आधार पर अपने कैरेक्टर के साथ और प्रयोग करेंगे। बिना किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर आश्रित हुए दर्शकों के लिए फिल्में भी बनाएंगे। इतना ही नहीं उन्होंने 'बीबी की वाइन्स' नाम से प्रोडक्शन हाउस (bibi ki vines Production house) बनाने का भी ऐलान किया है। अपने फ्यूचर प्लान (Bhuvan Bam future Plan) के बारे में कहते हैं, उनके प्रोडक्शन हाउस शुरू करने का मुख्य मकसद नए प्रतिभाओं को सामने लाना और 'फ्रेश स्क्रिप्ट' के जरिए लोगों का मनोरंजन करना है। भुवन बाम का सपना है, कि वो यूट्यूब पर धर्मा प्रोडक्शन जैसा बनना चाहते हैं जो बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों का जरिया है। लेकिन वो किसी बड़े अभिनेता या सेलिब्रिटी से खुद की मदद के लिए कोई उम्मीद नहीं रखते हैं। बता दें, कि धर्मा प्रोडक्शन करण जौहर का है, जो कई नए चेहरों को मौका देता रहा है। भुवन बाम भी उसी तर्ज पर काम करना चाहते हैं।

फिल्म में कॉमेडी नहीं करना चाहते

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) से बातचीत के दौरान भुवन बाम कहते हैं, ढिंढोरा के हिट हो जाने के बाद अब उन्हें इस बात का मलाल नहीं है, कि उन्हें अब तक किसी फिल्म में कोई रोल नहीं मिला। हालांकि, उन्होंने कहा कि वो बॉलीवुड की ऐसी फिल्म में काम करना जरूर चाहते हैं जहां वो कॉमेडी को छोड़कर कोई रोल कर सकें लेकिन इसके लिए इंतजार नहीं कर सकते। इसीलिए इस सीरीज के माध्यम से एक बार फिर दर्शकों के सामने हैं।

ढिंढोरा के अभी सात एपिसोड और आने हैं

ढिंढोरा को लेकर ही अपनी बातें समेटते हुए अंत में भुवन कहते हैं, लोगों को हमारा काम पसंद आ रहा है। यह ढिंढोरा ने साबित किया। इसलिए, अब यहां से सिनेमा की नई यात्रा शुरू होगी। आने वाले दिनों में हम लोगों को लोटपोट करने और हंसने का और ज्यादा मौका देने के लिए मेहनत करेंगे। ढिंढोरा के आने वाले एपिसोड में भी भुवन बाम को अकेले 'बीबी की वाइंस' के नौ अलग-अलग किरदारों को निभाते हुए देखा जा सकता है। इसके अलावा इस सीरीज में उनके साथ कुछ अन्य बड़े और चर्चित कलाकार काम करते दिखेंगे। भुवन ने बताया, कि ढिंढोरा सीरीज के अभी सात एपिसोड और आने हैं, जिसे दिलचस्प बनाने को लेकर उन पर दबाव है। कोशिश रहेगी कि आने वाले समय में भी उन्हें दर्शकों का इतना ही प्यार मिलता रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story