×

Coronavirus Affected Bollywood: बॉलीवुड पर भारी रहा कोरोना, इन बड़ी फिल्मों का बिगड़ा बिजनेस तो इन हस्तियों ने कहा अलविदा

Coronavirus Affected Bollywood: एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को कोरोना महामारी ने काफी हद तक प्रभावित किया। आइये जानते हैं आखिर कोरोना ने बॉलीवुड पर कैसे और कितना असर डाला।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Dec 2022 1:35 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2022 2:36 AM GMT)
Corona Virus Affect Bollywood
X

Corona Virus Affect Bollywood

Corona Virus Affect Bollywood: कोरोना महामारी ने जहाँ चीन में एक बार फिर से दस्तक दे दी है वहीँ भारत में भी इसकी दस्तक सुनाई देने लगी है। जिसके लिए ज़रूरी है कि हम सभी डरे न बल्कि सावधान ज़रूर हो जाये। कोरोना ने जहाँ पिछले कुछ सालों में दुनिया को दहला दिया था वहीँ भारत भी इसके खौफ से अछूता नहीं रहा है। इसमें कई तरह से जनजीवन को प्रभावित किया है। वहीँ एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को भी इस महामारी ने काफी हद तक प्रभावित किया है। जहाँ बॉलीवुड ने अपने कई साथियों को इस महामारी के दौरान खो दिया वहीँ बॉलीवुड के बिज़नेस पर भी काफी असर पड़ा। आइये जानते हैं आखिर कोरोना ने बॉलीवुड पर कैसे और कितना असर डाला।

कोरोना ने बिगाड़ा इन बड़ी फिल्मों का बिजनेस

भारत की फिल्म इंडस्ट्री प्रोड्यूस्ड फिल्मों की संख्या के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री में से एक है। कोरोनोवायरस महामारी के प्रभावों से अगर किसी इंडस्ट्री को सबसे ज़्यादा नुक्सान हुआ है तो उनमे से एक बॉलीवुड है। मार्च 2020 में भारत के पहले COVID-19 लॉकडाउन के बाद से इंडस्ट्री में गिरावट आई है। जहाँ कुछ फिल्में ऐसी भी रहीं जिनकी रिलीज़ डेट को आगे बढ़ाया गया और कुछ को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया गया। आइये जानते हैं कि कोरोना महामारी ने किन बॉलीवुड फिल्म्स का बिज़नेस बिगाड़ दिया।

अंग्रेजी मीडियम (Angrezi Medium)

सबसे पहली और महत्वपूर्ण होमी अदजानिया की अंग्रेजी मीडियम है जो 13 मार्च 2020 को रिलीज होने वाली थी। फिल्म में इरफान खान, करीना कपूर, दीपक डोबरियाल, डिंपल कपाड़िया, राधिका मदान प्रमुख भूमिका में हैं। लेकिन इस फिल्म को जहाँ कोविड-19 ने प्रभावित किया वहीँ अपनी बीमारी के चलते इरफान खान भी इस दुनिया को अलविदा कह गए।

सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित हाई बजट वाली एक्शन फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, रणवीर सिंह और अजय देवगन मुख्य भूमिकाओं में हैं, ये फिल्म साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक थी। लेकिन महामारी के चलते फिल्म की रिलीज़ को टाल दिया गया और काफी समय बाद इसे रिलीज़ किया गया लेकिन फिल्म को वैसा रिस्पांस नहीं मिला जैसी इससे उम्मीद की जा रही थी। पहले फिल्म 24 मार्च 2020 को रिलीज होने वाली थी।

जर्सी (Jersey)

शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी भी 2020 में रिलीज़ होने के लिए तैयार थी लेकिन महामारी के चलते फिल्म की रिलीज़ टाल दी गयी। बाद में इसको रिलीज़ किया गया लेकिन फिल्म उतना बिज़नेस नहीं कर पाई।

कोरोना ने छिना इन बॉलीवुड दिग्गजों को

कोरोना वायरस ने कई सेलिब्रिटीज को भी हमसे दूर कर दिया जिनमे से कुछ इंडस्ट्री के सबसे दिग्गज हस्तियों में से एक थे। आइये जानते हैं कौन थे वो दिग्गज बॉलीवुड के सितारे

वाजिद खान (Wajid Khan)

Wajid Khan (Image Credit-Social Media)

'साजिद-वाजिद' की जोड़ी के लोकप्रिय संगीतकार वाजिद खान का 1 जून, 2020 को निधन हो गया था। पिछले साल उनका सफल किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था और उनका गले के संक्रमण का इलाज चल रहा था।' वाजिद के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे- एक बेटी और एक बेटा है।

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)

Lata Mangeshkar (Image Credit-Social Media)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की स्वर्ण कोकिला लता मंगेशकर अपने नौकर के कारण कोविड पॉजिटिव हो गईं थीं। और इसमें धीरे धीरे काफी बीमार कर दिया। उनकी कोविड रिपोर्ट भले ही बाद में नेगेटिव आ गयी हो लेकिन उनकी सेहत गिरती ही चली गयी।

बॉलीवुड के इन सुपरस्टार्स का क्रेज हुआ कम

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री भले ही धीरे धीरे इससे उबर गयी हो लेकिन बॉलीवुड के कई सुपरस्टार्स ऐसे हैं जिनका क्रेज अब कम हो गया है जिसकी वजह कहीं न कहीं कोरोना ही है। शाहरुख़ खान जहाँ चार सालों तक सिनेमा से दूर रहे वहीँ आमिर खान जैसे दिग्गज स्टार की फिल्म बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद उन्होंने बॉलीवुड से सन्यास लेने का फैसला तक ले लिया। इतना ही नहीं खिलाडी कुमार यानि अक्षय की बैक टू बैक फिल्में फ्लॉप होती जा रहीं हैं। पिछले एक से दो सालों में बॉलीवुड एक्का दुक्का फिल्मों को छोड़कर कोई भी बड़ी हिट फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं दे पाई है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story