×

Bollywood Actors Prosthetic Makeup: बॉलीवुड एक्टर के इन रूपों से चौंके फैंस, रियल लाइफ से रील लाइफ तक हूबहू मैच हुए किरदार

Bollywood Actors Prosthetic Makeup: सेलेब्स अपने प्रोस्थेटिक मेकअप को लेकर चर्चा में बने रहे हैं। फिर चाहे वो अमिताभ बच्चन हो ,दीपिका पादुकोण ,लारा दत्ता ,राजकुमार राओ या फिर किसी वेब सीरीज में किरदार निभाने वाले छोटे एक्टर्स हम बॉलीवुड स्टार्स को पर्दे पर देखकर उनकी एक्टिंग की तारीफ करते हैं और हूबहू उनके जैसा बनने की कोशिश करते हैं।

Anushi Gupta

Report Anushi GuptaPublished By Shweta

Published on 1 Dec 2021 12:43 PM GMT

celebs prosthetic makeup
X

सेलेब्स का प्रोस्थेटिक मेकअप (डिजाइन फोटोः न्यूजट्रैक) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Bollywood Actors Prosthetic Makeup: पहले भी काफी बार सेलेब्स अपने प्रोस्थेटिक मेकअप (celebs Prosthetic Makeup) को लेकर चर्चा में बने रहे हैं। फिर चाहे वो अमिताभ बच्चन हो ,दीपिका पादुकोण ,लारा दत्ता ,राजकुमार राओ या फिर किसी वेब सीरीज में किरदार निभाने वाले छोटे एक्टर्स हम बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) को पर्दे पर देखकर उनकी एक्टिंग की तारीफ करते हैं और हूबहू उनके जैसा बनने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या हम जानते हैं कि उनके कुछ किरदार के पीछे उन्होंने कितनी मेहनत कर रखी होती है। हम बात कर रहें हैं उन स्टार्स की जिन्होंने बायोपिक्स (Biopics) में काम किया है और हूबहू उनका मेकअप(Makeup) किया जाता है जिससे दर्शकों को चौकाने पर मजबूर कर दे। हाल ही में रणबीर सिंह(Ranveer Singh) की फिल्म(Film) 83 का ट्रेलर(Trailor) रिलीज़ हुआ है जिसे लेकर फैंस के बीच ख़ासा उत्साह का माहौल है।

उनके लुक को लेकर यूज़र्स सोशल मीडिया (Social Media) पर हूबहू कपिल देव (Cricketer Kapil Dev) जैसा ही बता रहे हैं। फेस कट से लेकर हेयरडो तक, सब कुछ कपिल देव(Cricketer Kapil Dev) से मैच करता है। रणवीर का लुक देख कोई भी उनमें और कपिल देव में अंतर नहीं कर पा रहा। पूरी तरह से रणवीर सिंह (Ranveer Singh) टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव के रंग में रंगे नजर आए।


फिजिकल अपीयरेंस हो या डायलॉग डिलीवरी, हर सीन में रणवीर छा गए। ऐसे ही पहले भी काफी बार सेलेब्स अपने प्रोस्थेटिक मेकअप (Prosthetic Makeup) को लेकर चर्चा में बने रहे हैं। फिर चाहे वो अमिताभ बच्चन हो ,दीपिका पादुकोण ,लारा दत्ता ,राजकुमार राओ या फिर किसी वेब सीरीज में किरदार निभाने वाले छोटे एक्टर्स। अपने प्रोस्थेटिक मेकअप (Prosthetic Makeup) के लिए ये सेलेब्स फेम में बने ही रहते हैं। चलिए बात करते हैं आज कुछ ऐसी ही सेलेब्स के बारे में जिन्होंने प्रोस्थेटिक मेकअप (Ranveer Singh Prosthetic Makeup) में हूबहू किरदार निभाया है।


अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) की फिल्म पा में उन्होंने एक छोटे बच्चे के रूप में किरदार निभाने के लिए अपना प्रोस्थेटिक मेकअप (Prosthetic Makeup) करवाया था। फिल्‍म 'पा' औरो नाम के एक बच्‍चे की कहानी है जिसकी उम्र 13 साल है और जिसे प्रोजेरिया नाम की बीमारी हो जाती है। इस बीमारी में व्‍यक्ति बहुत तेजी से बूढ़ा होने लगता है। बिग-बी पर ऐसा ही मेकअप करना था जिससे वह काफी छोटे लेकिन उम्रदराज दिखें। महज 15 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 31 करोड़ रुपए की कमाई कर पाने में कामयाब रही थी। आपको बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को एक बच्चे के किरदार में दिखने के लिए अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Prosthetic Makeup) के वास्तविक सिर पर ही बड़े और नकली सिर को लगाया जाता था जिसके बाद वह बेहद अजीब दिखते थे।


