×

Bollywood Monsoon Songs: ये बेहतरीन 12 गाने, जिसे रोमांटिक मौसम में एंजॉय कर सकते हैं

Top 12 monsoon romantic songs: सॉन्ग्स एक बहुत ही पर्सनल पसंद है, हमें यकीन है कि बॉलीवुड के इन क्लासिक बारिश गीतों के लिए प्यार यूनिवर्सल है।

Anushka Rati
Published on: 17 Sep 2022 2:13 AM GMT
Bollywood Monsoon Songs: ये बेहतरीन 12 गाने, जिसे रोमांटिक मौसम में एंजॉय कर सकते हैं
X

Bollywood romantic monsoon songs (image: social media)

Bollywood top 12 romantic monsoon songs:

मॉनसून आ गया है और बारिश की बूंदों की छींटाकशी के साथ यह अपने साथ खुशी का अहसास, ठंडी हवा और बारिश में भीगती प्रकृति लेकर आता है। हरे-भरे, हरे-भरे और जीवंत - मानसून एक नजारा है। प्रकृति के इस खूबसूरत रूप का सिनेमा में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है; बॉलीवुड में मानसून जुनून, रोमांस, ड्रामा, तीव्रता और कविता का प्रतीक है। भारतीय सिनेमा के जीवन से बड़े पहलू को व्यक्त करते हुए, बारिश बॉलीवुड में कहानी कहने के सबसे पसंदीदा सहारा में से एक है। हालांकि संगीत एक बहुत ही व्यक्तिगत पसंद है, हमें यकीन है कि बॉलीवुड के इन क्लासिक बारिश गीतों के लिए प्यार यूनिवर्सल है।

1 प्यार हुआ इक़रार हुआ

श्री 420 (1955) जब आप इस गाने का नाम सुनते हैं, तो राज कपूर और नरगिस की बरसात की शाम को एक छाता शेयर करने की अनफॉरगेटेबल इमेजिनेशन आपके दिमाग में कौंध जाती है। यह एक क्लासिक मानसून राग है, जो शाश्वत काले और सफेद रोमांस के वादों की बात करता है। संगीत निर्देशक शंकर-जयकिशन द्वारा रचित और शैलेंद्र द्वारा लिखे गए गीत।

2 एक लड़की भीगी भागी सी

चलती का नाम गाड़ी (1958) एंडलेस बारिश हो रही है और एक कार टूट जाती है, संकट में एक लड़की बाहर निकलती है (मधुबाला)। किशोर कुमार मज़ाक और एनिमेटेड चुटकुलों के साथ अपने सबसे अच्छे रूप में हैं। यह बारिश, सुंदरता, बुद्धि और रोमांस का एक चंचल ट्रैक है। एसडी बर्मन द्वारा रचित और मजरूह सुल्तानपुरी द्वारा गीत।

3 भीगी भीगी रातों में

फिल्म अजनबी (1974) बेझिझक कैनिंगलिंग के साथ मिलकर इवोकेटिव लिरिक्स, राजेश खन्ना और ज़ीनत अमान की छत पर जलती हुई गीली मुलाकात का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं। लिल्टिंग म्यूजिक आरडी बर्मन का है और लिरिक्स आनंद बख्शी के हैं।

4 रिमझिम गिरे सावन

मंजिल (1979) यह राग बंबई की गीली गलियों और कोनों में टहल रहा है। मुंबई में परिवर्तन से पहले मरीन ड्राइव और शहर के अन्य जगहों पर , इस गाने को एक आदर्श बॉम्बे नंबर बनाते हैं। अमिताभ बच्चन और मौसमी चटर्जी के गाने भारी बारिश में बॉम्बे की जल-जमाव वाली सड़कों पर चलते हुए। पंचम दा द्वारा गाया हुआ और योगेश द्वारा गाने को लिखा गया था।

5 आज रपट जाए तो

नमक हलाल (1982) स्मिता पाटिल के साथ अपने चंचल और भावुक रोमांस में, एक एक्साइटेड अमिताभ बच्चन को दिखाते हुए एक जलती हुई मानसून का सीन। बप्पी लाहिड़ी का संगीत और अंजान के बोल।

6 काटे नहीं कटते

मिस्टर इंडिया (1987) मिस्टर इंडिया के इस जोशीले रोमांटिक गाने में श्रीदेवी जैसी हैं, उसके करीब कोई बॉलीवुड एक्ट्रेस नहीं आ सकती। बॉलीवुड की प्रतिष्ठित साइंस फिक्शन सुपरहीरो फिल्म को उसके कई लयबद्ध संगीत नंबरों के लिए याद किया जाता है, जिसमें काटे नहीं कट ते को भारतीय सिनेमा में किसी भी अभिनेत्री द्वारा सबसे जलती हुई एकल प्रदर्शनों में से एक के रूप में याद किया जाता है। लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा रचित और जावेद अख्तर द्वारा गीत।

7 लगी आज सावन

चांदनी (1989) पुरानी यादों और इच्छापूर्ण सोच के साथ, यह गीत विनोद खन्ना को उनकी दिवंगत पत्नी (जूही चावला द्वारा अभिनीत) की यादों से भरपूर दिखाता है। पीले रंग की साड़ी में लथपथ श्रीदेवी का खूबसूरत नजारा इसे चांदनी से एक भावनात्मक मानसून राग बनाता है। शिव हरि द्वारा रचित और आनंद बख्शी द्वारा दिए गए गीत।

8 टिप टिप बरसा

मोहर (1994) 90 के दशक के इस सिज़लिंग नंबर को आज भी अपनी लयबद्ध बीट्स और रवीना टंडन के बेहतरीन लुक के लिए याद किया जाता है। आनंद बख्शी के गीतों के साथ विजू शाह का संगीत इसे एक जादुई बरसाती गीत बनाता है।

9 रिमझिम रिमझिम


1942, ए लव स्टोरी (1994) सबसे मधुर वर्षा गीतों में से एक, रिमझिम रिमझिम मनीषा कोइराला और अनिल कपूर के बीच प्राथमिक और कोमल रोमांस को व्यक्त करता है। संगीत आरडी बर्मन के अलावा और कोई नहीं और गीत जावेद अख्तर के हैं।

10 कोई लड़की है


दिल तो पागल है (1997) यश चोपड़ा का उत्कृष्ट निर्देशन, माधुरी-एसआरके का करिश्माई प्रदर्शन, उत्तम सिंह का ज़ायकेदार संगीत और श्यामक डावर की कोरियोग्राफी इस जीवंत लेकिन मासूम बरसात की संख्या बनाते हैं।

11 वो लम्हे

जहेर (2005) अपने समय का एक बड़ा गीत, यह गीत चार्ट पर चढ़ गया और हर प्लेलिस्ट में होना चाहिए। आतिफ असलम की विशेषता वाला यह आकर्षक नंबर इमरान हासमी की फिल्मों के सभी साउंडट्रैक में सबसे लोकप्रिय था।

12 बरसो रे

गुरु (2007) रहमान इस फुट-टैपिंग म्यूजिकल पीस के माध्यम से एक और गतिशील गीत बनाता है, जिसमें केरल के गांवों के बारिश से भीगे हरे-भरे खेतों को दिखाया गया है। गुलज़ार के बोल रहमान के भावपूर्ण संगीत को जोड़ते हैं।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story