×

Bollywood Hit Movies in Diwali: दिवाली पर रिलीज़ इन फिल्मों ने बनाया था रिकॉर्ड, कमाई के टूटे थे सभी रिकॉर्ड!

Bollywood Hit Movies in Diwali: आइये जानते हैं ऐसी कौन सी बॉलीवुड फिल्में हैं जो दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुईं और ज़बरदस्त कमाई भी की।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Oct 2022 5:58 AM GMT
Diwali 2022
X

Diwali 2022 (Image Credit-Social Media)

Bollywood Hit Movies in Diwali: कोरोनाकाल के बाद से बॉलीवुड इंडस्ट्री को उबरने में काफी समय लग गया। उसके बाद भी इंडस्ट्री ने कई मुश्किलों का सामना किया लोगों ने बॉयकॉट बॉलीवुड मुहीम चलाई और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का जादू बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल पाया। आमिर खान से लेकर अक्षय कुमार जैसे दिग्गज अभिनेताओं की फिल्मे भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुँह गिर गईं। लेकिन वहीँ भूलभुलैया और ब्रह्मास्त्र जैसे फिल्मों ने बॉलीवुड के सूखे पर बारिश की बौछार की जिसके बाद ऐसा लगता है कि शायद अब फिल्में कुछ कमाल दिखा पाएं। वहीँ दिवाली के मौके पर कई फिल्में रिलीज़ को तैयार हैं और ऐसा कहा जाता रहा है कि दिवाली में फिल्मों के हिट होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। आइये जानते हैं ऐसी कौन कौन सी फिल्में रहीं है जो दिवाली पर रिलीज़ हुई और उन्होंने बम्पर बिज़नेस किया।

दरअसल इस साल दिवाली पर बॉलीवुड की दो फिल्में आमने सामने होंगी,एक अक्षय कुमार स्टारर राम सेतु और दूसरी अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा की थैंक गॉड। दोनों ही फिल्में दिवाली के अगले दिन यानि 25 अक्टूबर को रिलीज़ होगी। कहा जा रहा है कि इन दोनों फिल्मों का बजट लगभग 140 करोड़ है। आइये जानते हैं ऐसी कौन सी बॉलीवुड फिल्में हैं जो इसके पहले के सालों में रिलीज़ हुईं और ज़बरदस्त कमाई भी की।

ढग्स ऑफ हिंदोस्तां (Thugs Of Hindustan)

Thugs Of Hindustan (Image Credit-Social Media)

साल 2018 में दिवाली के मौके पर आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ढग्स ऑफ हिंदोस्तां रिलीज हुई थी। जहाँ ये फिल्म फ्लॉप की कैटेगरी में आई थी वहीँ फिल्म फिल्म का बिज़नेस बुरा नहीं था। ये फिल्म 220 करोड़ के बजट में बनी थी और इसने 335 करोड़ रुपए का बिजनेस किया।

गोलमाल अगेन (Golmaal Again)

Golmaal Again(Image Credit-Social Media)

साल 2017 में आईं फिल्म गोलमाल अगेन भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

प्रेम रतन धन पायो (Prem Ratan Dhan Payo)

Prem Ratan Dhan Payo(Image Credit-Social Media)

साल 2015 में 180 करोड़ के बजट वाली फिल्म प्रेम रतन धन पायो ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया इस फिल्म ने 400 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

ऐ दिल है मुश्किल (Ye Dil Hai Mushkil)

Ye Dil Hai Mushkil (Image Credit-Social Media)

साल 2016 में आई फिल्म दिल है मुश्किल को भी लोगों ने खुब्ब पसंद किया था।

हैप्पी न्यू ईयर (Happy New Year)

Happy New Year (Image Credit-Social Media)

साल 2014 में फिल्म हैप्पी न्यू ईयर यूँ तो फ्लॉप थी लेकिन इसने कमाई के मामले में बम्पर बिज़नेस किया था। जहाँ फिल्म का बजट 150 करोड़ रूपए था वहीँ इस फिल्म ने करीब 383 करोड़ का बिजनेस किया था।

कृष 3 (Krish-3)

Krish-3 (Image Credit-Social Media)

साल 2013 में कृष 3 ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। फिल्म का बजट जहाँ 95 करोड़ रूपए था वहीँ इस फिल्म ने 374 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

जब तक है जान (Jab Tak Hai Jaan)

Jab Tak Hai Jaan (Image Credit-Social Media)

साल 2012 में दिवाली के मौके पर फिल्म जब तक है जान रिलीज़ हुई थी इस फिल्म को 50 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाया गया था साथ ही इस फिल्म ने 210 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

रा-वन (Ra-one)

Ra-one(Image Credit-Social Media)

साल 2011 में शाहरुख़ खान स्टारर फिल्म रा-वन दिवाली पर रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का बजट लगभग 130 करोड़ रूपए था वहीँ इसने 208 करोड़ रुपए का बिज़नेस किया था।

गोलमाल 3 (Golmaal 3)

Golmaal 3 (Image Credit-Social Media)

साल 2010 में फिल्म गोलमाल 3 ने अपने बजट के आधार पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की फिल्म का बजट 40 करोड़ रूपए था वहीँ इस फिल्म ने 169 करोड़ रुपए कमाए थे।

गोलमाल रिटर्न्स (Golmaal Returns)

Golmaal Returns (Image Credit-Social Media)

साल 2008 में अजय देवगन और करीना कपूर स्टारर फिल्म गोलमाल रिटर्न्स ने 80 करोड़ का बिज़नेस किया जहाँ इसका बजट महज़ 35 करोड़ रूपए था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story