×

Lata Mangeshkar Awards: लता मंगेशकर ने पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड लेने से कर दिया था इनकार, वजह जान चौंक जाएंगे

Lata Mangeshkar Awards: फिल्मफेयर अवॉर्ड बॉलीवुड का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। लेकिन लता मंगेशकर ने इसे अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही लेने से इनकार कर दिया था। स्वर कोकिला के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया था।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Shreya
Published on: 6 Feb 2022 10:35 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2022 10:52 AM GMT)
Lata Mangeshkar: भारत सरकार का बड़ा एलान, लता मंगेशकर के नाम पर जारी होगा डाक टिकट
X

लता मंगेशकर (फोटो साभार- इंस्टाग्राम)  

Lata Mangeshkar Awards: फिल्मफेयर अवॉर्ड बॉलीवुड (Bollywood) का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। इंडस्ट्री का हर कलाकार इसे एक दिन पाना चाहता है। लेकिन लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपने करियर के शुरुआती दौर में रहते हुए भी इस अवॉर्ड को लेने से इनकार कर दिया था। 1958 में, बिमल रॉय की मधुमती को 9 श्रेणियों में फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। जिसमें बेस्ट प्लेबैक फीमेल सिंगिंग (Best Playback Female Singing) के लिए लता मंगेशकर का नाम शामिल था।

लता दीदी को मधुमती के गाने 'आजा रे परदेसी' के लिए नॉमिनेट किया गया था। फिल्म में उनके द्वारा गाए गए गीत को काफी सराहा गया और यह बड़ी बात थी कि लता को उनका पहला फिल्मफेयर पुरस्कार (Filmfare Awards) मिलेगा। लेकिन लता मंगेशकर ने एक बहुत ही अजीब कारण से फिल्मफेयर ट्रॉफी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

नग्न फिल्मफेयर ट्रॉफी का विचार लता को पसंद नहीं आया

लता मंगेशकर ने ट्रॉफी (Lata Mangeshkar Trophy) लेने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने ट्रॉफी को बिना कपड़ों के रखने पर आपत्ति जताई थी। उन्हें आयोजकों का विचार पसंद नहीं आया और उन्होंने पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया। लता के इस फैसले से कई लोगों को हैरानी हुई, लेकिन बाद में फिल्मफेयर ने उन्हें कपड़े से ढंक दिया और ट्रॉफी थमा दी। यह मामला कई दिनों से चर्चा में था। लता मंगेशकर को चार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं।

लता मंगेशकर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पतली आवाज के कारण अस्वीकृत

लता मंगेशकर ने बीस से अधिक भाषाओं में तीस हजार से अधिक गीत गाए हैं। 1991 में, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने कहा कि लता दुनिया में सबसे अधिक गाने रिकॉर्ड करने वाली गायिका थीं। लता मंगेशकर की गायकी के चाहने वालों की संख्या लाखों में नहीं करोड़ों में है और वास्तव में वह अपने अर्धशतकीय करियर में बेजोड़ हैं। लता मंगेशकर को शुरुआत में काफी संघर्ष करना पड़ा।

कई फिल्म निर्माताओं और संगीत निर्देशकों ने उन्हें यह कहते हुए गाने के अवसर से वंचित कर दिया कि उनकी आवाज बहुत पतली है। बाद में उन्हें 'दिल मेरा तोड़ा, कहीं का ना छोड़ा' गाने के लिए कहा गया। जिसे काफी सराहा गया था। एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर ने गुलाम हैदर को अपना 'गॉडफादर' कहा था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story