×

Konkona Sen Sharma Wiki: हिंदी सिनेमा की 'डार्क हॉर्स ' अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा, अपने अद्वितीय अभिनय प्रतिभा से जीतती आई हैं दर्शकों का दिल

Konkona Sen Sharma Wiki: अभिनेत्री में ये सारी खूबियां शुरुआत से ही थी। कोंकणा सेन शर्मा ने अपने अब तक के सफ़र को कैसे तय किया आइए जानते हैं।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 4 Dec 2021 5:07 PM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 8:19 PM GMT)
Konkona Sen Sharma Wiki: हिंदी सिनेमा की डार्क हॉर्स  अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा, अपने अद्वितीय अभिनय प्रतिभा से जीतती आई हैं दर्शकों का दिल
X
वो फिल्में जो दिखाती हैं कोंकणा का टैलेंट, इतनी छोटी उम्र में की करियर की शुरूआत

Konkona Sen Sharma Wiki: लेखक आकाश कुमार ने अपनी एक कविता में लिखा, " जब काम बोलता है तब नाम बोलता है हर मेहनत का अंजाम बोलता है सींचते है जो खून और पसीने से अपने आज को, आने वाला कल, उनकी सफलता का पैगाम बोलता है। अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा पर ये पंक्तियां बिल्कुल सटिक बैठती हैं। अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा हिंदी सिनेमा की वो अदाकारा हैं, जिन्हें सिर्फ़ उनके काम के लिए जाना जाता है। महज 4 वर्ष की उम्र में पर्दे का सामना करना किसी के लिए आसान नहीं होता। इसके लिए धैर्य, स्थिरता और समझ की जरूरत होती है। अभिनेत्री में ये सारी खूबियां शुरुआत से ही थी। कोंकणा सेन शर्मा ने अपने अब तक के सफ़र को कैसे तय किया आइए जानते हैं।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के बचपन और परिवार के बारे में जानें (Konkona Sen Sharma Biography)

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा का जन्म (Konkona Sen Sharma Birthday) 3 दिसंबर, 1979 को पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ। वो एक बंगाली परिवार (Konkona Sen Sharma Family) से ताल्लुक रखती हैं। कोंकणा का जन्म और पालन - पोषण मशहूर हस्तियों और उद्योग जगत के लोगों के बीच हुआ। उन्हें बचपन से ही अभिनय और पटकथा लेखन में गहरी रुचि थी। 4 साल की उम्र में कोंकणा ने बाल कलाकार के तौर पर अभिनय की शुरूआत की उनके पिता का नाम मुकुल शर्मा है। वो पेशे से एक लेखक और पत्रकार हैं। उनकी माँ का नाम अपर्णा सेन है। वो पेशे से एक फ़िल्म अभिनेत्री और निर्देशक हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम कमलिनि चटर्जी है। एक लेखक कल्याण रे उनके सौतेले पिता हैं।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा तलाकशुदा हैं। वर्ष 2010 में उन्होंने अपने लंबे समय से रहे बॉयफ्रेंड अभिनेता रणवीर शौरी से शादी की थी। उन्होंने 15 मार्च 2011 को अपने पहले बच्चे हारून को जन्म दिया। उनकी यह शादी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई और 2020 में उन्होंने अपने पति रणवीर शौरी से तलाक ले लिया। कोंकणा के नाना चिदानंद दासगुप्ता हैं, जो कलकत्ता फिल्म सोसाइटी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। वह एक फिल्म समीक्षक, विद्वान, लेखक और प्रोफेसर भी थे। उनकी दादी सुप्रिया दासगुप्ता एक बंगाली कवि जिबनंदा दास की चचेरी बहन थीं।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के शैक्षणिक जीवन के बारे में जानें (Konkona Sen Sharma Career)

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कलकत्ता इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की। इसके बाद, उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए सेंट स्टीफन्स में दाखिला लिया। वहीं से उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढाई की।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के फ़िल्मी करियर के बारे में जानें (Konkona Sen Sharma Filmy Career)

