×

Children Day 2022: इन बाल कलाकारों ने फिल्मों में अपनी शानदार परफॉरमेंस से इस साल जीत लिया सभी का दिल!

Children’s Day 2022: आज हम उन बाल कलाकारों की एक लिस्ट लेकर आपके सामने आये हैं जिन्होंने 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन से हमारा दिल जीत लिया है।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Nov 2022 6:21 AM GMT
Children’s Day 2022
X

Children’s Day 2022 (Image Credit-Social Media)

Children's Day 2022 : आज यानि 14 नवंबर को हम सभी बाल दिवस मना रहे है। इस दिन के महत्व को बच्चों से बेहतर कौन समझ सकता है। वहीँ बॉलीवुड में भी कई ऐसे बाल कलाकार हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में अपना योगदान दिया है। आज हम उन बाल कलाकारों की एक लिस्ट लेकर आपके सामने आये हैं जिन्होंने 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन से हमारा दिल जीत लिया है।

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका बचपन किसी फिल्म के सेट पर बीता हो तो कैसा होगा? आइए हम आपको कुछ ऐसे बाल कलाकारों से रूबरू करवाते हैं हुए याद दिलाते हैं जिन्होंने इस साल भारतीय फिल्मों में शानदार प्रदर्शन किया है।

छेलो शो - भाविन रबारी (Chhello Show- Bhavin Rabari)

Chhello Show- Bhavin Rabari (Image Credit-Social Media)

ऑस्कर 2023 के लिए भारत के ऑफिशियल चयन के 12 वर्षीय बाल कलाकार भाविन रबारी - छेलो शो - भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक है। इस गुजराती फिल्म में उन्होंने 'समय' की भूमिका निभाई है। आज ही इस फिल्म को देखें और हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।

लाल सिंह चड्ढा- अहमद इब्न उमर (Laal Singh Chaddha- Ahmad Ibn Umar)

Laal Singh Chaddha- Ahmad Ibn Umar (Image Credit-Social Media)

एक बाल कलाकार, अहमद इब्न उमर, आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म "लाल सिंह चड्ढा" में युवा "लाल सिंह" की भूमिका निभाने के बाद काफी फेमस हो गए। इनकी उम्र 10 साल की है और ये श्रीनगर के जलदागर इलाके का रहने वाले हैं। हाल ही में, 'यंग लाल' के रूप में उनकी भूमिका को कई आलोचकों ने सराहा।

टूलिडास जूनियर- वरुण बुद्धदेव (Toolsidas Junior- Varun Buddhadev)

Toolsidas Junior- Varun Buddhadev (Image Credit-Social Media)

16 वर्षीय बाल अभिनेता वरुण बुद्धदेव, जिन्हें फिल्म टूलिडास जूनियर में देखा गया था, आजकल धीरे-धीरे पॉपुलैरिटी की ओर बढ़ रहे हैं और इसका श्रेय उनके उल्लेखनीय अभिनय कौशल को जाता है। 2022 वाकई में उनके लिए एक स्पेशल ईयर रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली में आयोजित 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में, निर्माता आशुतोष गोवारिकर, सुनीता गोवारिकर, निर्देशक मृदुल टूलीदास और बाल कलाकार वरुण बुद्धदेव ने बुद्धदेव को अपनी फिल्म टूलिडास जूनियर - बेस्ट हिंदी फिल्म और चाइल्ड एक्टर कैटेगरी में विशेष उल्लेख के लिए दो अवार्ड मिले ।

शाबाश मिठू- इनायत वर्मा (Shabaash Mithu- Inayat Verma)

Shabaash Mithu- Inayat Verma (Image Credit-Social Media)

8 साल की बाल कलाकार इनायत वर्मा को अभिनेता तापसी पन्नू की फिल्म शाबाश मिठू में युवा मिताली राज के रूप में दिखाया गया था। वो 'युवा मिताली' की भूमिका निभाती है - एक प्यारी छोटी लड़की जो अपने गृहनगर सिकंदराबाद में भरतनाट्यम सीखती हुई दिखाई देती है। वो 2020 में आई फिल्म 'लूडो' में भी नजर आई थीं। धीरे-धीरे उनके चेहरे की मासूमियत बहुतों का दिल चुरा रही है।

साथ ही, अंत में हम यही कह सकते हैं कि बच्चों की भी फिल्म में प्रमुख भूमिकाएँ हैं। जिसे उन्होंने अपने काम से प्रूव कर दिया है और सालों से बेहतरीन प्रदशन से वो सभी का दिल जीतते आये हैं। ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ब्रह्मास्त्र में निवान गुप्ता को बेबी शिवा के रूप में देखा गया था। फिल्म जलसा जलसा में सूर्या कशीभटला सेरेब्रल पाल्सी के साथ एक किशोर की भूमिका निभाने वाले 14 वर्षीय बाल कलाकार, सूर्या दिव्यांग हैं इसके बाद भी निर्माताओं ने काफी बेहतरीन काम किया और वहीँ सूर्या की भी खूब तारीफ हुई।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story