×

माधुरी ने शेयर की 19 साल पुरानी तस्वीरें, सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे देवदास के डायलाॅग, क्या है वजह

Devdas Ke 19 Sal: बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने अपनी सुपरहिट फिल्म 'देवदास' की 19वीं वर्षगांठ पर पुरानी यादें ताजा की और दर्शकों को इतने सालों तक प्यार देने के लिए धन्यवाद दिया।

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Shivani
Updated on: 2021-07-13T17:36:58+05:30
Devdas Ke 19 Sal
X

माधुरी दीक्षित Photo Social Media 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Devdas Ke 19 Sal: बाॅलीवुड (Bollywood) की सबसे महंगी और बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाने वाली फिल्म 'देवदास' के 19 साल पूरे हो गए है। संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) के करियर की इस शानदार फिल्म में शाहरुख खान (Shahrukh Khan), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) के किरदारों और अदायगी को लोग आज तक नहीं भूले हैं। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने अपनी सुपरहिट फिल्म 'देवदास' की 19वीं वर्षगांठ पर पुरानी यादें ताजा की और दर्शकों को इतने सालों तक प्यार देने के लिए धन्यवाद दिया। वहीं फिल्म की तस्वीरों को शेयर कर माधुरी दीक्षित ने फैंस के बीच इसकी यादों को ताजा कर दिया है।

देवदास के 19 साल पूरे, माधुरी ने किया ट्वीट

फिल्म के 19 साल पूरे होने की खुशी में माधुरी ने सेट से कुछ अनदेखी तस्वीरें भी शेयर की हैं। पोस्ट शेयर करते हुए माधुरी लिखती हैं, 'देवदास के सेट से कुछ खूबसूरत यादें आपसे शेयर कर रही रहूं। 19 साल बाद भी यह कितना फ्रेश लगता है न। धन्यवाद संजय इन तस्वीरों के लिए। इसे हमेशा संजोकर रखूंगी।' वहीं माधुरी इन्हीं तस्वीरों के साथ दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखती हैं। इस फिल्म के जरिए हम दिलीप साहब को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। देवदास की ही तरह आप हमारे बीच हमेशा जीवित रहेंगे।

बता दें कि देवदास फिल्म शाहरुख खान से पहले ये फिल्म सलमान खान को ऑफर हुई थी, लेकिन भंसाली संग सलमान खान की बात नहीं बनी और फिर किंग खान ने देव बाबू बनकर दर्शकों का दिल जीत लिया था। वहीं जैकी श्रॉफ के रोल के लिए भी पहले गोविंदा और सैफ अली खान को कास्ट किया गया था, लेकिन दोनों ने ही चुन्नीलाल का किरदार निभाने से मना कर दिया।

2002 की सबसे महंगी फिल्म थी देवदास

देवदास साल 2002 में रिलीज होने वाली सबसे महंगी फिल्म थी. इससे पहले किसी भी फिल्म का बजट इतना अधिक नहीं था. ये फिल्म करीब 50 करोड़ की लागत से बनी थी. उस समय के हिसाब से इस फिल्म का बजट इतना अधिक था कि निर्माता भारत शाह को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था. साल 2001 की एक जांच में ये सामने आया था कि उनकी फिल्म देवदास को अंडरवर्ल्ड ने फंडिंग की है. इसके बाद शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म का भविष्य खतरे में आ गया था. हालांकि जब ये फिल्म रिलीज हुई तो इसे दर्शकों का खूब प्यार मिला और आज ये फिल्म सिनेमा के इतिहास में दर्ज हो चुकी है।

देवदास का बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन संजय लीला भंसाली ने उस जमाने में अपनी फिल्म पर 50 करोड़ रुपये फूंक दिए. एक सेट के लिए ही उन्होंने करोड़ों रुपये दांव पर लग दिए, लेकिन जब फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो हर तरह देव बाबू देव बाबू हो रहा था. लोगों की जुबान पर फिल्म के गाने और डायलॉग छाए हुए थे. विकिपीडिया के मुताबिक करीब 100 करोड़ का देवदास ने बिजनेस किया था।

ऐश्वर्या राय के लिए आई 600 साड़ियां

पारो बनी ऐश्वर्या ने इस फिल्म में इतनी खूबसूरत साड़ियां पहनी थी, जिसे देखने के बाद कोई उन पर से अपनी नजरें नहीं हटा सकता था. माधुरी की तरह ही ऐश्वर्या राय के लुक पर भी संजय लीला भंसाली ने कड़ी मेहनत की. फिल्म में ऐश्वर्या ने नीता लुल्ला के डिजाइन किए हुए कपड़े पहने थें. संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या राय के लिए बेहतरीन साड़ी खरीदने के लिए कोलकाता के कई चक्कर काटे। संजय लीला भंसाली वहां से 100-200 नहीं बल्कि ऐश्वर्या के लिए 600 साड़ियां लेकर आए। इन्हीं साड़ियों में से ऐश्वर्या को खूबसूरत लुक दिया गया.

देवदास के डायलॉग (Devdas Dialogue)

- कौन कमबख्त बर्दाश्त करने को पीता है.. हम तो पीते हैं कि यहां पर बैठ सकें, तुम्हें देख सके, तु्म्हें बर्दाश्त कर सकें

- यूं नजर की बात की और दिल चुरा गए ... हम तो समझते थे बुत और आप तो धड़कन सुना गए...

- पारो ने कहा शराब छोड़ दो, आज तुमने कह दिया हवेली छोड़ जो... एक दिन आएगा जब वो कहेंगे दुनिया छोड़ दो...

- अपने हिस्से की जिंदगी को हम जी चुके चुन्नी बाबू... अब तो बस धड़कनों का लिहाज करते हैं... क्या कहें ये दुनियावालों को जो आखिरी सांस पर भी ऐतराज करते हैं

Shivani

Shivani

Next Story