×

Dev Anand Death Anniversary: देव आनंद को देख छत से कूद जाती थीं लड़कियां? जानें इन बातों में है कितनी सच्चाई

Dev Anand Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार लेजेंड एक्टर देव आनंद आज भले हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें हमेशा करोड़ों लोगों के दिलों में जिंदा रहेगी।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 3 Dec 2023 2:41 AM GMT
Dev Anand Death Anniversary: देव आनंद को देख छत से कूद जाती थीं लड़कियां? जानें इन बातों में है कितनी सच्चाई
X

Dev Anand Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार देव आनंद आज भले हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी कभी ना भूली जाने वाली फिल्में आज भी हमारे बीच मौजूद हैं, जिससे उनके लाखों-करोड़ों फैंस आज भी उन्हें याद करते हैं। आज भले देव आनंद हमारे बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा बोली गए डायलॉग आज भी लोगों को याद हैं और कई लोगों से तो आज भी उनके डायलॉग सुनने को मिलते हैं। केवल बड़े या बच्चे ही नहीं बल्कि लाखों लड़कियां उन पर अपनी जान देती थीं। आनंद साहब की पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा थी कि कोर्ट को उनके खिलाफ सख्त आदेश देना पड़ा गया था।

काले कपड़ों पर लग गया था बैन

देव आनंद साहब की फिल्म 'काला पानी' साल 1958 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर ने व्हाइट शर्ट और ब्लैक कोट पहना था। देव आनंद उस लुक में इतने स्टाइलिश लग रहे थे कि हर कोई उन पर फिदा था। ऐसा सुनने में आता है कि फिल्म की रिलीज के बाद जब भी देव आनंद साहब काला कोट पहनकर निकलते थे, तो लड़कियां छत से छलांग लगा देती थीं। लड़कियों के छत से छलांग लगाने वाली बात में कितनी सच्चाई है, ये कहना तो बेहद मुश्किल है। लेकिन देव आनंद साहब के ब्लैक कोट पहनने पर कोर्ट ने जरूर पाबंदी लगा दी थी। यह सुनने में अजीब है, लेकिन अगर कोर्ट ने एक्टर पर किसी तरह की पाबंदी लगाई थी, तो इसके पीछे कोई ना कोई बड़ी जरूर वजह रही होगी।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया था काम

देव आनंद ने अपने दौर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। जिसमें 'काला पानी', 'टैक्सी ड्राइवर', 'बाजी', 'प्रेम पुजारी', 'सीआईडी', 'जॉनी मेरा नाम' जैसी कई फिल्में शामिल हैं। देव आनंद ने हिंदी सिनेमा को कई कभी ना भूली जाने वाली फिल्में दी हैं। उनकी पर्सनल लाइफ भी उनकी प्रोफेशनल लाइफ की तरह काफी चर्चा में रही थी। अपनी ऑटोबायोग्राफी 'रोमांसिंग विद लाइफ' में देव आनंद ने पहली बार प्यार में पड़ने का खुलासा किया था। उन्होंने खुलासा किया कि उनका पहला प्यार सुरैया थीं।

इसके अलावा उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी में एक्ट्रेस जीनत अमान का भी जिक्र किया है। दोनों ने फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में भाई-बहन की भूमिका निभाई थी। अपनी किताब में अमान के बारे में बात करते हुए, देव आनंद ने लिखा था, 'जब भी और जहां भी उसके बारे में चर्चा की गई, मुझे बहुत अच्छा लगा। और जब भी और जहां भी मेरी उसी तरह चर्चा की गई, वह खुश थी। अचानक, एक दिन मुझे महसूस हुआ कि मैं जीनत से बेहद प्यार करता हूं - और उससे यह कहना चाहता था।''

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story