×

बाहुबली से लेकर केजीएफ-2 तक साउथ ने दिखाया अपना जलवा, पीछे रह गया बॉलीवुड?

South Cinema ने हिंदी फिल्म सिनेमा को कड़ी टक्कर दी है,प्रभास से लेकर यश तक आज हिंदी सिनेमा में छा चुके हैं।

Shweta Srivastava
Written By Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 19 April 2022 10:52 AM GMT
Bollywood Captured by South Film Industry
X

Bollywood Captured by South Film Industry (फोटो संभार-सोशल मीडिया)

Bollywood Captured by South Film Industry: हिंदी सिनेमा जहाँ साउथ की रीमेक बनाने की होड़ में जुटा हुआ है वहीँ साउथ सिनेमा केवल साउथ तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि इसने धीरे धीरे पूरी दुनिया में अपनी मज़बूत पकड़ बना ली है।

बॉलीवुड में भी अब हर एक्टर बस साउथ की रीमेक में काम करने की इच्छा रख रहा है। डायरेक्टर भी नई कहानियों के बजाये साउथ के रीमेक पर ही फिल्में बनाते नज़र आ रहे हैं। वहीँ दर्शक साउथ की फिल्मों को ज़्यादा पसंद कर रहे हैं। जहाँ साउथ की फिल्में देश के साथ साथ विदेशों में भी खूब पसंद की जा रहीं हैं वहीँ साउथ के एक्टर और एक्ट्रेसेस को भी विदेशों में पहचान मिल रही है। यही वजह है कि साउथ फिल्म मेकर्स अब नार्थ इंडियन ऑडियंस और विदेश में मौजूद दर्शकों को ध्यान में रख कर फिल्में बनाना शुरू कर रहे है।

साउथ सिनेमा ने हिंदी फिल्म सिनेमा को कड़ी टक्कर दी है, बाहुबली से साउथ की फिल्मों ने जो रफ़्तार पकड़ी वो आज थमने का नाम नहीं ले रही। प्रभास से लेकर यश तक आज हिंदी सिनेमा में छा चुके हैं। अल्लू अर्जुन की पुष्पा ने तो ट्रेंड ही बना दिया था। लोगों ने उन्ही की तरह बोलना और चलना तक कॉपी करके रील्स बनाई। साउथ की फिल्में हमेशा से लार्जर दैन लाइफ होती हैं। जिसे बुद्धिजीवी वर्ग पसंद नहीं करता था लेकिन धीरे धीरे कुछ यूँ इन फिल्मों का क्रेज़ बढ़ा कि साउथ की फिल्मों ने बॉलीवुड के बड़े बड़े स्टार्स की फिल्मों को पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं पिछले एक दशक से साउथ की कुछ फिल्में बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को भी खूब मुनाफा भी दे रही हैं।

हिंदुत्ववादी विचारधारा को बढ़ावा दे रहीं ये फिल्में

साउथ की फिल्में जहाँ बॉक्स ऑफिस पर हर दिन कमाल दिखा रहीं हैं वहीँ ये फिल्में हिंदुत्ववादी सोच को लेकर आगे बढ़ रही हैं। साउथ की सभी फिल्मों में हिंदुत्ववादी विचारधारा देखने को मिलती है। चाहे हम बात करें फिल्म बाहुबली की या आरआरआर की सभी फिल्में इसी सोच के इर्द गिर्द घूमती दिखतीं हैं। फिलहाल लोगों को ये फिल्में पसंद आ रहीं हैं यही वजह है कि मेकर्स भी ऐसी फिल्में बना रहे हैं जो उन्हें पता है कि लोग पसंद करेंगे।

फिल्म बाहुबली -1 (Baahubali: The Beginning) साल 2015 में आई थी जो साउथ की सबसे सफल फिल्मों में गिनी जाती है। फिल्म ने 118 करोड़ का बिजनेस किया था। इसके बाद बाहुबली-2 (Baahubali: The Conclusion) 2017 में रिलीज़ हुई जिसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। दरअसल बाहुबली-2 को पहले पार्ट की लोकप्रियता का फायदा मिला। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 510 करोड़ कमाए।

इसके बाद आई फिल्म KGF : Chapter 1 जो साल 2018 में रिलीज हुई। इस फिल्म के रिलीज़ होने के बाद हिंदी ऑडियंस ने इसे खूब पसंद किया और लोगो ने इस फिल्म को खूब प्यार दिया यही वजह है कि अब जबकि इसका दूसरा पार्ट रिलीज़ हो चूका है तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कलेक्शन करती दिख रही है। KGF : Chapter 1 ने जहाँ 44 करोड़ रूपए कमाए थे वहीँ फिल्म ने केवल हिंदी सिनेमा में अभी तक 215 करोड़ का बिज़नेस कर लिया है और वर्ल्ड वाइड ये आकड़ा 550 करोड़ से भी ऊपर जा चुका है। यूँ तो इस फिल्म को रिलीज़ हुए महज़ 5 दिन हुए हैं लेकिन इसकी बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट लगातार ज़बरदस्त आ रही है।साउथ फिल्में किस तरह बॉलीवुड को पीछे छोड़ रहीं हैं इसपर बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर रामगोपाल वर्मा ने हाल ही में एक ट्वीट किया था ,उन्होंने लिखा था ,"भूल जाएये हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को अब, क्योकि तमिल और तेलगू फिल्म इंडस्ट्री अभी तक कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को सीरियसली नहीं लेती थी जब तक फिल्म KGF नहीं आई थी। ये दुनिया में छा गयी है। "

फिल्म पुष्पा ने लोगों के दिलों पर खासा असर किया था और कई बॉलीवुड फिल्मों को पटखनी दे दी थी। फिल्म में अल्लू अर्जुन की एक्टिंग और स्टाइल के सभी दीवाने हो गए थे। ये नशा आज भी लोगों के सर चढ़ कर बोल रहा है। यही वजह है की पुष्पा का दूसरा पार्ट जल्द आने वाला है और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सेकंड पार्ट की ज़्यादातर शूटिंग नार्थ इंडिया में होना तय हुआ है साथ ही नार्थ ऑडियंस को भी ध्यान में रखकर ये फिल्म बनाई जाएगी।

फिल्म आरआरआर भी ज़बरदस्त तरीके से आगे बढ़ रही है और अभी भी लोगों में इसका क्रेज कम नहीं हुआ है ये फिल्म 1000 करोड़ के क्लब में शामिल हो चुकी है। फिल्म में बॉलीवुड स्टार आलिया भट्ट और अजय देवगन भी हैं लेकिन फिल्म में लोगों को रामचरण और जूनियर एनटीआर का काम बेहद पसंद आ रहा है।

फिलहाल कहा जा सकता है कि बॉलीवुड की चमक अब साउथ की फिल्मों के आगे फीकी पड़नी शुरू हो चुकी है।सलमान शाहरुख़ अक्षय सभी इस लिस्ट से काफी दूर दिख रहे हैं और बॉलीवुड में साउथ इंडस्ट्री अपनी जड़े ज़माने में कामयाब होती दिख रही है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story