×

CANCER DAY SPECIAL: इन सितारों ने जीती कैंसर की जंग तो ये हार गए जीवन

suman
Published on: 4 Feb 2018 6:51 AM GMT
CANCER DAY SPECIAL: इन सितारों ने जीती कैंसर की जंग तो ये हार गए जीवन
X

जयपुर: वर्ल्ड कैंसर डे' है। कैंसर के लगातार बढ़ते मामले सबके लिए चिंता का कारण बन गए हैं।ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे लड़कर कम लोग ही वापस आ पाते हैं। इससे क्या आम क्या खास कोई भी अछूता नहीं रहा है। कुछ ऐसे ही बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की, जिन्होंने कैंसर के साथ जंग या तो जीती या तो हार गए। वर्ल्ड कैंसर डे' के मौके पर ऐसे ही बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की बात करेंगे, जिन्हें कैंसर हुआ। इनमें से कुछ तो कैंसर से लड़कर आज भी जिंदा हैं तो कुछ ने अलविदा कह दिया।

यह पढ़ें...WORLD CANCER DAY: कैंसर का नहीं होगा डर, इन चीजों को लाइफ में कर लें शामिल

एक्ट्रेस राजेश खन्ना की मौत का कारण कैंसर ही था। बता दें कि उन्होंने ने फिल्म 'आनंद' में कैंसर पीड़ित मरीज का किरदार निभाया था, लेकिन रियल लाइफ भी उनकी ऐसी बन गई थी। कैंसर से जूझ रहे राजेश खन्ना ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। बता दें कि उन्हें लिवर में इंफेक्शन था, जिसके कारण उनकी किडनी काम करना बंद कर दी थी।

बॉलीवुड एक्टर और 'कुर्बानी' स्टार फिरोज खान की मौत का कारण भी कैंसर ही था। साल 2008 में कैंसर से जूझते हुए फिरोज खान ने बैंगलोर में उन्होंने दम तोड़ा था।

बॉलीवुड के स्टार विनोद खन्ना की भी मौत कैंसर के ही कारण हुई थी। अप्रैल 2017 में उन्होंने दम तोड़ा था। बता दें कि उन्हें ब्लैडर कैंसर था। डॉक्टरों की मानें तो इस कैंसर में पेशाब के दौरान जलन होना, पेशाब का रंग लाल होना, खुलकर पेशाब न आना, रक्तस्राव होना जैसी समस्याएं होती हैं।

वेटरन एक्टर टॉम अल्टर को भी स्किन कैंसर था। उन्होंने 2017 में अंतिम सांसे ली। अंतिम समय में इसकी वजह से आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ा।

यह पढ़ें...VIDEO: सोनम कपूर ने ब्वॉयफ्रेंड से कर दी ऐसी डिमांड, जो करेगा सबको हैरान

टीवी होस्ट और एक्ट्रेस लीजा रे को प्लाज्मा सेल्स कैंसर हो चुका है। साल 2009 में उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवा लिया। ट्रांसप्लांट कराने के बाद व्हाइट ब्लड सेल्स (आरबीसी) में बनने वाले एंटीबॉडीस को फिर से रिकवर करने में मदद मिली। लेकिन कैंसर से उनकी लड़ाई खत्म नहीं हुई। उनका आज भी इस कैंसर का इलाज चल रहा है।

एक्ट्रेस मनीषा कोईराला को ओवरियन कैंसर हुआ था। साल 2012 में उन्हें इसके बारे में मालूम हुआ। न्यूयॉर्क में कई महीनों तक उनका इलाज चलता रहा। उन्होंने कैंसर को लेकर अपना एक्सपीरिएंस बताते हुए कहा कि स्टार्टिंग में उन्हें नॉर्मल फूड पॉइजनिंग लगी, जिसके कारण उनका पेट बार-बार फूलता था। उन्होंने बताया कि उस दौरान उनका वजन भी अचानक कम होने लगा था। जब उन्होंने मुम्बई में अपना चेकअप करवाया, तो उन्हें कैंसर के बारे में जानकारी हुई। न्यूयॉर्क में उनके कई कीमो सेशन्स हुए और अब वह बिल्कुल ठीक हैं। बता दें कि 2017 में उन्होंने फिल्म 'डियर मामा' से बॉलीवुड में फिर से एंट्री की है।

70 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज ब्रेस्ट कैंसर का दर्द झेल चुकी हैं। साल 2000 में 54 वर्ष की उम्र में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। कई कीमो सेशन्स के बाद उन्होंने कैंसर की यह जंग जीत ली।

डायरेक्टर अनुराग बासु बर्फी, मर्डर और गैंगस्टर जैसी फिल्में बना चुके हैं। इन्हें 2004 में ब्लड कैंसर हुआ था। इतना ही नहीं, डॉक्टर ने उन्हें 3-4 महीने का वक्त देते हुए कहा था कि वह इससे ज्यादा नहीं जीएंगे। लेकिन अनुराग हारे नहीं वह न सिर्फ कैंसर से लड़े ,बल्कि उस जंग को जीत भी लिया।

suman

suman

Next Story