×

Bullet Train Review: फिल्म बुलेट ट्रेन रही फीकी, लेकिन ब्रैड पिट ने अपने आकर्षण से जोड़ा एक्साइटमेंट

Bullet Train Review: बुलेट ट्रेन, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फिल्म जापानी हाइपर-स्पीड रेल नेटवर्क पर स्थापित है, जिसे फॉर्मल रूप से शिंकानसेन के रूप में जाना जाता है।

Anushka Rati
Published on: 4 Aug 2022 4:29 AM GMT
Bullet Train Review: फिल्म बुलेट ट्रेन रही फीकी, लेकिन ब्रैड पिट ने अपने आकर्षण से जोड़ा एक्साइटमेंट
X

Movie Bullet Train ( image: social media )

Bullet Train Review: बुलेट ट्रेन, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फिल्म जापानी हाइपर-स्पीड रेल नेटवर्क पर स्थापित है, जिसे फॉर्मल रूप से शिंकानसेन के रूप में जाना जाता है। एक फिल्म के लिए, जो दो चीजें प्रदान करती है बेजोड़ स्क्रिप्ट गति, और एक सीमित स्थान जो एक बॉक्स के अंदर अपने पात्रों को मजबूर करता है। लेकिन झुंझलाहट से, जो आंशिक रूप से 2010 के "कोटरो इसाका उपन्यास" से उधार लिया गया है, जिस पर यह फिल्म आधारित है, बुलेट ट्रेन ब्रेक पंप करती रहती है - शाब्दिक और एलेगरी रूप से पूर्व होता है क्योंकि टोकैडो शिंकानसेन अपने सफर पर एक मिनट का ठहराव करता है।

नए तत्वों को पेश करने के लिए गेटवे के रूप में इनका उपयोग करने के बजाय, ये ज्यादातर फिल्म को पटरी से उतार देते हैं, बाद में बुलेट ट्रेन - भारत में 4 अगस्त से - नियमित रूप से खुद को डंप करने के लिए रुकती है या प्रासंगिक बैकस्टोरी (एक्सपोज़िशन) पर हमें सुराग देती है। यदि आप एक पूरी तरह से एक्शन फिल्म बनाने जा रहे हैं और इसका अधिकांश भाग बुलेट ट्रेन के अंदर है, तो आपको रचनात्मक होना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि एक्शन वितरित हो। लेकिन जिस तरह वह डेडपूल 2 और फास्ट एंड फ्यूरियस स्पिन-ऑफ हॉब्स एंड शॉ में पूरी तरह विफल रहे, बुलेट ट्रेन के निर्देशक डेविड लीच यहां भी अपने स्पार्क को किंडल्फ करने में विफल रहे। बुलेट ट्रेन में एक भी कोरियोग्राफ्ड सीक्वेंस नहीं है जो आपको झकझोर कर रख दे। यह विचारों का एक मिश्रण है जो अक्सर एक साथी यात्री या सहायक चरित्र द्वारा बाधित होता है।

यहाँ और वहाँ दिलचस्प बिट्स की झलकियाँ हैं, लेकिन वे विचित्र या मजाकिया होने के प्रयास में जल्दी से स्निफ हो जाते हैं। यह ऐसा है जैसे लीच ने डेडपूल 2 पर अपने समय से सभी गलत सबक सीखे हैं। उन सभी फिल्मों की जीत के लिए, एक्शन उनमें से एक नहीं था। और जबकि लीच के पास डेडपूल 2 पर उनके लिए कवर करने के लिए रयान रेनॉल्ड्स थे - वहीं कुछ लोग का कहना हैं कि छाया निर्देशक के रूप में पदभार संभाल सकते हैं - और फिल्म के हास्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, उनके पास यहां वह विलासिता नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि यहां बुलेट ट्रेन पर कोई हास्य नहीं है।

लेकिन इसका अधिकांश भाग दूसरे ड्राफ्ट की तरह है जिसे स्पष्ट रूप से अधिक पॉलिश की आवश्यकता है। मेरा मतलब है, एक अवसर पर, ब्रैड पिट ने सुपर क्रिंगी को तोड़ दिया "यदि आप मुझ पर एक उंगली उठाते हैं, तो आपको अपने आप पर तीन वापस मिल गए हैं" मजाक। आप स्क्रिप्ट जानते हैं - जैक ओल्केविक्ज़ (फियर स्ट्रीट: पार्ट टू) द्वारा - अगर वह लाइन इसे आपकी फिल्म में बनाती है तो काम करने की ज़रूरत है। हास्य के दो सबसे समर्पित बिट्स पिट के सौजन्य से चिकित्सीय स्व-सहायता वार्ता, और ब्रायन टायर हेनरी के थॉमस एंड फ्रेंड्स उपमाएं हैं। यह अजीब टाइप किया हुआ लग सकता है, लेकिन मेरा विश्वास करो, थॉमस बिट्स आप पर असर छोड़ते हैं।

