×

Cannes Film Festival 2022: भारतीय सिनेमा के लिए खास दिन, फिल्मों से लेकर जूरी तक छाया भारत

इस साल का कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 भारत के लिए भी काफी खास है। इस फेस्टिवल की शुरुआत फ्रांस में हो भी चुकी है।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 17 May 2022 5:24 AM GMT
Indian Films in Cannes Film Festival 2022
X

Indian Films in Cannes Film Festival 2022 (Image Credit-Social Media)

Cannes Film Festival 2022: इस साल का कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 (Cannes Film Festival 2022) भारत के लिए भी काफी खास है। इस फेस्टिवल की शुरुआत फ्रांस में हो भी चुकी है।

कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 की जहाँ शुरुआत अब हो चुकी है वहीँ इस बार का ये फेस्टिवल भारत के लिए काफी खास भी है। दरअसल इस बार इस फेस्टिवल में बॉलीवुड के कई कलाकार जाने वाले हैं साथ ही इस बार दीपिका पादुकोण को जूरी का हिस्सा भी बनाया गया है। आपको बता दें कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में हर साल कई देशों की अलग अलग फिल्मों को दिखाया जाता है। वहीँ इन फिल्मों में भारत की भी कई फ़िल्में शामिल होती हैं। और इस बार 2022 में भारत की कई फिल्मों को दिखाया जायेगा। तो आइये जान लेते हैं कि कौन कौन सी फिल्म इस बार भारत का प्रतिनिधित्व करने वालीं हैं।

फिल्मों की लिस्ट में सबसे पहला नाम है आर माधवन की फिल्म रॉकेटरी - द नाम्बी इफेक्ट का। ये फिल्म कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में दिखाई जाएगी। आपको बता दें कि ये फिल्म वैज्ञानिक नाम्बी की जिंदगी पर आधारित है। साथ ही नाम्बी इसरो (Indian Space Research Organisation) के पूर्व वैज्ञानिक और ऐरोस्पेस इंजीनियर थे। इस फिल्म में लीड रोल में आर माधवन नज़र आएँगी जिन्होंने वैज्ञानिक नाम्बी का किरदार निभाया है साथ ही इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे वैज्ञानिक नाम्बी को एक स्पाई स्कैंडल में पकड़ लिया जाता है। इस फिल्म को डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी माधवन ने ही किया है।

इसके अलावा निखिल महाजन की बनाई मराठी फिल्म गोदावरी भी कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 का हिस्सा बनेगी। इस फिल्म को भी फेस्टिवल में दिखाया जायेगा। फिल्म की कहानी एक परिवार के बारे में है, जो एक मौत के दर्द से जूझ रही है।

इसके अलावा अल्फा, बीट ,गामा जो एक हिंदी फिल्म है,फिल्म बूम्बा राइड ये असम की फिल्म है,ट्री फुल ऑफ पैरेट्स ,काया पलट जैसे कई फिल्में इस बार भारतीय सिनेमा को विदेशों तक पहुंचने का काम करेंगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story