×

Bollywood Controversy 2022: रणवीर सिंह का न्यूड फोटोशूट से लेकर दीपिका पादुकोण के बेशरम रंग, साल 2022 के सबसे बड़े विवादों की लिस्ट

Bollywood Controversy 2022: मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज का नाम कंट्रोवर्सी में आने से लेकर रणवीर सिंह के न्यूड फोटोशूट तक, इस साल फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े कंट्रोवर्सीज में शामिल हैं।

Anushka Rati
Published on: 28 Dec 2022 9:43 AM GMT
Bollywood Controversy 2022: रणवीर सिंह का न्यूड फोटोशूट से लेकर दीपिका पादुकोण के बेशरम रंग, साल 2022 के सबसे बड़े विवादों की लिस्ट
X

Year Ender 2022 Biggest Controversies (image: social media)

Bollywood Controversies List of 2022: जैसा कि साल 2022 बस कुछ ही दिनों में खत्म हो रहा है और हमें उम्मीद है कि अगले साल इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में केवल खुशी के दिन देखने को मिलेंगे। इस साल बॉलीवुड फिल्मों के लिए कठिन समय रहा और कुछ ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नंबर लाने में कामयाब रहीं। कई हिंदी फिल्मों को भी किसी न किसी मुद्दे पर बॉयकॉट की ट्रेंड का सामना करना पड़ा। कई साउथ फिल्मों के उदय और सफलता के बीच, कुछ लोगों ने यह भी संदेह जताया कि क्या बॉलीवुड रियलिटी में मर चुका है। सिर्फ फिल्में ही नहीं, बॉलीवुड की कई हस्तियां भी अलग तरह के कंट्रोवर्सी का हिस्सा रहें हैं। रणवीर सिंह के न्यूड फोटोशूट से लेकर एक्टर अजय देवगन और किच्चा सुदीप के बीच हिंदी भाषा को लेकर लड़ाई और जैकलीन फर्नांडीज का नाम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नाम आने तक, फिल्मों के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में बहुत कुछ चल रहा था।

रणवीर सिंह का न्यूड फोटोशूट

अभी जुलाई में गर्मी थी और रणवीर सिंह ने एक इंटरनेशनल पेपर मैगजीन के लिए न्यूड पोज़ देकर इंटरनेट के साथ दर्शकों के भी तापमान को बढ़ा दिया था। एक्टर रणवीर सिंह कल्पना भी नहीं कर सकता था कि यह न केवल लोगों को बल्कि पुलिस की शिकायतों को भी अट्रैक्ट करेगा। जबकि एक्ट्रेस विद्या बालन, मसाबा गुप्ता, नकुल मेहता और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप जैसे उनके इंडस्ट्री के कई को-आर्टिस्टों ने खुले तौर पर न्यूड फोटो शूट की तारीफ की, मुंबई स्थित एक एनजीओ ने 'महिलाओं की भावनाओं को आहत करने' के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की। यह भी पढ़ें: बेशरम रंग विवाद पर हनी सिंह: 'लोग बहुत ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं...'

सुष्मिता सेन के लिए ललित सेन ने किया अपने प्यार का ऐलान

आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित ने जुलाई में अचानक ही मूवी लवर्स का ध्यान अट्रैक्ट किया। जहां उन्होंने सुष्मिता सेन के लिए अपने प्यार के अनाउंसमेंट करने के साथ ही उनके मालदीव की छुट्टी से रोमांटिक तस्वीरों की एक सीरीज शेयर किया। उन्होंने 2018 में अपनी पत्नी की मृत्यु के बाद 'एक नई शुरुआत और एक नया जीवन' के बारे में लिखते हुए उन्हें अपनी 'बेटर हाफ' कहा। उन्होंने कहा, "शादी नहीं की - बस एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। वह भी एक दिन होगा।" हालाँकि, अभिनेता ने बिल्कुल भी बात नहीं की और कुछ हफ़्ते बाद, ललित ने भी सुष्मिता के साथ अपनी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल तस्वीर को एक एकल में बदल दिया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए, दोनों इस साल सबसे ज्यादा गूगल किए गए लोगों में भी शामिल हैं।

जैकलीन फर्नांडीज का नाम 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आया है

