×

Vidya Balan: विद्या बालन को मनहूस कहकर पुकारते थें फिल्म इंडस्ट्री के लोग, करियर के शुरुआत में कई रिजेक्शन से गुजरना पड़ा एक्ट्रेस को

विद्या बालन का फिल्मी करियर संघर्षपूर्ण रहा। आइए जानते हैं कब चमका एक्ट्रेस के किस्मत का सितारा।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 20 Jan 2022 9:02 AM GMT
Vidya Balan: विद्या बालन को मनहूस कहकर पुकारते थें फिल्म इंडस्ट्री के लोग, करियर के शुरुआत में कई रिजेक्शन से गुजरना पड़ा एक्ट्रेस को
X

Vidya Balan : 1 जनवरी 1979 को जन्मीं विद्या बालन (Vidya Balan) का जन्म मुंबई के एक साउथ फैमिली में हुआ था। विद्या शुरू से ही एक्टिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती थीं। हालांकि, एक्ट्रेस को अपने करियर की शुरुआत में कई रिजेक्शन से गुजरना पड़ा। लेकिन 'परिणीता' (Parineeta) मिलने के बाद उनका संघर्ष खत्म हो गया। लोग क्या कहेंगे इस बात की परवाह नहीं करने वाली एक्ट्रेस आज बेहद खूबसूरत जिंदगी जी रही हैं। विद्या को 'परिणीता' कैसे मिली इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

विद्या बालन (Vidya Balan) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो शुरू में फिल्मों में संघर्ष कर रही थी तो उन्हें साउथ इंडियन इंडस्ट्री के अभिनेता मोहनलाल(Mohanlal) के साथ एक मलयालम फिल्म ( Malayalam Film) मिली। यह फिल्म किसी वजह से बंद हो गई। जिसकी वजह से उन्हें मनहूस कहा जाने लगा। इसके बाद विद्या बालन को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। विद्या ने टीवी सीरियल 'हम पांच' (Hum Panch) से एक्टिंग में किस्मत आजमाई। इसके बाद उन्होंने कई टेलीविजन विज्ञापनों में काम किया। इनमें से अधिकतर विज्ञापनों का निर्देशन प्रदीप सरकार (Pradeep Sarkar) ने किया था।

पहली फिल्म परिणीता के लिए 60 से अधिक स्क्रीन टेस्ट देने पड़े

विद्या प्रदीप सरकार के साथ काम करती थीं। वो उन्हें दादा कहकर बुलाती थी। इस दौरान विद्या ने विनोद चोपड़ा की अपकमिंग फिल्म 'परिणीता' के लिए ऑडिशन दिया। विद्या को अपनी पहली फिल्म परिणीता के लिए 60 से अधिक स्क्रीन टेस्ट देने पड़े। एक वक्त तो उन्हें लगा कि इस बार भी उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाएगा। विद्या ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एनरिक इग्लेसियस उनकी फेवरेट सिंगर थी। वो अपने दोस्तों के साथ उनकी कॉन्सर्ट में पहुंची। वो मंच के बहुत करीब थी और उन्होंने अपने दोस्त से कहा कि अगर एनरिक का हाथ मुझे छू गया तो मेरी किस्मत बदल जाएगी।

फिल्म 'परिणीता' ने एक्ट्रेस की जिंदगी बदल कर रख दी

विद्या ने आगे बताया कि कॉन्सर्ट में ही प्रदीप दादा का फोन आया और कहा कि विनोद चोपड़ा मुझसे बात करना चाहते हैं। बार-बार स्क्रीन टेस्ट देने के बाद मैंने सोचा कि अब छह महीने हो गए हैं मैं क्या टेस्ट करूं। मैंने उनसे बात की और उन्होंने कहा कि आपको 'परिणीता' के लिए चुना गया है। साल 2005 में आई फिल्म 'परिणीता' ने एक्ट्रेस की जिंदगी पूरी तरह से बदल कर रख दी थी। विद्या ने अपने 13 साल के करियर में बॉलीवुड में अपनी पकड़ मजबूत की है। फिल्म 'भूल भुलैया' (Bhul Bhulaiya) से लेकर 'द डर्टी पिक्चर' (The Dirty Picture) के बोल्ड किरदार या 'कहानी' (Kahaani) की दमदार अदाकारा तक विद्या ने अपने हर रोल में दमदार अभिनय किया।

ढाई साल डेट करने के बाद विद्या ने सिद्धार्थ से शादी की

विद्या ने राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते हैं। साल 2017 में आई विद्या की फिल्म 'तुम्हारी सुलु' ( Tumhari Sulu) ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और एक बार फिर विद्या ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया। विद्या ने 2012 में फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर ( Siddharth Roy Kapoor) से शादी की। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उन्होंने कभी शादी करने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन सिद्धार्थ से मिलने के बाद राय बदल गई। ढाई साल डेट करने के बाद हमने शादी कर ली।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story