कोंकणा ने फिल्म इंदिरा (1983) से एक बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत की। 2000 में, उन्होंने बंगाली फिल्म एक जे अच्छे कन्या में अपनी वयस्क शुरुआत की, जिसमें उन्होंने एक नकारात्मक चरित्र निभाया। इसके बाद ऋतुपर्णो घोष की प्रशंसित फिल्म ' तितली ' में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और मां अपर्णा सेन के साथ एक भूमिका निभाई। 2001 में, उन्होंने अपर्णा सेन द्वारा निर्देशित अंग्रेजी भाषा की फिल्म ' मिस्टर एंड मिसेज अय्यर' में अभिनय किया। फिल्म ने मुख्य रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। यह फ़िल्म उनके लिए एक बड़ी महत्वपूर्ण सफलता थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में सामाजिक फ़िल्म ' पेज 3 ' में अभिनय किया। इस फ़िल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2005 में, उन्होंने फ़िल्म ' 15 पार्क एवेन्यू ' में एक मानसिक रूप से बीमार महिला की भूमिका निभाई थी। अभिनेत्री को इस फ़िल्म के लिए समीक्षकों ने खूब सराहा था। इसके बाद वर्ष 2006 में फ़िल्म ' ओमकारा' में एक मध्यम आयु वर्ग की महिला के रूप में उनके प्रदर्शन को समीक्षकों द्वारा सराहा गया। 2007 में उन्होंने अनुराग बसु की ' लाइफ इन ए मेट्रो' की जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इस फ़िल्म की कहानी की लोग आज भी चर्चा करते हैं। उसी साल उन्होंने फ़िल्म ' लगा चुनरी में दाग' और ' आजा नचले' की दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया। 2008 में, कोंकणा ने फ़िल्म दिल कबड्डी में अभिनय किया।

जबकि वर्ष 2009 में, उन्हें जोया अख्तर की फ़िल्म ' लक बाय चांस ' में देखा गया था। वहीं वर्ष 2010 में, सेन शर्मा ने अश्वनी धीर की कॉमेडी फ़िल्म ' अतिथि तुम कब जाओगे' में दिखाई दी। इस फ़िल्म में उन्होंने अभिनेता अजय देवगन और परेश रावल के साथ अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने रितुपर्णो घोष की कॉमेडी फिल्म ' सनग्लास ' और विनय शुक्ला की ' मिर्च' की। जिसमें उनकी एक्टिंग को दर्शकों ने खूब पसंद किया और जमकर उनकी सराहना की। सितंबर 2009 में, कोंकणा सेन शर्मा अपनी माँ अपर्णा सेन की फ़िल्म ' इति मृणालिनी'में प्रमुख भूमिका निभाई। इस फ़िल्म को 2011 में रिलीज़ किया गया। अभिनेत्री को रणवीर शौरी के साथ अमिताभ वर्मा की फ़िल्म ' जैकपॉट ' में भी अभिनय करते देखा गया।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के शारीरिक मापदंड के बारे में जानें (Konkona Sen Sharma Sharirik mapdand)

कोंकणा सेन शर्मा की लंबाई 5 फीट 1 इंच (konkona sen sharma height)

कोंकणा सेन शर्मा की सेंटीमीटर में लंबाई 155 सेमी

कोंकणा सेन शर्मा की मीटर में लंबाई 15.5 मी

कोंकणा सेन शर्मा का वज़न 55 किग्रा (Konkona Sen Sharma Weight)

कोंकणा सेन शर्मा का पाउंड में वजन 121 पौंड

कोंकणा सेन शर्मा के चेस्ट का साइज 33 इंच

कोंकणा सेन शर्मा के कमर का साइज़ 25 इंच

कोंकणा सेन शर्मा के आँखों का रंग काला

कोंकणा सेन शर्मा के बालों का रंग काला


अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा से जुड़ी अन्य रोचक बातें (Konkona Sen Sharma Ke Bare Me)

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के पसंदीदा अभिनेता इरफान खान हैं।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा की पसंदीदा अभिनेत्री तब्बू हैं।

कोंकणा सेन शर्मा को किताब पढ़ने का शौक है।

कोंकणा सेन शर्मा का पसंदीदा भोजन मछली है।


Konkona Sen Sharma का इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल ये रहा -(@konkona)


Konkona Sen Sharma का ट्विटर हैंडल ये रहा- (@konkonas)

Priya Singh

Priya Singh

Next Story