जैकलीन ने खुद को गहरी मुसीबत में पाया क्योंकि उन्हें कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक आरोपी के रूप में नामित किया गया था। वह नियमित रूप से एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट के सामने पूछताछ के लिए आती रहती हैं और उन्हें विदेश जाने की अनुमति नहीं है। ईडी की पहले की चार्जशीट के मुताबिक सुकेश से उन्हें और एक्ट्रेस-डांसर नोरा फतेही को करोड़ों रुपये के महंगे गिफ्ट मिले थे। इस मामले में गवाह के रूप में नामित नोरा ने दिल्ली की एक अदालत में जैकलीन के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया तो मामला और भी रहस्यमय हो गया।

बिग बॉस 16 में साजिद खान की भागीदारी

लोग अभी तक MeToo आंदोलन को नहीं भूले थे जिसमें हाउसफुल के निर्देशक साजिद यौन शिकारियों की सूची में सबसे बड़े नामों में शामिल थे। कई एक्ट्रेसेज ने उन पर छेड़छाड़ और सेक्सुअल फेवर मांगने का आरोप लगाया था। लेकिन आरोपों के चार साल बाद, वह शो के पहले कुछ कंटेस्टेंट में से थे। उनकी पार्टिसिपेशन पर कई आपत्तियां उठाने के बावजूद, चैनल ने उनके इविक्शन की मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया। चूंकि साजिद घर में नॉमिनेशन से सुरक्षित हैं, इसलिए किसी को आश्चर्य होना चाहिए कि क्या वह शो जीतने के लिए आगे बढ़ेंगे!


अजय देवगन और किच्चा सुदीप के बीच हिंदी को लेकर झगड़ा हो गया

साउथ के स्टार किच्चा सुदीप ने अप्रैल में एक इवेंट में अपने बयान के साथ हॉर्नेट के घोंसले पर प्रहार किया, जिसमें कहा गया था कि "हिंदी अब एक राष्ट्रीय भाषा नहीं है और बॉलीवुड स्ट्रगल कर रहा है, इसलिए वे अखिल भारतीय फिल्में बना रहें हैं"। उनके बयान पर आपत्ति जताते हुए अजय ने ट्विटर पर उनसे हिंदी में पूछा, 'अगर हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है, तो आप अपनी फिल्मों को हिंदी में डब क्यों करते हैं?' सुदीप ने हालांकि शांति को चुना और कहा कि उनके बयान को रिफरेंस से बाहर कर दिया गया। लेकिन उन्होंने अजय से पूछा कि अगर उन्होंने कन्नड़ में टाइप किया होता तो क्या वह उनके जवाब को समझ पाते। सुदीप ने ट्वीट किया था, 'क्या हम भी भारत के नहीं हैं सर।'



कैंसल कल्चर का शिकार हुए लाल सिंह चड्ढा

आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा इस साल मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक थी, लेकिन मिलीं जुलीं रिव्यूज के बावजूद, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद जितनी कलेक्शन नहीं ला सकी। इसकी रिलीज के आसपास ट्विटर पर #BoycottLaalSinghChaddha ट्रेंड करने का कुछ श्रेय जाता है। कुछ ट्विटर यूजर्स ने आमिर के 2015 के "भारत की बढ़ती असहिष्णुता" बयान को उनकी पूर्व पत्नी किरण राव के अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए देश छोड़ने के पुराने बयान के साथ प्रेजेंट किया। को-स्टार करीना कपूर का पुराना वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें ट्रोल्स की परवाह नहीं है।

दीपिका पादुकोण का बेशरम रंग

इस साल 2022 बॉलीवुड के लिए एक लेजी साल था जिसमें केवल कुछ ही ब्लॉकबस्टर्स फिल्में थीं। लेकिन एक्टर शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण ने अपनी आने वाली फिल्म पठान के पहले गाने बेशर्म रंग के रिलीज के साथ बहुत जरूरी ऊर्जा लाई। दोनों के फैंस को इस ट्रिपी नंबर के लिए काफी नहीं मिला, लेकिन कुछ राजनीतिक नेताओं ने गाने में दीपिका द्वारा पहनी गई भगवा बिकनी के रंग पर आपत्ति जताई। कई लोगों ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इसे "गंदी मानसिकता के साथ शूट किया गया है"। अयोध्या के एक मंदिर के मुख्य पुजारी ने तो यहां तक कह दिया कि वह शाहरुख को 'जिंदा' जला देंगे।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story