×

FIR Against Sundar Pichai: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई पर बड़ा इल्जाम, इस बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक ने दर्ज कराई एफआईआर, जानें क्या है मामला

FIR Against Sundar Pichai: हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता और निर्देशक सुनील दर्शन ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। दरअसल सुनील दर्शन ने यह एफआईआर कॉपीराइट उल्लंघन के आरोपों के तहत दर्ज कराई है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Jan 2022 3:42 PM GMT
director suneel darshan fir against sundar pichai and google for copyright infringement of film
X

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और फिल्म निर्देशक सुनील दर्शन। 

FIR Against Sundar Pichai: वर्तमान में हिंदी सिनेमा यानी बॉलीवुड और कानूनी प्रक्रियाओं का रिश्ता अटूट होता जा रहा है। ऐसे में आए दिन कोई ना कोई ऐसा मामला सामने आता रहता है जिसमें सिनेमा जगत से जुड़े लोग एक दूसरे पर इल्ज़ाम और आरोप लगाते रहते हैं।

ऐसा ही एक और हालिया मामला सामने आया है, हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता और निर्देशक सुनील दर्शन ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के खिलाफ एक एफआईआर (FIR) दर्ज कराई है। दरअसल सुनील दर्शन ने यह एफआईआर कॉपीराइट उल्लंघन के आरोपों के तहत दर्ज कराई है। इस एफआईआर में सुनील दर्शन (Sunil Darshan) ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के अतिरिक्त गूगल के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के भी नाम लिए हैं।

जानें पूरा मामला

यह पूरा मामला सुनील दर्शन (Sunil Darshan) द्वारा बतौर निर्माता और निर्देशक बनाई गई फ़िल्म "एक हसीना थी, एक दीवाना था" को यूट्यूब पर दिखाए जाने से लेकर जुड़ा हुआ है। सुनील दर्शन (Sunil Darshan) के अनुसार इस फ़िल्म के पूर्ण अधिकार उन्हीं के पास हैं और उन्होंने इस के अधिकार ना तो किसी को बेचे और ना ही उन्होंने खुद इस फ़िल्म को गूगल के स्वामित्व वाली वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब पर अपलोड किया है। इसके बावजूद भी यह फ़िल्म और इससे जुड़े अन्य वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध हैं और इसपर दिखाए जाने वाले विज्ञापन से गूगल को भी लाभ हो रहा है। सुनील दर्शन (Sunil Darshan) द्वारा निर्मित और निर्देशित "एक हसीना थी, एक दीवाना था" फ़िल्म में सुनील दर्शन के बेटे शिव दर्शन और नताशा फर्नान्डेज तथा उपेन पटेल बतौर मुख्य भूमिका मौजूद हैं। यह फ़िल्म शिव दर्शन की बतौर डेब्यू फिल्म थी, जो कि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।

मजबूरी में लिया फैसला

सुनील दर्शन (Sunil Darshan) ने बताया है कि उन्होंने गूगल को कई बार इस फ़िल्म और इससे जुड़े वीडियो को हटाने की मांग की है लेकिन इस विषय में उन्हें गूगल की ओर से कोई भी सकारात्मक जवाब नहीं मिला, जिसके चलते उन्हें मजबूरन गूगल और उनके सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के खिलाफ एफआईआई दर्ज करानी पड़ रही है।

सुनील दर्शन (Sunil Darshan) के वकील ने बताया कि गैर-कानूनी रूप से सुनील दर्शन (Sunil Darshan) की फ़िल्म को यूट्यूब पर दिखाना उनकी बौद्धिक संपदा का हनन और इसके चलते गूगल और यूट्यूब की वजह से सुनील दर्शन को काफी वित्तीय नुकसान भी हुआ है। इस दौरान वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के चलते गूगल ने भी कमाई की है, इसलिए वह इसको लेकर और ज़िम्मेदार है।

सुनील दर्शन (Sunil Darshan) करीब 2 दशक से भी ज़्यादा समय से बॉलीवुड से जुड़े हुए हैं। इन्होनें साल 1988 में अपने कैरियर की शुरुआत "इन्तेक़ाम" फ़िल्म से बतौर निर्माता की थी, जिसके बाद सुनील दर्शन ने "लूटेरे", "बरसात", "जानवर", जैसी कई सफल और फ़िल्म फिल्में हिंदी सिनेमा को दी हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story