×

Box Office Year Ender 2022: इस साल सिर्फ इतनी बॉलीवुड फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर रहीं हिट, जबरदस्त मिला रिस्पांस

Box Office Year Ender 2022: साल 2022 हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है, लेकिन कुछ फिल्मे कामयाब रहीं हैं आइये जानते हैं कौन सी हैं वो बॉलीवुड फिल्म्स।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Dec 2022 1:17 AM GMT
Box Office
X

Box Office (Image Credit-Social Media)

Box Office Year Ender 2022: रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त्र इस साल बॉलीवुड की सबसे बड़ी बॉलीवुड हिट फिल्म साबित हुई है। बॉलीवुड की पिछली कई फिल्में ऐसी रही हैं जो भले ही बड़े बजट की और शानदार स्टार कास्ट की थीं लेकिन वो बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई हैं। वहीँ कई ऐसी फिल्में भी रिलीज़ होने वालीं हैं जो मल्टीस्टारर हैं और बड़ी बजट फिल्मों में शामिल हैं। ऐसी ही एक फिल्म है रोहित शेट्टी की सर्कस,आइये जानते हैं क्या ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू चला पायेगी।

साल 2022 हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है, जिसमें कई बड़ी फिल्में धूल फांक रही हैं। महामारी के बाद से दर्शकों की पसंद और बहुत कुछ में बदलाव आया है, जिसके परिणामस्वरूप कई फिल्में वास्तव में इस साल नहीं चल पाई हैं, वहीँ कुछ फिल्में तो पहले दिन में ही फ्लॉप होती नज़र आईं। ब्रह्मास्त्र और भूलभुलैया 2 को छोड़कर, कोई भी मूल हिंदी फिल्म वास्तव में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत की नींव रखने के लिए एक मजबूत एडवांस बुकिंग हासिल नहीं कर सकी।

बॉक्स ऑफिस टॉप 10 बॉलीवुड फिल्मे

ब्रह्मास्त्र पार्ट 1: शिवा (Brahmastra)

Brahmastra (Image Credit-Social Media)

इस साल की सबसे हिट फिल्मों में ब्रह्मास्त्र पार्ट 1: शिवा का नाम सबसे पहले आता है। इसने पूरे भारत में ज़बरदस्त ओपनिंग की थी।

दृश्यम 2 (Drishyam-2)

Drishyam-2 (Image Credit-Social Media)

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 ने अपने पहले दिन की कमाई से सभी को चौंका दिया इसने अपने ओपनिंग डे में 15 करोड़ रूपए की कमाई की। द कश्मीर फाइल्स के बाद अगर किसी फिल्म का का ट्रेंड सबसे ज्यादा रहा है तो वो दृश्यम 2 ही है। फिल्म 1000 करोड़ रुपये के आकड़े को जल्द ही पार कर जाएगी। वीकेंड में फिल्म ने इंडिया में 200 करोड़ का अकड़ा पार कर लिया था।

राम सेतु (Ramsetu)

Ramsetu (Image Credit-Social Media)

अक्षय कुमार की राम सेतु इस साल की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग हासिल करने वाली फिल्मों में शामिल है। यह वर्ष के सबसे बड़े टिकटिंग दिवस, गोवर्धन पूजा पर रिलीज़ हुई और जबकि ये तीसरी सबसे बड़ी ओपनर रही है।

भूल भुलैया 2 (Bhool Bhulaiya 2)

Bhool Bhulaiya 2 (Image Credit-Social Media)

कार्तिक आर्यन, कियारा अडवाणी और तब्बू स्टारर फिल्म वो फिल्म थी जिसने काफी समय बाद बॉलीवुड पर उम्मीदों की बारिश की थी। फिल्म की ओपनिंग अच्छी रही थी इसने 13.50 करोड़ रूपए की नेट कमाई अपने पहले दिन की और ये साल की सबसे बड़ी ओपनर फिल्म साबित हुई।

टॉप 10 की लिस्ट में अगली 5 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सभी असफल फिल्में थीं, जिनमें से कोई भी इन आकड़ों को पार नहीं कर सकी। केवल भारत की ही बात करें तो ये फिल्में अपने बजट के आसपास भी नहीं खड़ी हो पाई और इनकी नेट कमाई बस 80 करोड़ रूपए तक ही सिमट गयी। इन फिल्मों में कई दिग्गज स्टार्स जैसे अक्षय कुमार, आमिर खान, ऋतिक रोशन, कंगना रनौत और रणबीर कपूर जैसे ए-लिस्ट स्टार्स की फिल्में शामिल हैं। और इन सभी स्टार्स की फिल्मों में उनसे काफी उम्मीदें रहीं हैं।

टॉप 10 की सूची में अंतिम फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी है जिसने भारत के साथ-साथ विदेशों में भी तारीफ बटोरी ।

आज तक 2022 के टॉप 10 नेट बॉलीवुड ओपनर्स पर एक नजर:

1. ब्रह्मास्त्र - 31 करोड़ रुपये (हिंदी)

2. दृश्यम 2 - 15 करोड़ रुपये

3. राम सेतु - 14.90 करोड़ रुपये

4. भूल भुलैया 2 - 13.50 करोड़ रुपये

5. बच्चन पांडे - 12.25 करोड़ रुपये

6. लाल सिंह चड्ढा - 11.70 करोड़ रुपये

7. सम्राट पृथ्वीराज - 10.65 करोड़ रुपये

8. विक्रम वेधा - 10.35 करोड़ रुपये

9. शमशेरा - 10 करोड़ रुपये

10. गंगूबाई काठियावाड़ी - 9.75 करोड़ रुपये

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story