×

बॉलीवुड में कोरोना का कहर, कोरियोग्राफर की मौत से सहमा फिल्मी जगत, क्या लौटे आए हैं पुराने दिन?

Bollywood Coronavirus: भारतीय फ़िल्म जगत में एक बार कोरोना ने एंट्री कर ली है। बीते रविवार को कोरियोग्राफर शिवशंकर मास्टर जी का कोरोना के चलते फेफड़े में संक्रमण होने से निधन हो गया

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Updated on: 2021-11-29T13:50:36+05:30
Bollywood Coronavirus
X

बॉलीवुड में एक बार कोरोना की एंट्री (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Bollywood Coronavirus: देश में कोरोना महामारी (Coronavirus In India) ने वापस से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए। वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले (corona cases) केंद्र सरकार (Kendra Sarkar) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। पहले की अपेक्षा लोग ना तो मास्क का उपयोग कर रहे हैं और ना ही कोविड के खिलाफ नियमों का पालन कर रहे हैं, ऐसे में निकटतम भविष्य में हालात और अधिक बेकाबू होने के आसार जन्म ले रहे हैं।

भारतीय फ़िल्म जगत में एक बार कोरोना ने एंट्री (Bollywood Coronavirus) कर ली है। बीते समय में कोरोना की वजह से काफी समय के लिए फिल्मों की शूटिंग और रिलीज पर रोक लगा दी गयी थी, हालांकि कुछ समय पहले ही कोरोना के चलते हालात सामान्य नज़र आते ही बॉलीवुड का क्रियान्वयन पहले की तरह शुरू हो गया था, लेकिन बीते कुछ महीनों में एक बार फिर कोरोना ने फ़िल्म जगत में अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है। अब यह देखने वाली बात होगी कि कितनी जल्दी इन हालातों को काबू में लाया जा सकेगा।

7 नवम्बर को मशहूर अभिनेता और फिल्मकार कमल हासन (Kamal Haasan) अपने 67वें जन्मदिन मनाने के बाद कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। कमल हासन के स्वास्थ्य (kamal haasan health) में सुधार होने की जानकारी उनकी बेटी (kamal haasan daughter) अभिनेत्री श्रुति हासन ने ट्विटर (shruti haasan twitter) के माध्यम से दी। इसके बाद हाल ही में काजोल की बहन अभिनेत्री तनीषा मुखर्जी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं।

बीते रविवार (28 नवंबर) को भारतीय सिनेमा के दिग्गज राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर शिवशंकर मास्टर जी के निधन (shiv shankar master passed away) की खबर सामने आई थी। शिवशंकर मास्टर जी का कोरोना के चलते फेफड़े में संक्रमण होने से निधन हो गया, पिछले कई दिनों से मास्टर जी कोरोना संक्रमित होने के बाद ज़िंदगी की जंग लड़ रहे थे, जिसे वे 28 नवम्बर को हार गए।

अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) ने शिवशंकर जी (shiva shankar master choreographer) को याद करते हुए लिखा कि- "शिवशंकर मास्टरजी के निधन के बारे में सुनकर दिल टूट गया। मास्टर जी को बचाने की पूरी कोशिश की लेकिन भगवान की योजना अलग थी। आपको हमेशा याद करेंगे मास्टरजी। ईश्वर मास्टरजी के परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें। सिनेमा हमेशा आपको याद करेगा सर।"

इन मामलों के चलते भारतीय फिल्म जगत में एक बार फिर भय का माहौल व्याप्त हो गया है, ऐसे में यदि मामले बढ़ते हैं तो एक बार फिर फिल्मों की शूटिंग और रिलीज पर रोक लग सकती है।

कुछ सितारे जो कोरोना के चलते छोड़ गए साथ (Bollywood Corona Death)

1. बिक्रमजीत कंवरपाल (Bikramjeet Kanwarpal)

स्पेशल ऑप्स और अनिल कपूर स्टारर 24 जैसे टीवी शो और पेज 3, 2 स्टेट्स, हेट स्टोरी, रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर, आरक्षण, मर्डर 2, द गाजी अटैक जैसी फिल्मों से प्रख्यात अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल का कोविड 19 संक्रमण के चलते 1 मई 2021 को निधन (bikramjeet kanwarpal death) हो गया। वह 52 वर्ष के थे।

2. श्रवण राठौर (Shravan Rathod)

लोकप्रिय संगीत निर्देशक जोड़ी नदीम-श्रवण के संगीतकार श्रवण राठौड़ 90 के दशक में सबसे लोकप्रिय संगीत संगीतकारों में से एक थे। नदीम-श्रवण की जोड़ी आशिकी (1990), साजन (1991), परदेस और राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्मों में दिए गए सुपरहिट संगीत के लिए जानी जाती है। श्रवण राठौर का 22 अप्रैल 2021 को कोविड 19 संक्रमण के चलते निधन (shravan rathod death) हो गया।

3. सतीश कौल (Satish Kaul)

सतीश कौल को प्रमुखता बीआर चोपड़ा कृत महाभारत में भगवान इंद्र की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। सतीश कौल ने 300 से अधिक पंजाबी फिल्मों सहित प्यार तो होना ही था और आंटी नंबर 1 जैसी कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। बीते 10 अप्रैल 2021 को कोरोना संक्रमण के चलते 74 वर्ष को आयु में अभिनेता का निधन (satish kaul death) हो गया था।

4. एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramaniam)

मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितंबर 2020 को कोविड 19 के हल्के लक्षण विकसित होने के चलते चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में निधन (sp balasubramaniam died) हो गया था। एसपी बालासुब्रमण्यम 6 बार राष्ट्रीय पुरस्कार और पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से नवाजे जा चुके हैं।

दुख की यह फेहरिश्त बड़ी लंबी है। इन सितारों के अलावा कई और भी सितारे रहे जो कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक हमें छोड़कर पंचतत्व में विलीन हो चुके हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story