×

Happy B’day: 40 सालों से म्यूजिक इंडस्ट्री में अन्नू मालिक, इन फिल्मों में दिया संगीत

एक फिल्मी परिवार में जन्मे सुप्रसिद्व संगीतकार अन्नू मलिक का आज 60वां जन्मदिन है। पिता संगीतकार सरदार मलिक के पदचिन्हों पर चलते हुए अन्नू मलिक लगभग चालीस वर्षो से फिल्मों में अपना संगीत दे रहे हैं।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 4:30 AM GMT
Happy B’day: 40 सालों से म्यूजिक इंडस्ट्री में अन्नू मालिक, इन फिल्मों में दिया संगीत
X
चालीस वर्षो से संगीत के क्षेत्र में सक्रिय अन्नू मलिक का आज है बर्थडे

नई दिल्ली: एक फिल्मी परिवार में जन्मे सुप्रसिद्व संगीतकार अन्नू मलिक का आज 60वां जन्मदिन है। पिता संगीतकार सरदार मलिक के पदचिन्हों पर चलते हुए अन्नू मलिक लगभग चालीस वर्षो से फिल्मों में अपना संगीत दे रहे हैं। संगीत निर्देशक के तौर पर वह 1977 से सक्रिय हैं। वह फिर तेरी कहानी याद आई, बाजीगर और जानम जैसे फिल्मों के कारण चोटी के संगीतकारों में शामिल हो चुके हैं।

इस फिल्म से की शुरुआत

अन्नू मलिक ने हंटरवाली (1977 ) फिल्म से अपने कैरियर की शुरूआत की थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में संगीत दिया। साल 1993 में अनु मलिक को हिंदी सिनेमा में पहचान फिल्म बाजीगर से बनी। बाजीगर का गाना ‘ये काली काली आँखें’ उस समय सबसे ज्यादा हिट साबित हुआ था। इसके अलावा अन्नू ने कई फिल्मों में गीत भी गाए हैं। गायकी और संगीत के क्षेत्र में वह लगातार सक्रिय हें।

इन सभी फिल्मों में दिया संगीत

उनका फिल्मी सफर लगातार चला आ रहा है। उनकी प्रमुख सफल फिल्मों में मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994), अकेले हम अकेले तुम (1995), विरासत (1997), बॉर्डर (1997), इश्क (1997), जानम समझा करो (1999), बादशाह (1999), जोश (2000), रिफ्यूजी (2000), हर दिल जो प्यार करेगा (2000), फिजा (2000), मुझे कुछ कहना है, अक्स, अजनबी, यादें, अशोका, मैं हूँ ना (2004), फिदा (2004) और मर्डर (2004) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें…HR मैनेजर थी ये लड़की, नौकरी छूटी तो लगी कूड़ा बीनने, IAS बनने का था सपना

अन्नू मालिक का जन्म पंगाब में हुआ

उनके हालिया काम में कमबख्त इश्क, शूटआऊट एट वडाला, यमला पगला दीवाना और दम लगा के हईशा के लिए संगीत शामिल है। अनु मलिक का जन्म 2 नवंबर 1960 को पंजाब में हुआ था। उनके पिता सरदार मालिक एक गीतकार और संगीतकार थे। सात साल की उम्र से ही अनु संगीत में रूचि पैदा हुई और उन्होंने अपने पिता के साथ संगीत सीखना शुरू कर दिया था। उनके भाई कृष मलिक के अलावा बेटे अनमोल मलिक अरमान मलिक भी संगीत के क्षेत्र में सक्रिय है ।

ये भी पढ़ें…ओवैसी की पार्टी AIMIM के काफिले पर हमला, तोड़ी गाड़ियां, दजर्नों कार्यकर्ता घायल

विदेषी गानों की धुन को चुराने का आरोप लगा

अन्नू मलिक का विवादों से भी गहरा नाता रहा है। कई बार उनपर विदेषी गानों की धुन को चुराने के आरोप लग चुके हैं। बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अनु मलिक (।दन डंसपा) इन दिनों इंडियन आइडल में बतौर जज नजर आ रहे हैं। इसके अलावा कई महिलाओं ने उनपर मीटू के आरोप भी लगाए। सिंगर नेहा भसीन ने अन्नू मलिक को हिंसक तक बता दिया। लेकिन अन्नू इन सब आरोपों का खंडन का चुके हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story