×

Adipurush Controversy: विवादों में घिरती जा रही प्रभास-सैफ की फिल्म, बैन करने की मांग हुई तेज

Adipurush Controversy: प्रभास और सैफ अली खान स्टारर 'आदिपुरुष' को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म को लेकर अब एक नया विवाद शुरू हो गया है।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Oct 2022 12:43 PM GMT
Boycott Adipurush
X

Boycott Adipurush (Image Credit-Social Media)

Adipurush Controversy: 'आदिपुरुष' के टीज़र को लेकर विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है जहाँ ओर पहले ही सोशल मीडिया यूजर फिल्म में सैफ अली खान के लुक को रावण के रूप में नकार चुके हैं वहीँ अब अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने ये दावा करते हुए फिल्म पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है कि इसमें भगवान राम, हनुमान और रावण को कथित रूप से गलत तरीके से पेश किया गया है। उनके अनुसार, फिल्म में भगवान राम और हनुमान को उस तरह चित्रित नहीं किया गया है जैसा कि पौराणिक कथाओं में वर्णित है और इसलिए ये उनकी गरिमा का उल्लंघन है। इससे पहले मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और कई धर्मगुरुओं ने भी प्रभास-सैफ अली खान अभिनीत फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

एक साथ कई विवादों में घिर रही है फिल्म

प्रभास और सैफ अली खान स्टारर 'आदिपुरुष' को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। भारतीय महाकाव्य रामायण की गलत व्याख्या पर आपत्ति के बाद, निर्माता अब उनके पोस्टर डिजाइन की नकल करने का आरोप भी लगा रहे हैं। इस विवाद के केंद्र में प्रभास के धनुष-बाण के साथ 'आदिपुरुष' का पोस्टर है। एक इंस्टाग्राम यूजर ने एक एनीमेशन स्टूडियो को टैग किया और प्रभास के पोस्टर और वानर सेना स्टूडियो द्वारा बनाई गई भगवान शिव की कलाकृति के बीच समानता को बताया। इसे स्वीकार करते हुए स्टूडियो ने सोशल मीडिया पर इसे फिर से शेयर किया।

वहीँ हाल ही में, अयोध्या राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने फिल्म पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की मांग की। मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि ओम राउत के 'आदिपुरुष' में भगवान राम और हनुमान का चित्रण महाकाव्य में जैसा वर्णित है वैसा नहीं है और ये उनकी गरिमा का उल्लंघन है। जबकि मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 'आदिपुरुष' के निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि अगर हिंदू धार्मिक आंकड़ों को 'गलत' तरीके से दिखाने वाले दृश्यों को नहीं हटाया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा था, "मैंने आदिपुरुष का ट्रेलर देखा है। इसमें आपत्तिजनक सीन हैं। हनुमान जी को चमड़ा पहने दिखाया गया है, जबकि देवता की वेशभूषा का वर्णन शास्त्रों में जैसा है उससे काफी अलग है... ये ऐसे दृश्य हैं जो धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं। फिल्म से ऐसे सभी सीन हटाने के लिए मैं ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं। अगर नहीं हटाया गया तो हम कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे।"

गौरतलब है कि 'आदिपुरुष' में प्रभास को भगवान राम के रूप में दिखाया गया है, जबकि सैफ ने रावण और कृति सनोन ने सीता को चित्रित किया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story