×

राजकुमार के वो 12 भैरंट डायलॉग जिन्हें सुनते ही बंदा 'चड्डी में हग' देता है

भाई साब एक थे राजकुमार। 42 साल फिल्मों में काम किया और दिलोजान से किया। ठसक ऐसी थी उनकी कि कुत्तों को जानी कहें या इंसानों को कोई पलट के जवाब नहीं देता था। अमा हम फिलिम की बात नहीं कर रहे हम तो उसके साथ असली वाली जिंदगी की भी बात कर रहे हैं।

Rishi
Published on: 31 July 2019 8:37 AM GMT
राजकुमार के वो 12 भैरंट डायलॉग जिन्हें सुनते ही बंदा चड्डी में हग देता है
X

मुंबई : भाई साब एक थे राजकुमार। 42 साल फिल्मों में काम किया और दिलोजान से किया। ठसक ऐसी थी उनकी कि कुत्तों को जानी कहें या इंसानों को कोई पलट के जवाब नहीं देता था। अमा हम फिलिम की बात नहीं कर रहे हम तो उसके साथ असली वाली जिंदगी की भी बात कर रहे हैं। कुमार साब ने हमेशा अपनी मर्जी से जिंदगी का मजा लिया और खूब लिया।

ये भी देखें : क्या आपको पता है कि इन 10 टॉप क्रिकेटर्स के पिता करते हैं ये काम?

पहले बात करते हैं उनके बारे में। उसके बाद हम बताएंगे की बिना गोली कट्टे के कैसे किसी को जुबान से मारते हैं।

राज कुमार बंबई (तब मुंबई को इसी नाम से जाना जाता था) पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हुआ करते थे। 1952 में फिलिम इंडस्ट्री में घुसे तो 42 साल तक यहां खूंटा लगा के बैठ गए। जब भी कोई फिल्म रिलीज होती तो मवालियों और बावलियों को चांदी हो जाती क्यों..क्यों क्या! अमा राजकुमार ऐसे ऐसे डायलॉग फेंक के मारते थे कि स्क्रीन पर विलेन्स बेइज्ज़ती से ही मर जाते थे।

ये भी देखें : मितरों ! जब दाढ़ी चेहरे पर होगी तभी मिलेंगे ये ’10 बड़े फायदे’

ये भी देखें : 10 धांसू फैक्ट्स : इस बंदे ने हमें वो चीज दी जो हमें जान से ज्यादा प्यारी है

राजकुमार का जन्म बलूचिस्तान में 8 अक्टूबर 1926 को हुआ था। ये वही इलाका है जो आजकल पाकिस्तान में है और वहां आजादी के लिए जंग चल रही है। 3 जुलाई 1996 को गले के कैंसर के कारण राजकुमार हमें छोड़ कर चले गए।

अब आते हैं मुद्दे पर, अब पढ़िए वो डायलॉग जिसके लिए हमने इतनी भूमिका बनाई।

1 बिल्ली के दांत गिरे नहीं और चला शेर के मुंह में हाथ डालने। ये बद्तमीज हरकतें अपने बाप के सामने घर के आंगन में करना, सड़कों पर नहीं।

बुलंदी (1980)

2. जानी.. हम तुम्हे मारेंगे, और ज़रूर मारेंगे.. लेकिन वो बंदूक भी हमारी होगी, गोली भी हमारी होगी और वक़्त भी हमारा होगा।

सौदागर (1991)

ये भी देखें : हैप्पी वाला बड्डे ! iPhone हुआ 11 साल का, जानिए ये 6 फाडू फैक्ट्स

3. हम वो कलेक्टर नहीं जिनका फूंक मारकर तबादला किया जा सकता है। कलेक्टरी तो हम शौक़ से करते हैं, रोज़ी-रोटी के लिए नहीं। दिल्ली तक बात मशहूर है कि राजपाल चौहान के हाथ में तंबाकू का पाइप और जेब में इस्तीफा रहता है। जिस रोज़ इस कुर्सी पर बैठकर हम इंसाफ नहीं कर सकेंगे, उस रोज़ हम इस कुर्सी को छोड़ देंगे।

सूर्या (1989)

4. हम तुम्हे वो मौत देंगे जो ना तो किसी कानून की किताब में लिखी होगी और ना ही कभी किसी मुजरिम ने सोची होगी।

तिरंगा (1992)

5. शेर को सांप और बिच्छू काटा नहीं करते..दूर ही दूर से रेंगते हुए निकल जाते हैं।

सौदागर (1991)

6. इस दुनिया में तुम पहले और आखिरी बदनसीब कमीने होगे, जिसकी ना तो अर्थी उठेगी और ना किसी कंधे का सहारा। सीधे चिता जलेगी।

मरते दम तक (1987)

7.हम आंखों से सुरमा नहीं चुराते, हम आंखें ही चुरा लेते हैं।

तिरंगा (1992)

8. ये बच्चों के खेलने की चीज़ नहीं, हाथ कट जाए तो ख़ून निकल आता है।

वक्त (1965)

9. ये तो शेर की गुफा है। यहां पर अगर तुमने करवट भी ली तो समझो मौत को बुलावा दिया।

मरते दम तक (1987)

10. ना तलवार की धार से, ना गोलियों की बौछार से.. बंदा डरता है तो सिर्फ परवर दिगार से।

ये भी देखें :ये हैं टॉप 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसज जो कैमरे के सामने हो गईं ‘न्यूड’

तिरंगा (1992)

11. औरों की ज़मीन खोदोगे तो उसमें से मट्टी और पत्थर मिलेंगे। और हमारी ज़मीन खोदोगे तो उसमें से हमारे दुश्मनों के सिर मिलेंगे।

बेताज बादशाह (1994)

12. राजस्थान में हमारी भी ज़मीनात हैं और तुम्हारी हैसियत के जमींदार, हर सुबह हमें सलाम करने, हमारी हवेली पर आते रहते हैं।

सूर्या (1989)

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story