×

Mrunal Thakur Biography: मृणाल ठाकुर ने संघर्ष से बनाई बॉलीवुड में अपनी पहचान, आइये जाने इनके बारे में

Mrunal Thakur Biography: मृणाल ठाकुर फिल्म जर्सी में नजर आने वाली हैं। आइए जानते हैं अभिनेत्री मृणाल ठाकुर के जीवन परिचय के बारे में।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 2 Jan 2022 4:19 PM GMT
Mrinal Thakur
X

मृणाल ठाकुर: photo - social media  

Mrunal Thakur Biography: अभिनेत्री मृणाल ठाकुर जी टीवी के सीरियल ' कुमकुम भाग्य ' से दर्शकों के बीच एक अलग पहचान बनाने में सफल हुई। इस सीरियल ने जहाँ उन्हें अभिनय के क्षेत्र में खुद को स्थापित करने का मौका दिया। वहीं इस सीरियल से ही उन्हें अभिनय के क्षेत्र में आगे बढ़ने का हौसला भी मिला। अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का अब तक का जीवन सफ़र कैसा रहा आइए जानते हैं।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का पारिवारिक (Mrunal Thakur Family)

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का जन्म 1 अगस्त, 1992 को नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ। उनका जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था। अभिनेत्री के पिता का नाम उदय सिंह बी ठाकुर है। वो पेशे से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में एक सहायक प्रबंधक हैं। मृणाल के अलावा, उनके दो भाई-बहन हैं: लोचन ठाकुर, जो एक मेकअप आर्टिस्ट हैं, और एक युवा मंदार ठाकुर।मृणाल को बचपन से ही अभिनय में दिलचस्पी रही है। उनके माता-पिता ने ग्लैम की दुनिया में अपना करियर बनाने की उनकी इच्छा का अत्यधिक समर्थन किया। मृणाल अपने परिवार, खासकर अपने पिता के बेहद करीब हैं।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर के शैक्षणिक जीवन के बारे में जाने (Mrunal Thakur Career)

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। उसके बाद उन्होंने मुंबई के किशनचंद चेल्लाराम कॉलेज में पढ़ाई की। जहाँ उन्होंने बैचलर ऑफ़ मास मीडिया की डिग्री हासिल की।


अभिनेत्री मृणाल ठाकुर के करियर के बारे में जाने (Mrunal Thakur Filmy Career)

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने वर्ष 2012 में, मोहित सहगल के साथ टीवी श्रृंखला 'मुझसे कुछ कहता ... ये खामोशियां' में गौरी भोसले गायकवाड़ की भूमिका निभाते हुए अभिनय की शुरुआत की। जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा तो वह कॉलेज की पढ़ाई खत्म कर रही थीं। अपने पहले टीवी धारावाहिक में काम करने के बाद, उन्होंने स्टार प्लस के शो "हर युग में आएगा एक अर्जुन" में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक पत्रकार की भूमिका निभाई।


वर्ष 2013 में, उन्होंने दुबई में सह-मेजबान बरुन सोबती (Barun Sobti) के साथ कॉमेडी स्टेज प्ले 'दो फूल चार माली' की सह-मेजबानी की। मृणाल ने फिर ज़ी टीवी के 'कुमकुम भाग्य' में अरिजीत तनेजा के साथ मुख्य भूमिका के रूप में अपना अभिनय करियर जारी रखा। इसी के साथ अभिनेत्री ने मराठी फिल्मों जैसे हेलो नादान, विट्टी डांडू, सुरजा और रंगकर्मी में भी काम किया है। उन्होंने 2014 में स्पोर्ट्स रियलिटी एंटरटेनमेंट शो बॉक्स क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया।

