×

सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी, आज की जनरेशन के लिए मिसाल!

बॉलीवुड ने सुनहरे परदे के जरिए कई प्रेम कहानियां दिखाई, इन्हीं को देखकर कई लोगों ने प्यार करना सीखा। लेकिन उसी बॉलीवुड से कई ऐसी रियल लाइफ लव स्टोरीज् सामने आई है।

Anshul Thakur
Report Anshul ThakurPublished By Priya Panwar
Published on: 7 July 2021 3:47 PM GMT (Updated on: 7 July 2021 3:49 PM GMT)
सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी, आज की जनरेशन के लिए मिसाल!
X
दिलीप कुमार और सायरा बानो की फोटो, क्रेडिट : सोशल मीडिया

नई दिल्ली. बॉलीवुड ने सुनहरे परदे के जरिए कई प्रेम कहानियां दिखाई, इन्हीं को देखकर कई लोगों ने प्यार करना सीखा। लेकिन उसी बॉलीवुड से कई ऐसी रियल लाइफ लव स्टोरीज सामने आई हैं जो आज कल के प्यार करने वालों के लिए एक मिसाल हैं। इन्हीं में से एक लव स्टोरी है सायरा बानो और दिलीप कुमार की।

बॉलीवुड के सिकंदर दिलीप कुमार अपने जमाने के सबसे मशहूर ऐक्टर थे। उस जमाने में हर लड़की का सपना थे दिलीप कुमार। उन्हीं तमाम लड़कियों में से एक थी सायरा बानो। 12 साल की कमसिन उम्र से ही सायरा बानो दिलीप कुमार को अपना हमसफर बनाने का सपना देख चुकी थीं।

यहां सायरा बानो दिलीप कुमार के सपने सजा रही थी, वहां दिलीप कुमार मधुबाला को अपने मन में बस आए बैठे थे। दिलीप मधुबाला से शादी करना चाहते थे। फिल्म नया दौर के पहले ही दिलीप कुमार और मधुबाला का प्रेम परवान चढ़ चुका था, लेकिन उसके बाद भी मधुबाला के पिता ने इस रिश्ते से इनकार कर दिया। जिसके बाद नया दौर की शूटिंग के दौरान ही दिलीप कुमार और मधुबाला की बातचीत बंद हो गई.

दो बार दिल टूटने के बाद दिलीप कुमार की जिंदगी में आई सायरा बानो। सायरा बानो दिलीप कुमार को एक झलक देखने को बेताब थी। इसीलिए वह mughal-e-azam के प्रीमियर पर गई, लेकिन दिलीप कुमार के वहां न आने से उनका दिल टूट गया। उसके बाद सायरा ने साल 1961 में फिल्म 'जंगल' से बॉलीवुड में शुरुआत की। इन्हीं फिल्मों में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात पहली बार दिलीप कुमार से हुई। उस वक्त मानों जैसे उनका सपना सच हो गया। उनका सबसे पसंदीदा कलाकार, जिन्हें वह तहे दिल से चाहती थी उनके सामने खड़ा था।

सायरा बानो ने कई इंटरव्यू में कहा है कि वह दिलीप कुमार पर फिदा थी और दिलीप कुमार के साथ फिल्मों में काम करना चाहती थी, लेकिन उसके बाद भी दिलीप कुमार उन्हें अपनी फिल्म में साइन नहीं करना चाहते थे, क्योंकि वह सोचते थे कि सायरा बानो उनसे उम्र में बहुत छोटी हैं और इस कारण उनकी जोड़ी अच्छी नहीं लगेगी।

सायरा को ब्रोकेड साड़ी में देख दिलीप कुमार को हुआ प्यार

दिलीप कुमार की बायोपिक 'दिलीप कुमार: द सब्सटेंस एंड द शैडो' में दिलीप कुमार ने सारा के साथ उस मुलाकात का जिक्र किया है, जिस वक्त उन्हें देखते ही दिलीप कुमार को सायरा बानो से प्यार हो गया था। अपनी बायोपिक में दिलीप कुमार ने जिक्र किया है कि वह मौका सायरा बानो के घर डिनर का था। वह अपनी गाड़ी से उतरे और उन्होंने घर के अहाते में ब्रोकेड साड़ी में खड़ी सायरा बानो को देखा, और बस देखते ही रह गए. उन्होंने गार्डन क्रॉस किया और सायरा बानो से हाथ मिलाया और देखते ही देखते दिलीप कुमार को सायरा बानो से बेइंतहा मुहब्बत हो गई। अगले दिन फिर दिलीप कुमार ने सायरा को फोन करके कहा कि खाना बहुत अच्छा बना था। बाद में दिलीप कुमार लगातार सायरा से मिलने लगे। इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को प्रपोज किया।

1966 में बंधे थे शादी के बंधन में

दिलीप कुमार और सायरा की जोड़ी बनाने में सायरा की मां नसीम बानो का बड़ा रोल रहा। उन्होंने ने ही दिलीप कुमार से सायरा को शादी के लिए प्रपोज करने को कहा था। बस फिर क्या था। दिलीप कुमार के प्रपोज करते ही सायरा बानो का सपना सच हो गया और सायरा ने प्रपोजल स्वीकार कर लिया। 11 अक्टूबर 1966 को दोनों ने शादी के बंधन में बंध गए।

शादी के बाद भी दी कई हिट फिल्में

सायरा बानो अपने विवाहित जीवन में बहुत खुश थी। उन्होंने शादी के बाद भी अपना फिल्मी करियर जारी रखा और कई हिट फिल्में दी। इस हैप्पी कपल की कोई संतान नहीं है बताया जाता है कि सायरा बानो शादी की कुछ साल बाद प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया, लेकिन सायरा बानो और दिलीप कुमार का प्यार एक दूसरे के लिए काफी था। सायरा बानो ने दिलीप कुमार की अंतिम सांस तक उनका हाथ थामे रखा. इन दोनों का प्यार आज की जनरेशन के लिए एक मिसाल है।

Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story