×

ओटीटी सीरीज-फिल्मों पर सेंसरशिप, इन अपकमिंग सीजन और वेब सीरीज पर पड़ेगा असर

Censorship On Ott Films And Web Series: थिएटर्स में रिलीज होने वाली फिल्मों की तरह अब ओटीटी प्लेटफॉर्म भी जल्द सेंसरशिप के दायरे में होंगे, लेकिन क्या इससे अपकमिंग सीजन और वेब सीरीज पर कोई असर पड़ेगा? आइए जानते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 26 Nov 2023 8:32 AM GMT
Censorship On Ott Films And Web Series
X

Censorship On Ott Films And Web Series (Image Credit: Social Media)

Censorship On Ott Films And Web Series: पिछले कुछ सालों से भारत में ओटीटी की दुनिया काफी बड़ी हो गई है और अब इस दुनिया में कई बड़े-बड़े एक्टर्स भी एंट्री ले चुके हैं। शाहिद कपूर से लेकर अजय देवगन जैसे बड़े स्टार्स अब ओटीटी पर डेब्यू कर रहे हैं, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट को जहां एक वर्ग पसंद कर रहा है, तो समाज का एक वर्ग ओटीटी पर मौजूद गाली-गलौच, अश्लीलता और बिना रोक-टोक के दिखाए जा रहे कंटेंट पर सवाल उठा रहा है और इस वर्ग में कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटिज भी शामिल है। कुछ समय पहले सलमान खान ने ओटीटी पर सेंसरशिप की मांग की थी, वहीं सुनील शेट्टी ने भी ओटीटी पर सेंसरशिप को जरूरी बताया था। अब ऐसे में सरकार ने ओटीटी पर सेंसरशिप को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नए ब्रॉडकास्टिंग सर्विजेस बिल का ड्राफ्ट तैयार किया है, जिसके मुताबिक ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द ही सेंसरशिप के दायरे में होंगे, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या ओटीटी पर सेंसरशिप से उन वेब सीरीज और अपकमिंग सीजन पर फर्क पड़ेगा, जो जल्द रिलीज होने वाली है?

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लगेगा सेंसरशिप

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नए ब्रॉडकास्टिंग सर्विजेस बिल का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है, जिसके तहत अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द ही सेंसरशिप के दायरे में होंगे। इस ड्राफ्ट में ओटीटी, सैटेलाइट केबल टीवी, डीटीएच, आईपीटीवी, डिजिटल न्यूज और करेंट अफेयर्स के लिए भी नए नियम बनाए जा रहे हैं। इसके बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ऑपरेटर कहलाएंगे और ऐसे में अगर कोई ऑपरेटर या ब्रॉडकास्टर नियमों को नहीं मानता है, तो सरकार उस कंटेंट को संशोधित करने, डिलीट करने या तय घंटों तक ऑफ एयर रहने से लेकर संबंधित प्लेटफॉर्म पर पाबंदी भी लगा सकती है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म का रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी

बनाए गए नए नियमों के तहत ओटीटी प्लेटफॉर्म को सरकार के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसी के साथ इन प्लेटफॉर्म को अपना सब्सक्राइबर बेस भी बताना होगा। हालांकि, इस रजिस्ट्रेशन से दर्शकों को थोड़ा नुकसान हो सकता है। दरअसल, जब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कड़े कानून लागू होंगे, तो इससे उनकी लागत में भी बढ़ोत्तरी होगी। ऐसे में दर्शकों के लिए सब्सक्रिप्शन की फीस महंगी की जा सकती है।

नए ड्राफ्ट से अपकमिंग वेब सीरीज और सीजन पर पड़ेगा असर?

इस सवाल का जवाब देने से पहले एक बार हम थिएटर्स में रिलीज होने वाली फिल्मों और उन पर लगने वाली सेंसरशिप के बारे में बात करते हैं। देखिए जब भी थिएटर्स में कोई फिल्म रिलीज होती है, तो उससे पहले उस फिल्म को सीबीएफसी यानी 'सेंसर बोर्ड फॉर फिल्म' का सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। फिल्म में दिखाए गए कंटेंट के आधार पर सेंसर बोर्ड उसे सर्टिफिकेट देता है, जिसके बाद यह तय होता है कि थिएटर्स में उस फिल्म को किस वर्ग के दर्शक देख सकते हैं और फिल्म में कौन से सीन को डिलीट किया जाएगा या नहीं किया जाएगा। अब अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फिल्म 'ओएमजी 2' को ले लीजिए। इस फिल्म पर भी सेंसर बोर्ड की कैंची चली थी। फिल्म में कुछ ऐसे सीन थे, जिन्हें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे नहीं देख सकते थे। ऐसे में फिल्म 'ए' सर्टिफिकेट दिया गया था, वहीं इस फिल्म से कुछ सीन्स भी डिलीट करवाए गए थे, क्योंकि उन सीन्स को पब्लिक डोमेन में प्रसारित नहीं किया जा सकता था।

अब बात करते हैं ओटीटी सेंसरशिप के कारण अपकमिंग वेब सीरीज और सीजन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में। जैसा कि हमने पहले भी बताया की ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट में गाली-गलौच और अश्लीलता पर किसी तरह की कोई रोक-टोक नहीं होती है। जाहिर है ऐसी कई वेब सीरीज पहले भी ओटीटी पर रिलीज हो चुकी हैं, जिनको काफी पसंद किया गया है। उदहारण के लिए हम बात कर लेते हैं 'एमएक्स प्लेयर' पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'डैमेज्ड' के बारे में। इस सीरीज में सस्पेंस के साथ-साथ बोल्डनेस का तड़का भी लगाया गया है। अमृता खानविलकर और करीम हाजी की मुख्य भूमिका वाली इस वेब सीरीज में मेकर्स ने खूब बोल्ड सीन परोसे हैं और साथ ही साथ इस सीरीज में गाली-गलौच की हद पार है। हालांकि, बावजूद इसके इस सीरीज को काफी पसंद किया जा रहा है और बहुत जल्द इसका दूसरा सीजन भी रिलीज होगा, लेकिन नए ड्राफ्ट के अनुसार अगर इस सीरीज के अगले सीजन पर सेंसर बोर्ड की कैंची चलती है, तो मेकर्स की मेहनत पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी और यही हाल अपकमिंग वेब सीरीज के साथ भी होगा, क्योंकि जो सीरीज बनकर तैयार हो चुकी हैं और बहुत जल्द रिलीज होने वाली है अगर उन पर सेंसर बोर्ड की नजर पड़ती है, तो शायद उस सीरीज में कुछ बचे ही ना।

ये वेब सीरीज और अपकमिंग सीजन होंगे प्रभावित

नीचे बताए गए वेब सीरीज और अपकमिंग सीजन में दिखाए गए कंटेंट में गाली-गलौच और अश्लीलता पर किसी तरह की कोई रोक-टोक नहीं है। ऐसे में अगर अब ये सीरीज रिलीज होती हैं, तो सेंसरशिप के कारण इन सीरीज में कई तरह के बदलाव किए जा सकते हैं।

ये अपकमिंग सीजन होंगे प्रभावित

  • मिर्जापुर सीजन 3
  • आश्रम सीजन 4
  • ये काली काली आंखें सीजन 2

ये अपकमिंग वेब सीरीज हो सकते हैं प्रभावित

  • ब्लड कोस्ट
  • एनालॉग स्कॉयर्ड
  • लीव द वर्ल्ड बिहाइंड
  • असुर 2

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story