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि, मारिया बीटल नामक एक जापानी बेस्टसेलर से प्रेरित इस फिल्म में जो बहुत बड़ी तबाही का कारण है। एक बार जब इसका अंग्रेजी अनुवाद हो गया, तो ब्रैड पिट को बुलेट ट्रेन में बिठाने और दोनों को उड़ाने का विचार - केवल एक को नुकसान के साथ, और अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं - संभवतः पास होने के लिए बहुत अच्छा था।

वास्तव में प्लॉट को जानने की कोई आवश्यकता नहीं है। जैसा कि एक कैरेक्टर दूसरे को बताता है, भले ही आप किसी से यह समझने की उम्मीद कर रहे हैं कि चीजें कैसे जुड़ी हुई हैं: "आप किसी के लिए काम करते हैं, वह किसी के लिए काम करता है ... आदि। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।" केवल एक चीज जो मायने रखती है, हमें बार-बार बताया जाता है, वह है 'द व्हाइट डेथ' नामक एक खतरनाक आदमी, जो अपने बेटे और उसके पैसे को इकट्ठा करने के लिए इंतजार कर रहा है जब भी यह ट्रेन का मलबा रुकता है।

उसे भूल जाओ और लगभग सभी व्यक्तिगत पॉट, हत्यारे और दिलचस्प नहीं हैं। कहने की जरूरत नहीं है, वे गैर-जापानी हिस्से हैं। राजनीतिक शुद्धता के इर्द-गिर्द, घूमती रहती है। हमारे बदचलन और पर बेहद स्टाइलिश हॉलीवुड खलनायकों के विपरीत, बुलेट ट्रेन के जापानी साथियों के लिए सम्मान और कुछ ऐसे हमेशा ख़तरनाक हैं।

आप पूछ सकते हैं कि टोक्यो से क्योटो तक जाने वाली ट्रेन में एक ही सवारी में इतने सारे विदेशी कैसे होंगे, बिना कुछ भौंहें उठाए। लेकिन आप यहां गलत सवाल पूछ रहे हैं। ट्रेन के स्थानीय यात्रियों को किसी भी चाल-चलन की सूचना नहीं है, यहाँ तक कि पूरी तरह से भी नहीं, और वस्तुतः इस नाटक में केवल सहारा हैं।

आरोन टेलर-जॉनसन टेंजेरीन के रूप में अच्छे हैं, एक टीम का आधा जो उपनाम द ट्विन्स द्वारा जाता है। ब्रायन टायर हेनरी अपने थॉमस द टैंक इंजन फैन पार्टनर, लेमन के रूप में बेहतर हैं। दृश्य चोरी करने वाला जॉय किंग है क्योंकि इस युवा लड़की को छिपाने के रहस्यों के साथ और खुद की हत्यारा चालें, उन स्कूली लड़कियों की स्कर्ट से प्रेरित गुलाबी वर्दी में जापानी पुरुष भी आंशिक हैं।

लेकिन यह एक पिट फिल्म है, और इसके बारे में कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। वह चिकित्सा में एक हत्यारा है, इसलिए वह बंदूकें छोड़ देता है और, अपने दिमाग में, जितना संभव हो सके हत्या से बचता है। हालांकि, निश्चित रूप से, इससे बचा नहीं जा सकता है। पिट का उपनाम 'लेडीबग' भ्रम, कर्म, अच्छे विचार आदि की बात कर सकता है, लेकिन वह इस तथ्य से कभी नहीं चूकता कि सबसे ऊपर उसे जीवित रहना चाहिए। निर्देशक लीच (डेडपूल 2, परमाणु गोरा) के साथ, हम पहले ही जान चुके हैं कि रक्त के छींटे बहुत अधिक नहीं होते हैं।

अपने आकर्षण से वाकिफ हैं, और इसे हंसी के लिए निभाते हुए, पिट हर बार स्क्रीन पर फिल्म को हल्का करते हैं। यह एक सितारा है जो अपनी उम्र को गले लगा रहा है, और पढ़ने के चश्मे की उसे अब जरूरत है, और वह चिकित्सक जिसकी मिथ्या प्रवृत्तियों को उसने मुंह से लिया है, लेकिन वह एक स्टार है, ठीक है। जिसका अर्थ है कि उसकी बूढ़ी आंखें हममें से बाकी लोगों की तरह केवल इंसान हो सकती हैं, लेकिन उसका अटूट शरीर नहीं, और बुलेट ट्रेन, कारों की चक्करदार सरणी के साथ, कोई मौका नहीं है।

हॉलीवुड के हॉलीवुड होने और अपना असली पैसा नहीं लगाने पर कुछ tsk-tsk हुआ है, जहां इसका मुंह विविधता कास्टिंग के बारे में है, जापान में एक फिल्म और इसकी प्रसिद्ध बुलेट ट्रेनों में सेट किया गया है, लेकिन पिट ने इसे आसान बना दिया है।

मूल मारिया बीटल के सबसे अधिक बिकने वाले लेखक के अलावा, इसे अनुमोदन प्राप्त है। कोटारा इसाका ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, "मुझे ऐसा कोई एहसास नहीं है कि लोग जापानी साहित्य या संस्कृति को समझें।" "ऐसा नहीं है कि मैं जापान के बारे में इतना समझता हूं।"


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story