फिल्म छपाक की बात करें तो दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने भी एसिड सर्वाइवल(Acid Survival) लक्ष्मी अग्रवाल(Laxmi Agrawal) का किरदार निभाया था जिसके लिए उन्होंने ने भी अपने फेस का ऐसा प्रोस्थेटिक मेकअप (Prosthetic Makeup) करवाया था कि वो हूबहू लक्ष्मी अग्रवाल लग रही थी। साल 2020 में रिलीज़ हुई फिल्म छपाक (Chapak) का जैसे ही पोस्टर रिलीज़ किया गया दीपिका के चेहरे को लेकर उनके फैंस में हलचल सी मच गयी थी, दीपिका बिलकुल लक्ष्मी की कार्बन कॉपी लग रही थी। छपाक को मेघना गुलज़ार(Meghna Gulzar) ने निर्देशित किया है। हालांकि रिलीज से ठीक पहले यह फिल्म कानूनी पचड़े में फंसती भी नजर आ रही थी, कहा जा रहा था कि दीपिका (Deepika Padukone Prosthetic Makeup) की इस फिल्म पर कहानी की चोरी का आरोप लगा है। दरअसल राकेश भारती नामक एक लेखक ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। राकेश का आरोप था कि यह फिल्म उनकी लिखी हुई कहानी से प्रेरित है इस वजह से उन्हें बतौर लेखक श्रेय दिया जाना चाहिए।


फिल्म धूम की बात करें तो दर्शकों की फेवरेट फिल्मों से धूम(Dhoom) के चारो पार्ट्स पसंदीदा रहे होंगे। फिल्म में ह्रितिक रोशन(Hritik Roshan) एलिज़ाबेथ के किरदार में चोरी करते नज़र आए जिसने बेशक दर्शकों को उनके लुक ने काफी आकर्षित किया। धूम-2 में एक बूढ़े इंसान का किरदार भी ह्रितिक रोशन (Hrithik Roshan Prosthetic Makeup) ने बखूबी पर्दे पर उतारा। उनके दोनों ही फिल्मों में मेकअप की बात की जाए तो काफी घंटो के बाद उन्होंने लुक को कैर्री किया और पर्फ़ोम किया। उन दिनों में धूम के सभी पार्ट्स ब्लॉकबस्टर फिल्मों से एक थे। फिल्म में निभाए गए सारे ही अभिनय जबरदस्त रहे।

हाल ही में रिलीज़ हुई अक्षय कुमार(Akshay Kumar) की फिल्म बेलबॉटम(Bellbottom) में इंदिरा गाँधी का रोल करने वाली अभिनेत्री लारा दत्ता(Lara Dutta) ने भी हूबहू किरदार निभाया। लारा के इंदिरा गांधी लुक को बॉलीवुड में अब तक का बेस्ट प्रोस्थेटिक मेकअप (Prosthetic Makeup) कहेंगे तो गलत नहीं होगा। इंदिरा गाँधी के लुक में लारा को पहचान पाना मुश्किल था। फिल्म में इंदिरा गांधी(Indira Gandhi) के रोल में लारा दत्ता को देख लोग हैरान हैं। यहां तक कि सोशल मीडिया पर उनका मेकअप करने वाले आर्टिस्‍ट की भी जमकर तारीफ हो रही है। लारा दत्ता ने इंदिरा गांधी का लुक पाने के लिए काफी (Akshay Kumar Prosthetic Makeup) मेहनत की है। इसके लिए उन्हें कई घंटे मेकअप आर्टिस्ट के साथ बिताने पड़ते थे। लारा दत्ता (Lara Dutta Prosthetic Makeup) के मुताबिक, इंदिरा गांधी का रोल देने के पहले कई बार लुक टेस्ट किया गया। इसके लिए मुझे मेकअप लगाकर कई बार अलग-अलग एंगल से तैयार किया गया।

बॉलीवुड इंडस्ट्री( Bollywood Industry) में ऐसी कई फिल्में हैं जिनमे अभिनेताओं ने चार-पांच घंटे बैठ कर किरदारों उतरने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया है। दर्शकों को स्क्रीन पर एक बेहतर प्रदर्शन देने के लिए बतौर कलाकार सेलेब्स काफी मेहनत करते हैं। चलिए जानते हैं क्या होता है प्रोस्थेटिक मेकअप ?(What is Prosthetic Makeup) प्रोस्थेटिक मेकअप(Prosthetic Makeup) एक ऐसी तकनीक(Technique) है, जिसके सहारे कॉस्मेटिक अफेक्ट (Cosmetic Affect) दिया जाता है। इसमें काफी मात्रा में सिलिकॉन रबर(Silicon Ruber) का प्रयोक किया जाता है, जिसकी मदद से मेकअप होता है। इस मेकअप का इस्‍तेमाल किसी भी किरदार को छोटे और बड़े उम्र या फिर अलग दिखाने के लिए किया जाता है। प्रोस्थेटिक मेकअप कमाल की चीज़ होती है। क्योंकि इस मेकअप के हो जाने के बाद हम तो क्या, खुद ये स्टार्स भी खुद को पहचान नहीं पाते।

Next Story