इसके बाद अभिनेत्री मृणाल ठाकुर अपने लॉन्गटाइम बॉयफ्रेंड शरद चंद्र त्रिपाठी के साथ नच बलिए सीजन 7 में भाग लिया। इस शो में अपने डांस परफॉर्मेंस से उन्होंने दर्शकों को अचंभित कर डाला। डांस शो में भाग लेने के बाद मृणाल ने 2016 में टीवी सीरीज सौभाग्यलक्ष्मी में स्पेशल डांस परफॉर्मेंस दी थी। वर्ष 2018, अभिनेत्री के अभिनय करियर के लिए बेहद शुभ साबित हुआ। इस वर्ष उन्होंने इंडो-अमेरिकन फिल्म ' लव सोनिया' से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म को डेविड वोमार्क द्वारा निर्मित किया गया था। उनकी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म लव सोनिया की शूटिंग 2012 में शुरू हुई थी, लेकिन इसे रिलीज होने में 6 साल लग गए।


इस फिल्म में उन्होंने एक गांव की लड़की की मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वो वैश्विक मानव तस्करी के मुद्दे को प्रकाश में लाती दिखाई दी। अभिनेत्री मृणाल ठाकुर वेश्याओं की शारीरिक भाषा को सीखने के लिए एक वेश्यालय में भी रहीं ताकि फिल्म में उनके चरित्र को ठीक से निभाया जा सके। अभिनेत्री की छह साल तक की गई कड़ी मेहनत अंत में व्यर्थ गई, क्योंकि फिल्म दर्शकों द्वारा अस्वीकार कर दी गई। साथ ही यह बॉक्स ऑफिस पर भी फ्लॉप रही। हालांकि फिल्म में उनके अभिनय को सभी ने सराहा। इसी के साथ आमिर खान ने इंडो-अमेरिकन फिल्म 'लव सोनिया' में उनके प्रदर्शन को देखने के बाद उन्हें अपनी फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' और प्रोडक्शन कंपनी यश राज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों में एक भूमिका की पेशकश की। लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने प्रोडक्शन कंपनी यशराज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से इनकार कर दिया क्योंकि इससे उनका इंटरनेशनल करियर खतरे में पड़ जाता। मृणाल ने 2019 में फिल्म "सुपर 30" से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जिसमें ऋतिक रोशन भी थे। दर्शकों ने उनके अभिनय की तारीफ की। इसी वर्ष उन्होंने थ्रिलर फिल्म 'बाटला हाउस' में जॉन अब्राहम की पत्नी की भूमिका निभाई, जो 2008 के बाटला हाउस मुठभेड़ मामले पर आधारित थी। बाटला हाउस ने दुनिया भर में 1.11 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की।


लगातार दो बड़ी हिट फिल्मों का हिस्सा बनने के बाद साल 2019 ने उनके फिल्मी करियर में काफी मदद की और साल 2019 उनके करियर का सबसे सफल साल रहा। वर्ष 2020 में, उन्होंने नेटफ्लिक्स वेब सीरीज ' बाहुबली: बिफोर द बिगिनिंग' में काल्पनिक चरित्र शिवगामी के रूप में अभिनय किया, जो कि नेटफ्लिक्स वितरण और ब्लॉकबस्टर बाहुबली फ्रैंचाइज़ी का स्पिन-ऑफ था। वहीं वर्ष 2021 में उन्होंने राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित और बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर अभिनीत फिल्म 'तूफान' में अभिनय किया।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर विकीपीडिया (mrunal thakur wiki hindi)


मृणाल ठाकुर की लंबाई 5' 5"

मृणाल ठाकुर की सेंटीमीटर में लम्बाई 165 सेमी

मृणाल ठाकुर की मीटर में लम्बाई 1.65 मीटर

मृणाल ठाकुर का वजन 55 किग्रा

मृणाल ठाकुर का वजन पाउंड में 121 पाउंड

मृणाल ठाकुर के बालों का रंग काला

मृणाल ठाकुर के आँखों का रंग काला

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का इंस्टाग्राम हैंडल https://instagram.com/mrunalthakur?utm_medium=copy_link

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का फेसबुक प्रोफाइल https://www.facebook.com/mtofficial2016

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का ट्विटर हैंडल @mrunal0801

Priya Singh

Priya Singh

Next Story