×

Dedh Bigha Zameen Review: रोने पर कर देगी मजबूर आपको प्रतीक गाँधी की डेढ़ बीघा जमीन

Dedh Bigha Zameen Movie Review & Story: प्रतीक गाँधी की फिल्म डेढ़ बीघा जमीन दहेज जैसी कुप्रथा पर आधारित एक मिडिल क्लास फैमिली की कहानी है।

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 31 May 2024 2:56 AM GMT
Dedh Bigha Zameen Review And Story In Hindi
X

Dedh Bigha Zameen Movie

Dedh Bigha Zameen Review : प्रतीक गाँधी (Pratik Gandhi) अपनी बेहतरीन एक्टिंग की वजह से जाने जाते हैं। हालहि में प्रतीक गाँधी की फिल्म मडगाँव एक्सप्रेस रिलीज हुई है। मडगॉव एक्सप्रेस दर्शकों को काफी ज्यादा पसंद आई, तो वहीं इसके अलावा प्रतीक गाँधी विद्या बालन के साथ Do Aur Do Pyaar में इश्क लड़ाते हुए भी नजर आए थे। अब प्रतीक एक बार फिर से ओटीटी पर नजर आने वाले हैं। बता दे कि इस हफ्ते ओटीटी पर प्रतीक गाँधी की फिल्म Dedh Bigha Zameen रिलीज होने वाली हैं। चलिए जानते हैं कैसी है Dedh Bigha Zameen Movie की कहानी

डेढ़ बीघा जमीन मूवी की कहानी क्या है? (Dedh Bigha Zameen Movie Story In Hindi)-

प्रतीक गाँधी (Pratik Gandhi) एक बार फिर से पर्दे पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है। लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ प्रतीक फिर से एक नई कहानी लेकर आ रहे हैं। जो दर्शकों के दिलों पर राज करने के लिए काफी है। डेढ़ बीघा जमीन (Dedh Bigha Zameen Movie) की कहानी एक आम आदमी के जीवन पर आधारित हैं। जिसमें मुख्य किरदार में प्रतीक गाँधी हैं, जो कि एक मीडिल परिवार से आते हैं। और उनके ऊपर उनके घर की पूरी जिम्मेदारी है। तो वहीं फिल्म में खुशाली कुमार ने उनकी पत्नी का किरदार निभाया है। उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर पर आधारित है। प्रतीक गाँधी और खुशाली कुमार की फिल्म डेढ़ बीघा जमीन की कहानी, जिसमें प्रतीक गाँधी अपनी बहन की शादी करने के लिए सभी बाधाओं से लड़ते हैं।

एक मिडिल क्लास का आम आदमी अपनी बहन के ससुराल वालों से दहेज का वादा करता है। फिर वह अपनी पत्नी के साथ पैसे एकत्रित करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन जब उसकी पैतृक जमीन पर कब्जा हो जाता है। तो उसे झटका लगता है। जब भ्रष्टाचार अपने चरम पर है। तो वहीं कानून भी प्रतीक गाँधी की मद्द नहीं करता है। इस संकट से खुद को प्रतीक गाँधी कैसे निकालते हैं। इसके लिए आपको पूरी कहानी (Dedh Bigha Zameen Movie) देखने के लिए जियो सिनेमा की तरफ रूख करना होगा।

डेढ़ बीघा जमीन रिव्यू (Dedh Bigha Zameen Movie Review In Hindi)-

Dedh Bigha Zameen की कहानी कहीं ना कहीं हमारे समाज के उस हिस्से से अवगत कराती है। जो कि ज्यादा तर मिडिल क्लास के घर की कहानी हैं। जहाँ पर बेटियों की शादी के लिए घरवालों को दहेज इकत्रित करने के लिए अपनी जमीन से लेकर ना जाने क्या-क्या दाव पर लगाना पड़ जाता है। जबकि सबको पता है कि दहेज लेना अपराध है लेकिन इसके बावजूद भी लोग कानून का उल्लंघन करते हुए धड़ले से दहेज को बढ़ावा देते हैं और मांगते हैं। Dedh Bigha Zameen के माध्यम से कहीं ना कहीं प्रतीक गाँधी ने उस आम आदमी की कहानी लोगों तक पहुँचाने की कोशिश की है, जिससे हर कोई गुजर रहा है। लेकिन इसके खिलाफ आवाज बहुत कम ही लोग उठा पाते हैं। फिल्म में प्रतीक गाँधी ने हर अपने किरदार को काफी बेहतरीन तरीके से निभाया है। तो वहीं उनकी पत्नी का किरदार निभाने वाली खुशाली कुमार ने अच्छी एक्टिंग की है। यदि आप काफी दिनों से किसी पारिवारिक फिल्म का इंतजार कर रहे थे। जिसकी कहानी दिल को छू जाए तो आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Bollywood Content Writer

Bollywood Content Writer

Next Story