×

Queen Elizabeth Funeral: किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में होगा क्वीन एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार

Britain Queen Elizabeth Funeral: इंग्लैंड कि क्वीन एलिजाबेथ का कल हुआ निधन, एक युग का हुआ अंत। वहीं महारानी एलिजाबेथ को उनके माता-पिता और बहन प्रिंसेस मार्गरेट के समान स्मारक में दफनाया जाएगा।

Anushka Rati
Published on: 9 Sep 2022 10:49 AM GMT
Britain Queen Elizabeth II Death cremated Funeral
X

Britain Queen Elizabeth II Death cremated Funeral (Photo - Social Media)

Britain Queen Elizabeth Funeral: आपको बता दें कि, क्वीन एलिजाबेथ इंग्लैंड की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली क्वीन का कल 96 साल की आयु में निधन हो गया। दिवंगत क्वीन का राजकीय अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने की उम्मीद है, जिसके बाद विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी का विश्राम स्थल दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बगल में होगा, जिनका पिछले साल निधन हो गया था।

इसके साथ ही अगर हम महारानी एलिजाबेथ की जिंदगी के इस सुनहरे सफर की बात करे तो, अपने शासनकाल के दौरान रानी द्वारा नाइट की उपाधि हांसिल करने वाली कई हस्तियों में प्रसिद्ध गायिका भी थीं एल्टन जॉन जो सालों से शाही परिवार के साथ गहरा रिश्ता शेयर करने के लिए जाने जाते हैं। वहीं रानी के निधन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जॉन ने इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी किया और कहा कि वह उनके निधन के बारे में सुनकर उन्हें गहरा सदमा लगा और उन्होंने कहा, "वह आसपास रहने के लिए एक इंस्पायरिंग प्रेजेंस थी और हमारे कुछ महान लोगों के माध्यम से देश का नेतृत्व करती थी और गर्मजोशी के साथ सबसे काले क्षण में भी उन्होंने ग्रेस, डिसेंसी और एक जेनुइन देखभाल करने वाली क्वीन थीं।"


बता दें कि, फेमस फुटबॉलर, डेविड बेकहम और उनकी पत्नी विक्टोरिया बेकहम रानी को इमोशनल श्रद्धांजलि भी पोस्ट की। वहीं डेविड ने इंस्टाग्राम पर अपना दुख व्यक्त किया और लिखा, "महामहिम, द क्वीन की मौत से मैं रियलिटी में दुखी हूं। प्लेटिनम जुबली के लिए हमने उनकी सेवा में जीवन के लिए कितना प्यार और सम्मान देखा। आज हम सभी को कितना बर्बाद महसूस हो रहा है। ये देखकर ऐसा लगता है कि वह इस देश और दुनिया भर के लोगों के लिए क्या मायने रखती हैं।"


वहीं किंग जॉर्ज VI मेमोरियल महारानी एलिजाबेथ के माता-पिता, किंग जॉर्ज VI, जिनकी 1952 में मृत्यु हो गई थी और क्वीन एलिजाबेथ "द क्वीन मदर", जिनकी 2002 में मृत्यु हो गई थी साथ ही उनकी बहन, राजकुमारी मार्गरेट, जिनकी भी 2002 में मृत्यु हो गई थी। जब कि प्रिंस फिलिप'सेंट जॉर्ज चैपल में रॉयल वॉल्ट में अभी भी रिमैन हैं। वहीं एक रिपोर्टों में कहा गया है कि उन्हें किंग जॉर्ज VI स्मारक में रानी को शामिल होने के लिए ले जाया जाएगा।


महारानी एलिजाबेथ के निधन से दुनिया भर के फैंस को झटका लगा है। दुनिया भर के नेताओं की ओर से क्वीन को श्रद्धांजलि दी जा रही है क्योंकि वे सालों से उन्हें उनके कर्तव्य और सेवा के लिए सम्मानित कर रहे हैं। वहीं महारानी एलिजाबेथ के निधन की पुष्टि शाही परिवार ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में किया गया था। राजकुमार चार्ल्स' नया टाइटल जैसा कि यह पढ़ा गया, "द किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेगा और कल लंदन लौटेगा पर बयान को भी संबोधित किया।"


वहीं महारानी के स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद शाही परिवार के कई सदस्य गुरुवार को बालमोरल पहुंचे। वहीं प्रिंस हैरी, जो अपनी पत्नी मेघन मार्कल के साथ जर्मनी सहित स्कॉटलैंड के दौरे पर गए थे।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story