×

Bollywood Wedding: बॉलीवुड के इन दिग्गज एक्टर्स ने पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही कर ली दूसरी शादी

Bollywood Stars Without Divorce Married: हम आपको बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बार शादी के पवित्र बंधन में बंध चुकें हैं, लेकिन उन्होंने बिना तलाक लिए ही दूसरी शादी भी की है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Jan 2023 2:43 PM GMT
Bollywood Stars Without Divorce Married
X

बॉलीवुड स्टार्स ने बिना तलाक दिए ही की दूसरी शादी (फोटो- सोशल मीडिया)

Bollywood Stars Wedding: बॉलीवुड सेलिब्रिटीज अक्सर किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहते हैं। कभी उनकी डिजाइनर ड्रेस की वजह से तो कभी अजीबो-गरीब मेकअप की वजह से या फिर लव-लाइफ-अफेयर्स की वजह से। क्योंकि लोगों को सेलिब्रिटीज की लाइफ में काफी इन्टरेस्ट रहता है। फैन्स जितना एक्टर या एक्ट्रेस को पसंद करते हैं उतना ही उनके बारे में जानने में रूचि रखते हैं।

ऐसे में हम आपको बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बार शादी के पवित्र बंधन में बंध चुकें हैं, लेकिन उन्होंने बिना तलाक लिए ही दूसरी शादी भी की है। आइए देखते हैं-

राज बब्बर
Raj Babbar

(Image Credit- Social media)

पुराने जमाने के दिग्गज कलाकार राज बब्बर और स्मिता पाटिल की 1980 के दशक में बहुत हिट जोड़ी थी। तभी कुछ दिन बाद ही ये रील लाइफ कपल रियल लाइफ लवबर्ड्स में बदल गए। आपको बता दें, राज बब्बर पहले से ही नादिरा ज़हीर से शादी कर चुके थे और उनके दो बच्चे जूही और आर्या थे।

लेकिन राज बब्बर की दूसरी शादी ज्यादा लंबे समय तक नहीं चली, क्योंकि स्मिता की अपने बच्चे प्रतीक को जन्म देने के कुछ दिन बाद मृत्यु हो गई। जिससे बाद से राज बब्बर अपनी पहली पत्नी नादिरा के साथ रहने लगे।

संजय खान
Sanjay Khan

(Image Credit- Social media)

संजय खान ने अपनी पहली पत्नी जरीन खान को तलाक दिए बिना जीनत अमान से शादी की थी। इसकी शुरुआत 1980 में हुई, जब ग्लैमर-क्वीन जीनत अमान ने इस बादशाह के दिल को छू लिया। और, ऐसा लग रहा था कि संजय खान की ज़रीन खान से शादी उनके दूसरे मिलन के लिए कोई बाधा नहीं थी। जब अब्दुल्ला के सेट पर जीनत अमान से पहली बार मुलाकात हुई, तभी से उनकी प्रेम कहानी शुरू हो गई थी। जिसके कुछ दिनों बाद ही संजय खान ने अपनी पहली पत्नी को छोड़े बिना ही अभिनेत्री जीनत अमान से शादी कर ली थी।

लेकिन एक साल के अंदर ही दोनों का तलाक हो गया। संजय खान और ज़ीनत अमान के बीच का रिश्ता बहुत खराब होकर समाप्त हुआ। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभिनेता और उनकी पहली पत्नी ने एक होटल में ज़ीनत के साथ दुर्व्यवहार और बेरहमी से मारपीट की थी।

सलीम खान
Salim Khan

(Image Credit- Social media)

बॉलीवुड के जाने-माने स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान ने अपनी पहली पत्नी सलमा को तलाक दिए बिना हेलन से शादी कर ली थी। सलीम खान के प्यार और शादी की कहानी, दो पत्नियों के खुशी से साथ रहने का एक बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने अपनी पहली पत्नी सलमा से अलग हुए बिना बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन हेलेन से शादी कर ली थी।

