×

बॉलीवुड से पार्लियामेंट तक पहुंचने वाली महिला सांसद, जिनकी स्पीच से गूंजा सदन

Bollywood Actress Who Joined Politics: हमारे देश में मनोरंजन जगत और राजनीति का बड़ा पुराना संबंध है। ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने एक्टिंग के बाद पॉलिटिक्स में अपना करियर बनाया है।

Ruchi Jha
Published on: 20 Sep 2023 12:48 PM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 12:48 PM GMT)
बॉलीवुड से पार्लियामेंट तक पहुंचने वाली महिला सांसद, जिनकी स्पीच से गूंजा सदन
X

Bollywood Actress Who Joined Politics: हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ऐसे कई स्टार्स हैं, जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल तो जीता ही है साथ ही इन स्टार्स ने पॉलिटिक्स को अपना दूसरा करियर बनाकर इसमें सफलता भी हासिल की है। हालांकि, कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिन्हें राजनीति रास नहीं आई और वो दोबारा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में वापस लौट गए, लेकिन यहां हम आपको आज उन एक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने राजनीति में कदम भी रखा और उसमें सफलता भी हासिल की है।

हेमा मालिनी (Hema Malini-Member of the Lok Sabha)

बॉलीवुड इंडस्ट्री की 'ड्रीम गर्ल' जिन्होंने अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से दर्शकों के दिल में एक खास जगह बनाई, आज वह राजनीति के क्षेत्र में खूब नाम कमा रही हैं। हेमा मालिनी ने एक्टिंग के बाद पॉलिटिक्स को अपने दूसरे करियर के रूप में चुना और इसमें कामयाब भी रहीं। हेमा मालिनी साल 2004 में 'बीजेपी' के साथ जुड़ी थीं, जिसके बाद उन्होंने साल 2014 व साल 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

Hema Malini Speech In Parliament

जया बच्चन (Jaya Bachchan-Member of Rajya Sabha)

फिल्म 'गुड्डी' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली जया बच्चन, आज भले फिल्मों से दूर हैं, लेकिन राजनीति के क्षेत्र में एक्ट्रेस ने खुद को खूब मजबूती से जनता के सामने पेश किया है। समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन अक्सर संसद में बहस के दौरान बेहद सक्रियता से हिस्सा लेती हैं और बेबाकी से मुद्दों पर अपनी राय रखती हैं।

Jaya Bachchan Speech Parliament

रेखा (Rekha-Former Member of Rajya Sabha)

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रेखा भी राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं। साल 2012 में रेखा ने राजनीति में कदम रखा था और कांग्रेज की ओर से राज्यसभा सदस्य बनी थीं। हालांकि, राजनीति में कामयाबी हासिल करने के बाद भी रेखा ने फिल्में करनी नहीं छोड़ी।

Rekha Speech In Parliament

जयललिता (Jaylalita-Former Chief Minister Of Tamil Nadu)

साल 1956 में फिल्म 'वेन्निरा अदाई' से सिनेमा जगत में कदम रखने वाली जयललिता ने सीएम बनने तक का सफर तय किया है। जी हां...जयललिता पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो सीएम की कुर्सी तक पहुंची थीं। जयललिता विपक्ष की पहली महिला नेता थीं, जो लगभग 6 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी थीं, लेकिन साल 2016 में उनका निधन हो गया था।

Jayalalitha Speech Parliament

स्मृति ईरानी (Smriti Irani-Member of the Lok Sabha)

'कभी सास की कभी बहू थी' सीरियल में तुलसी का किरदार निभाकर घर-घर मशहूर हुई स्मृति ईरानी आज राजनीतिक क्षेत्र का जाना-माना नाम है। स्मृति ना केवल केंद्र सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री हैं, बल्कि वह कपड़ा मंत्री भी हैं। स्मृति ने साल 2019 लोकसभा चुनाव में यूपी की अमेठी सीट से कांग्रेज अध्यक्ष राहुल गांधी का हराया था।

Smriti Irani Speech In Parliament

जया प्रदा (Jaya Prada-Former Member of Rajya Sabha)

अपनी बला-सी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से लाखों लोगों का अपना दीवाना बना चुकी जया प्रदा ने साल 1994 में तेलुगू देशम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी, लेकिन चंद्रबाबू नायडू से हुए मतभेदों के कारण जया को टीडीपी छोड़नी पड़ी थी, जिसके बाद उन्होंने समाजवादी पार्टी जॉइन कर ली थी। 2004 से 2014 तक जया उत्तर प्रदेश के रामपुर से लोकसभा सांसद रही थीं, लेकिन ये पार्टी भी जया को कुछ मतभेदों के कारण छोड़नी पड़ी थी, जिसके बाद अब जया बीजेपी की सांसद हैं।


Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story