×

Bollywood News: दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले के निधन के बाद कलाकारों ने दी अश्रुपूर्ण श्रृद्धांजलि

Bollywood News: वयोवृद्ध अभिनेता विक्रम गोखले ने अपनी अंतिम सांस लेने से पहले कुछ समय के लिए वेंटिलेटर सपोर्ट सिस्टम पर थे।

Anushka Rati
Written By Anushka Rati
Published on: 26 Nov 2022 2:35 PM GMT
Bollywood News: दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले के निधन के बाद कलाकारों ने दी अश्रुपूर्ण श्रृद्धांजलि
X

Veteran Actor (image: social media)

Vikram Gokhle Death: बॉलीवुड और मराठी फिल्मों के दिग्गज कलाकार विक्रम गोखले का आज देहांत हो गया। वो बीते कई दिनों से बीमार थे और पुणे के एक अस्पताल में भर्ती थे। कल तक उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार होने की खबर आ रही थी। लेकिन आज उनकी मौत ने फिल्म जगत को ग़मगीन कर दिया। विक्रम गोखले 80 वर्ष के थे।

मराठी रंगमंच में काम करने के बाद गोखले ने 1971 में अमिताभ बच्चन की फिल्म परवाना के साथ अपनी फिल्म कैरियर की शुरुआत किया और हम दिल दे चुके सनम (1999) जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। उनकी सबसे पॉपुलर फिल्मों में शामिल, भूल भुलैया जो 2007 में आई थी। फिल्म दे दना दन 2009 और हाल ही में, मिशन मंगल 2019 और फिल्म निकम्मा। कई टैलेंट के मालिक, उन्होंने 2010 में मराठी फिल्म आघाट के लिए निर्देशक की भूमिका निभाई।

बता दें कि 2013 में, उनकी मराठी फिल्म अनुमति ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की कैटेगरी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया। जबकि उन्होंने गले की बीमारी के कारण 2016 में मंच के काम से संन्यास ले लिया, उन्होंने फिल्मों में काम करना जारी रखा और आखिरी बार फिल्म निर्माता शब्बीर खान की अपकमिंग फिल्म के लिए काम किया। परिवार के एक करीबी दोस्त रमेश दामले कहते हैं, "लोगों के दर्शन के लिए हम उन्हें बाल गंधर्व के पास ले जा रहे हैं। अंतिम संस्कार वैकुंठ में होगा। पुणे के दीनानाथ अस्पताल के शिरीष यादकीकर ने रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कहा, "दोपहर करीब 2 बजे उनका निधन हो गया। यह कई अंग विफलता के कारण था।

जल्द ही गोखले के सह-कलाकारों ने उन्हें श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया:

स्मिता जयकर

मैंने अपने करियर की शुरुआत से ही विक्रम जी के साथ काम किया था। हमने हिंदी, मराठी में प्रोजेक्ट किए और उनके साथ काम करना हमेशा अच्छा रहा। वह मेरे बहुत अच्छे दोस्त और एक अद्भुत इंसान थे। मैं जानता हूं कि एक न एक दिन हर किसी को दुनिया से जाना है, लेकिन यह मेरे लिए बहुत बड़ी क्षति है। मुझे याद है कि लगभग 2 महीने पहले पुणे में एक शादी में उनसे मुलाकात हुई थी। यह मैं, उसकी पत्नी और वह थे। वह तब भी बहुत स्वस्थ नहीं लग रहे थे लेकिन मुझे नहीं पता था कि 2 महीने के अंदर वह हमें ऐसे ही छोड़ देंगे।

नीना कुलकर्णी

मैंने एक बहुत अच्छा दोस्त खो दिया है। मैं उसे कई सालों से जानता हूं। मैंने हिंदी मराठी और सभी फिल्मों में काम किया है। मैंने उनके साथ हर तरह के रोल किए हैं। मैंने उनकी पत्नी, प्रेमिका बहन की भूमिका निभाई है और हमारी आखिरी फिल्म में मैंने उनकी बहू की भूमिका निभाई है। उन्होंने किंग साइज लाइफ जी। उनके जैसा अभिनेता आपको नहीं मिलेगा। चीजों के बारे में उनकी राय है। मैं अभी तक उनके जैसा जिंदा अभिनेता नहीं मिला हूं। वह निडर था। विक्रम गोखले की निडरता मैं उनके जीवन से सीखूंगा। वह मेरे दोस्त और बेहतरीन इंसान थे। ऐसी कोई फिल्म नहीं थी जिसमें उन्होंने छाप न छोड़ी हो। वह अभिनय का स्कूल है। आप उसके साथ मंत्रमुग्ध हैं। वह एक अच्छे अभिनेता थे, मैं उन्हें मिस करूंगा। पूरे मराठी उद्योग के लिए विक्रम गोखले को खोना एक व्यक्तिगत क्षति है।

सुबोध भावे

उसके साथ मेरी बहुत सारी यादें हैं। मेरा पहला व्यावसायिक नाटक जिसे मैंने एक दर्शक के रूप में तब देखा जब मैं स्कूल में था, वह विक्रम जी का नाटक था। मैं उनके प्रदर्शन से चकित था, यह पहला नाटक था जिसे मैंने देखा क्योंकि यह मुझे अभिनय में ले आया। मैं इतने सालों बाद भी मंच पर उनके अभिनय कौशल को कभी नहीं भूल सकता।

कोई अभिनेता नहीं था जो वह कर सकता था जो वह कर सकता था। मुझे उनके साथ कुछ फिल्मों में काम करने का सौभाग्य मिला है। लेकिन मैं हमेशा उनके काम और जुनून से प्रेरित रहा हूं। डॉ लागू के बाद अगर कोई है जिसने हमारी पीढ़ी पर ऐसा प्रभाव छोड़ा है, तो वह श्री गोखले हैं। बेशक यह दुख की बात है कि मैं उनसे नहीं मिल पाऊंगा, या उनके साथ काम नहीं कर पाऊंगा। लेकिन वह जिंदा दिल आदमी थे। वह हमेशा ऊर्जावान रहते थे। मैंने उसे कभी गुमशुदा या खामोश नहीं देखा। मेरे पास उनकी यही छवि है। वह मेरे पिता की तरह थे, क्योंकि उन्होंने पर्दे पर मेरे पिता की भूमिका निभाई है। वह इंडस्ट्री के पिता की तरह भी हैं क्योंकि हर कोई उनके जैसा बनना चाहता है। वो मेरे लिए आज भी जिंदा है। मुझे यकीन है कि वह जहां भी होगा, वह नाटकों के बारे में भावुकता से भगवान से बात कर रहा होगा।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story