शुरुआत में उन्हें कुछ दिन बहुत संघर्ष झेलना पड़ा था, लेकिन अंततः उन्होंने अपने दोनों विवाहों को बचाने के लिए परेशानियों का सामना किया। उनकी पहली शादी से उनके तीन बेटे हैं - सलमान, अरबाज, सोहेल और एक बेटी अलवीरा है। साथ ही सलीम और हेलन ने एक बेटी अर्पिता खान को गोद लिया था। सलीम का पूरा परिवार खुशी से एक साथ रहता है।

महेश भट्ट
Mahesh Bhatt

(Image Credit- Social media)

बॉलीवुड डायरेक्टर महेश भट्ट ने अपनी पहली पत्नी लोरेन ब्राइट को तलाक दिए बिना सोनी राजदान से शादी की थी। महेश भट्ट को तब प्यार हुआ, जब वह स्कूल में लोरेन ब्राइट नाम की लड़की से प्यार करते थे। लवबर्ड्स ने तब शादी की जब वे सिर्फ 20 साल के थे और दोनों की 21 साल की छोटी उम्र में एक बेटी, पूजा भट्ट हुई।

ऐसा बताया जाता है कि मशहूर अभिनेत्री परवीन बाबी के साथ भी महेश भट्टा के काफी गहरे संबंध थे, जिसकी वजह से उनका और लोरेन ब्राइट का रिश्ता टूट गया और दोनों एक-दूसरे को तलाक दिए बिना अलग हो गए।

फिर, उनकी मुलाकात सोनी राजदान से हुई। दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और शादी भी करना चाहते थे। लेकिन जब सोनी के पिता ने उन्हें अपनी पहली पत्नी से सभी संबंध तोड़ने के लिए कहा। तो इस पर महेश भट्ट ने कहा कि "जब मैं सोनी राजदान से मिला, तो यह मेरे जीवन में एक पुनरावृत्ति की तरह था। सोनी के पिता ने मुझसे पूछा कि मैंने किरण के साथ अपने संबंधों को समाप्त करने के बारे में क्या सोचा है। तो उन्होंने बोला कि मैं तलाक नहीं दूंगा।"

इसके बाद अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना, महेश ने सोनी के साथ अपना धर्म बदलकर मुस्लिम बना लिया, जहाँ उन्हें दो पत्नियाँ रखने की अनुमति थी। उनसे शादी कर ली। जिसके बाद उनकी दो बेटियां शाहीन भट्ट और आलिया भट्ट हैं।

उदित नारायण
Udit Narayan

(Image Credit- Social media)

उदित नारायण ने अपनी पहली पत्नी रंजना झा को तलाक दिए बिना दीपा गहतराज से शादी कर ली। मशहूर प्लेबैक सिंगर उदित नारायण ने दूसरी शादी करने से पहले कानूनी तौर पर अपनी पहली पत्नी से अलग होने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने अपनी पहली पत्नी रंजना झा को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करने से इनकार करते हुए छोड़ दिया। हालांकि दो पत्नियां रखना उनके लिए आसान नहीं था।

लेकिन काफी कानूनी विरोध और कार्रवाई के बाद एक समझौते के साथ वे आगे बढ़े। जहां उन्होंने अपनी पहली पत्नी रंजना को अपनी दूसरी पत्नी दीपा गहतराज के साथ पत्नी का एक सम्मानजनक दर्जा देना स्वीकार किया।

ही-मैन धर्मेंद्र
Dharmendra

(Image Credit- Social media)

धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक दिए बिना हेमा मालिनी से शादी की थी। भारतीय सिनेमा के 'ही-मैन' धर्मेंद्र को तुम हसीन मैं जवान के सेट पर हेमा मालिनी से प्यार हो गया था। लेकिन उस वक्त उनकी शादी प्रकाश कौर से हो चुकी थी। जिनसे उनके दो बेटे भी हुए, सनी और बॉबी। हालांकि उनके लिए 'ड्रीम गर्ल' भी आ गई थी, लेकिन धर्मेंद्र की पहली पत्नी के कारण दोनों एक नहीं हो सके, क्योंकि उन्होंने तलाक देने से इनकार कर दिया था।

इसलिए, अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही धर्मेंद्र ने दूसरी शादी ली। भले ही इसके लिए उन्हें पहले इस्लाम में परिवर्तित होना पड़ा था। वे अभी तक दोनों पत्नियों के साथ अपना रिश्ता अच्छे से निभा रहे हैं।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story