×

MC Stan Biography: कभी सड़कों पर बिना पैसों के घूमते थे BB16 विनर एमसी स्टैन, आज आलीशान ज़िन्दगी जी रहा ये पी-टाउन स्टार!

MC Stan Biography: बिग बॉस 16 के विजेता एमसी स्टैन आज हर तरफ छाए हुए हैं। आज हम आपको स्टैन से जुडी कई बातें बताने जा रहे हैं जो आपको शायद ही पता हों।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Feb 2023 9:00 AM GMT
MC Stan Biography
X

MC Stan Biography (Image Credit-Social Media)

MC Stan Biography: बिग बॉस 16 के विजेता एमसी स्टैन आज हर तरफ छाए हुए हैं। कभी बीबी हाउस से वोलिएंटरी एग्जिट लेने को आमादा ये पीटाउन स्टार आज बीबी ट्रॉफी के साथ है। आज हम आपको एमसी स्टैन से जुडी कई बातें बताने जा रहे हैं जो आपको शायद ही पता हों। कैसे बेहद गरीबी में जीने वाला ये स्टार आज लाखों दिलों पर राज करता है और लाखों कमाता है। आइये जानते हैं एमसी स्टैन की कहानी।

एमसी स्टैन बायोग्राफी

प्रारंभिक जीवन

एमसी स्टैन एक भारतीय हिप-हॉप कलाकार हैं। एमसी स्टैन का असली नाम अल्ताफ शेख है। वो पुणे, महाराष्ट्र के एक भारतीय मूल के हैं। एमसी का जन्म 30 अगस्त 1999 को हुआ था। एमसी स्टैन का पालन-पोषण पुणे के ताड़ीवाला रोड पड़ोस में हुआ था। एमसी स्टैन के परिवार की जानकारी अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है, लेकिन उनके गीतों से तौर पर कहा जा सकता है कि वो अपनी मां की पूजा करते हैं और अच्छे और बुरे समय में उनका साथ देने के लिए उन्हें उन पर गर्व है।

MC Stan Biography (Image Credit-Social Media)

शिक्षा

पुणे के एक रैपर, एमसी स्टैन ने अपने रैपिंग करियर की शुरुआत तब की जब वो अपने स्कूल में थे। स्टैन ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी होने से पहले ही अपना गायन करियर शुरू कर दिया था। इसके बाद वो स्कूल नहीं गए। और अपनी शिक्षा अधूरी ही छोड़ दी।

एमसी स्टैन का करियर

MC Stan Biography (Image Credit-Social Media)

उनके YouTube चैनल के 2.81 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। स्टैन एक गरीब परिवार में जन्मे, लेकिन अपनी लगन और कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप, वो एक रैपर के रूप में सफल हुए हैं। एक साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद स्टैन ने अपने लिए एक असाधारण जीवन और ज़बरदस्त फैन फॉलोइंग पाई है। स्टैन ने सबसे पहले अपने पहले रैप वीडियो 'वाटा' के ज़रिये प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसे YouTube पर 21 मिलियन से अधिक बार देखा गया।

एमसी स्टैन बाद में एमीवे बंटाई के साथ रैप युद्ध के साथ सुर्खियों में आए और 'खुज मत' गाने के ज़रिये उन्होंने सुर्खियां बटोरी साथ ही उनका ये गाना एमीवे बंटाई के खिलाफ था, इस वीडियो को यूट्यूब पर 35 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। MC Stan के अपने Youtube चैनल पर 2.8 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। एमसी स्टैन सबसे कम उम्र के भारतीय गायकों, रैपर्स, संगीतकारों और गीतकारों में से एक हैं।

सलमान खान द्वारा होस्ट किए जाने वाले शो बिग बॉस में, पुणे के युवा संगीतकार गरीबी से अमीर बनने की अपनी कहानी कई बार शेयर की। वहीँ बिग बॉस सीजन 16 के सबसे चर्चित कंटेस्टेंट में से एक एमसी स्टेनरहे।

एमसी स्टैन की संघर्ष की कहानी

MC Stan Biography (Image Credit-Social Media)

पुणे में एमसी स्टैन का जन्म एक बहुत ही गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था। स्टैन पढ़ाई से ज्यादा गाने और रैप पर फोकस करते थे इसलिए उन्हें शुरुआत से ही परिवार और दोस्तों के काफी ताने सहने पड़े। स्टैन के पास बिलकुल भी पैसे नहीं रहते थे और उन्हें सड़कों पर रातें बितानी पड़ती थीं। दूसरी ओर, एमसी स्टेन ने हार नहीं मानी और 'फर्श से अर्श' में जगह बनाई। जो लोग पहले एमसी स्टैन को शक की नजर से देखते थे, अब उनकी तारीफ करते नहीं थकते। अपने गानों के जरिए एमसी स्टैन ने अपनी जिंदगी की कहानी सुनाई और लोगों के नजरिए को बदला।

हालाँकि उनके माता-पिता ने शुरू में उनके प्रयासों में उनका समर्थन नहीं किया, लेकिन रैपर को अंततः अपने अथक प्रयासों और प्रतिबद्धता की बदौलत हिप-हॉप में सफलता मिली। वो लड़का जो कभी अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करता था, उसे किसी भी भारतीय संगीतकार के लिए इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा जुड़ाव मिला। एमसी स्टैन एकमात्र भारतीय स्वतंत्र कलाकार हैं जिन्होंने ग्लोबल स्पॉटिफाई एल्बम चार्ट पर अपनी शुरुआत की।

इस तरह से एक साधारण से भी कम पैसों में जीने वाले एम सी स्टैन आज लाखों दिलों की धड़कन हैं और करोड़ों में वो कमाई कर रहे हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story