×

Rashmika Mandanna के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस का एक्शन, दर्ज हुई FIR

Rashmika Mandanna Deepfake Video: कुछ दिनों पहले रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिस पर अब दिल्ली पुलिस ने एक्शन लेते हुए एफआईआर दर्ज की है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 11 Nov 2023 2:53 AM GMT
Rashmika Mandanna Deepfake Video
X

Rashmika Mandanna Deepfake Video (Image Credit: Social Media)

Rashmika Mandanna Deepfake Video: पिछले कुछ दिनों रश्मिका मंदाना अपने डीपफेक वीडियो को लेकर चर्चा में है। एक्ट्रेस का ये डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, जिसके बाद एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर इस पर नाराजगी जताई थी। वहीं अमिताभ बच्चन और अन्य सेलेब्स ने भी रश्मिका का सपोर्ट किया था। इस वीडियो के वायरल होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने एक एडवाइजरी भी जारी की थी और रश्मिका के वीडियो को 24घंटे में हटाने का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन सोशल मीडिया पर ये वीडियो अब भी मौजूद है, जिसके बाद इस मामले पर अब दिल्ली पुलिस ने एक्शन लिया है और एफआईआर दर्ज की है।

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर दिल्ली पुलिस का एक्शन

रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार यानी 10 नवंबर 2023 को रश्मिका मंदाना के डीपफेक एआई-जनरेडेट वीडियो के मामले में आईपीसी, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66सी और 66ई के तहत दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल पुलिस थाने में एक एफआईआर दर्ज की की है और एक जांच की जा रही है। इससे पहले दिल्ली महिला आयोग ने रश्मिका के डीपफेक वीडियो की खुद जांच की थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी किया गया था। इस मामले पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था- ''वीडियो में रश्मिका की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। अब इस मामले में पुलिस 17 नवंबर तक मामले में दर्ज प्राथमिकी की कॉपी, आरोपियों का ब्योरा और इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करें। फिलहाल इस मामले में अभी कोई गिरफ्तार नहीं हुआ है, लेकिन यह तय है कि वीडियो बनाने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।''


क्या है पूरा मामला?

दरअसल, कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में रश्मिका नजर आ रही थीं, लेकिन ये वीडियो फेक थी यानी इस वीडियो में रश्मिका की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई थी। इस वीडियो में एक महिला लिफ्ट में एंट्री लेती हुई नजर आ रही है, लेकिन इस माहिला की वीडियो को डीपफेक एडिट की मदद से एडिट करके इस पर रश्मिका मंदाना का चेहरा लगाया गया था। यह वीडियो काफी ज्यादा बोल्ड था। दरअसल, यह असल वीडियो भारतीय-ब्रिटिश महिला जारा पटेल का बताया जा रहा है, जिनके इंस्टाग्राम पर 4 लाख 16 हजार से ज्यादा फैंस हैं। जारा का ये वीडियो एक माह पहले का है, लेकिन इसे हाल ही में किसी ने एडिट कर इस पर रश्मिका का चेहरा लगाया है।


फेक कंटेंट को लेकर जारी हुई थी एडवाइजरी

बता दें कि रश्मिका मंदाना के इस डीपफेक वीडियो के सामने आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसके तहत अगर कोई शख्स किसी की तस्वीर को गलत तरह से इस्तेमाल करता है, तो उस पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस एडवाइजरी में इस तरह की धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सजा तय की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66 डी में कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी करते पाए जाने वालों को तीन साल तक की कैद और 1 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। इसी के साथ अगर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे डीपफेक और मॉर्फ्ड कंटेंट को 24 घंटे के भीतर हटाया नहीं गया, तो टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, एक्स और फेसबुक जैसी कंपनियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story