×

Black & White Cinema: इच्छाधारी रूप से लेकर बदला लेने तक, जानें 1976 में बनी फिल्म नागिन से जुड़े 5 रोमांचक तथ्य

Black & White Cinema: साल 1976 में रिलीज हुई फिल्म 'नागिन' आज भी लोगों के दिलों-दिमाग में ताजा है। तो आइए आज हम आपको ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा में इस सुपरहिट फिल्म से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 24 April 2023 7:36 AM GMT (Updated on: 24 April 2023 9:37 AM GMT)

Black & White Cinema: 'तेरे संग प्यार मैं नहीं तोड़ना....' ये गाना सुनकर दिमाग में साल 1976 की नागिन रीना रॉय तो आपको जरूर याद आई होंगी। आज 'नागिन' पर ना जाने कितनी कहानियां और टीवी शोज बन चुके हैं, लेकिन हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म 'नागिन' को कोई नहीं भूल सकता है। इस फिल्म ने लोगों के दिमाग में इच्छाधारी नागिन और उनके बदला लेने की कहानी को इस कदर फिट कर दिया था कि आज भी कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि दुनिया में इच्छाधारी नागिन होती हैं, जो अपना बदला कभी नहीं छोड़ती हैं। आइए आज हम और आप इस फिल्म से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्यों पर नजर डालते हैं।

#1 पहली फिल्म जिसमें एक साथ नजर 11 जाने-माने सितारे

बॉलीवुड के इतिहास में 'नागिन' पहली इस फिल्म थी, जिसमें 11 जाने-माने सितारों को एक साथ काम करते हुए देखा गया था। इन सितारों में दो एक्ट्रेसेस ऐसी भी थीं, जो उस समय की सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली हिरोइनों में से एक थीं। जी हां, मैं रीना रॉय और रेखा की बात कर रही हूं, जिन्होंने अभी तक कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। जमाना उस समय का हो या फिर आज का, किसी भी फिल्म में एक साथ इतने बड़े-बड़े कलाकारों को साइन करना कोई आसान खेल नहीं है, लेकिन राज कुमार कोहली ने भारी भरकम रकम खर्च करके ये कारनामा भी कर दिखाया था। राज कुमार कोहली वो व्यक्ति हैं, जिन्होंने इस सुपरहिट फिल्म को बनाया था।

#2 रेखा को किया गया था 'नागिन' के रोल के लिए साइन

फिल्म 'नागिन' में रीना रॉय को आपने नागिन के रूप में देखा था, लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म में नागिन के रोल के लिए रेखा को साइन किया गया था, लेकिन उन्होंने यह रोल करने से मना कर दिया था। हालांकि, बाद में जब यह फिल्म सुपरहिट हुई तो रेखा को इस बात का काफी अफसोस हुआ था। दरअसल, रेखा कोई भी निगेटिव रोल नहीं करना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने राज कुमार कोहली से सुनील दत्त की फियांसे का कैरेक्टर निभाने की बात की और कोहली ने भी रेखा की इस बात को इंकार नहीं किया था।

#3 फिल्म 'नागिन' की कहानी नॉवेल पर थी बेस्ड

बॉलीवुड में आज भी कई फिल्में या तो हॉलीवुड या फिर साउथ या तो किसी किताब से उठाई जाती है। उस समय भी राज कुमार कोहली ने इस फिल्म को फ्रेंच फिल्म 'The Bride Wore Black' से प्रेरित होकर बनाई थी, जो 'Cornell Woolrich' नाम की एक नॉवेल पर बेस्ड थी। हालांकि, इस फिल्म में इच्छाधारी नागिन और उसके बदला लेने की कहानी के पीछे का दिमाग राज कुमार कोहली का था, जो ना तो किसी फिल्म से प्रेरित थी और ना किसी नॉवेल पर बेस्ड थी। फिल्म 'नागिन' बॉक्स ऑफिस पर कुछ इस तरह ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी कि बाद में तमिल में इसे रीमेक किया गया था, जिसका नाम 'नेया' रखा गया था।

#4 हॉलीवुड मूवी के साउंडट्रैक में यूज हुआ गाना

फिल्म 'नागिन' का गाना आज भी आप कई टीवी शोज के साउंडट्रैक में सुनते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड की इस सुपरहिट फिल्म का गाना 'तेरे संग प्यार मैं...' को हॉलीवुड मूवी के साउंडट्रैक में भी यूज किया गया था। जी हां, साल 2004 में हॉलीवुड फिल्म 'Eternal Sunshine of the Spotless Mind' के साउंडट्रैक में फिल्म 'नागिन' के गाने 'तेरे संग प्यार मैं...' को फीचर किया था। बता दें कि फिल्म के म्यूजिक को लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कंपोज किया था और इसे गाया था लता मंगेशकर ने।

#5 रातों-रात चमक गई थी रीना रॉय की किस्मत

इस फिल्म ने रीना रॉय की किस्मत और करियर दोनों को रातों-रात बदल कर रख दिया था। यह तो साफ है कि जिस भी एक्ट्रेस ने इस फिल्म में 'नागिन' का किरदार निभाने से इंकार किया था, उन्हें बाद में काफी पछताना पड़ा होगा, क्योंकि इस फिल्म ने रीना रॉय को एक पल में सुपरस्टार बना दिया था। यही नहीं, इस फिल्म के बाद तो रीना रॉय को 'सेक्सी नागिन' का टैग भी दे दिया गया था। लोग उनकी एक्टिंग और खूबसूरती के इस कदर कायल हो गए थे कि उनके घर के बाहर लड़के गुलाब का फूल लिए खड़े रहते थे।

तो ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा में आज इतना ही... फिर मुलाकात होगी हिंदी सिनेमा से जुड़े कुछ अनसुने-अनकहे किस्सो के साथ। तब तक के लिए अगर आप भी हैं हिंदी सिनेमा के दीवाने, तो जुड़े रहे 'NewsTrack' के साथ....

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story