TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Amitabh Bachchan Birthday: डॉक्टर्स ने कभी अमिताभ बच्चन को मरा हुआ बता दिया था, बिग-बी का सबसे दर्दनाक पल

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन जिन्हें बिग बी और सदी के महानायक के नामों से भी जानते हैं और ये महानायक बहुत जल्द यानी के 11 अक्टूबर को अपना 80वा जन्मदिन मनाएंगे।

Anushka Rati
Published on: 11 Oct 2022 1:48 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2022 4:19 AM GMT)
Amitabh Bachchan Birthday: डॉक्टर्स ने कभी अमिताभ बच्चन को मरा हुआ बता दिया था, बिग-बी का सबसे दर्दनाक पल
X

Happy Birthday Big B (image: social media)

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन जिन्हें बिग बी और सदी के महानायक के नामों से भी जानते हैं और ये महानायक बहुत जल्द यानी के 11 अक्टूबर को अपना 80वा जन्मदिन मनाएंगे। जहां इस महानायक ने अपने जीवन में कई फिल्में और उतार चढ़ाव देखें वहीं इन्होंने एक ऐसा समय भी देखा जिसे अमिताभ बच्चन तो क्या पूरी दुनिया कभी भी भूल नहीं पाएगी। वो दौर वो चोट और वो हॉस्पिटल के बाहर लगी भीड़ जिसने बीतते हर पल में अपने सुपरस्टार की सलामती की दुआ की हवन किया और हर मिनट हर सेकंड उनसे जुड़ी जानकारी पाने के लिए अपने कानों रेडियो से लगाए रखा। जी हां आज हम अमिताभ बच्चन की जिंदगी के उस लम्हें उस दौर और उस खतरनाक मोमेंट की बात करेंगे जिसने लगभग हमारे बिग बी को मौत के मुंह में धकेल दिया था। तो अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के मौके पर और उनके 80 साल इंडस्ट्री में पूरे करने की खुशी में उनकी जिंदगी से जुड़ी इस भयवाह कहानी को बताएंगे और फिर से एक बार याद दिलाएंगे की कैसे अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी और मौत के बीच झूल रहें थे।

बता दें कि शुरू में कुली रिलीज होने से पहले ही चर्चा में थी क्योंकि अनबैक इसमें अभिनय कर रहा था, रेलवे स्टेशन पर एक कुली की भूमिका और परिवार में कुछ लोगों के लिए शुक्रगुजार होना। वहीं फाइटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर एक रुकी हुई फुट ओवर ब्रिज से ट्रेन पर कूदते देखा गया था।


26 जुलाई 1982 को क्या हुआ था? ऊपर बताई गई तारीख तक सब ठीक चल रहा था। बता दें कि 40 साल पहले एक समय ऐसा आया था जब अमिताभ बच्चन के फैंस के लिए दुनिया थम गई थी। एक समय था जब एक हाथ के एक मोमेंटरी, आसान लेकिन गलत समय पर हुई दुर्घटना ने दुनिया को हिलाकर रख दिया और पूरे देश को ठप कर दिया।

पुनीत इस्सर, नाम गूंज उठा और सुपरहीरो के लवर्स और फैंस को परेशान किया, जो बॉम्बे के ब्रीच कैंडी अस्पताल की इंटेंस केयर यूनिट (आईसीयू) में अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे, जहां उन्हें बैंगलोर अस्पताल से तबादला कर दिया गया था।


अमिताभ बच्चन, अजेय, वन-मैन आर्मी और वन-मैन इंडस्ट्री बहुत सफल निर्माता / निर्देशक मनमोहन देसाई की शूटिंग कर रहे थे, जिनके साथ उन्होंने कुली (1983) से पहले मेगा हिट दी थी। यह 26 जुलाई 1982 को हुआ था जब सेटिंग बैंगलोर विश्वविद्यालय परिसर थी। कुली के एक फाइट सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को एक गलत पंच का खामियाजा भुगतना पड़ा। इंडस्ट्री में आए न्यूकमर पुनीत इस्सर ने फाइटिंग सीक्वेंस के दौरान अमिताभ बच्चन की आंत में चोट दी थी। बता दें कि यह वह पंच था जिसने अमिताभ बच्चन को लगभग मार डाला था हर एक आत्मा जो अपने नायक के क्विक रिकवरी होने की प्रार्थना कर रही थी, उसी नस में "खलनायक" को कोस रही थी। अमिताभ को सेंट फिलोमेना अस्पताल (बैंगलोर/बेंगलुरु) ले जाया गया और इमरजेंसी सर्जरी की गई। बाद में, उन्हें मुंबई ले जाया गया और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वह "धुंध और कोमा जैसी स्थिति" में चले गए और "कुछ मिनटों के लिए क्लिनिकली तौर से मृत" हो गए, जैसा कि उस व्यक्ति ने खुद बताया था।


अमिताभ को सेंट फिलोमेना अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें पुनर्जीवित करने के एक लास्ट कोशिश करते हुए अमिताभ बच्चन के दिल में एड्रेनालाईन का इंजेक्शन लगाया था। इसके बाद अमिताभ बच्चन पूरी तरह से ठीक हो गए और शूटिंग पूरी की। इसके साथ ही ब्रीच कैंडी में आने के पांच दिनों के भीतर, उनकी एक और सर्जरी हुई और बहुत लंबे समय तक उस सर्जरी से बाहर नहीं आए। फिर डॉ वाडिया, जिन्होंने अमिताभ बच्चन देखभाल की और अमिताभ बच्चन के लिए वो एक लाइफ सेवियर बन गए। अमिताभ बच्चन की सर्जरी के दौरान डॉक्टर ने कहा था की "मैं आखिरी मौका लेने जा रहा हूं" और उन्होंने एक के बाद एक कोर्टिसोन/एड्रेनालाईन * इंजेक्शन पंप करना शुरू कर दिया, लगभग 40 इसके ampules, इस उम्मीद के साथ कि कुछ होगा और उसके बाद अमिताभ बच्चन को होश आया जैसे उन्हें एक नया जीवन मिल गया हो।"


इसके साथ ही अमिताभ बच्चन की सर्जरी के दौरान जया बच्चन भी हॉस्पिटल में मौजूद थीं और उन्होंने अपने पैर की अंगुली को देखा और कहा, "देखो, वह जीवित है।" वहीं इस बीच प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का दौरा जरा था पर कल्पना कीजिए कि अमिताभ ने उस औरा को उस भीड़ को अपनी तरफ कर लिया था। जहां प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे मुलाकात की और उन्हें माथे पर चूमा और उनके बचपन के दोस्त, प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के बेटे, राजीव गांधी ने उनके साथ रहने के लिए आप संयुक्त राज्य की यात्रा रद्द कर दी।


वहीं अमिताभ बच्चन की जान बचाने के लिए हजारों आम लोग अपने शरीर के किसी भी हिस्से की डोनेट करने के लिए आए जो उनके जीवन को बचा सकता था और लोगों ने ब्रीच कैंडी अस्पताल के बाहर डेरा डाला और लेटेस्ट हेल्थ बुलेटिन सुनने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। धर्म, भाषा, नस्ल की सीमाओं को तोड़ते हुए लोग चमत्कार होने की प्रार्थना करने के लिए एक साथ एक जगह पर जूटे हुए थे। बता दे कि दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के पास उनके स्वास्थ्य के बारे में खबर देने के लिए खास स्लॉट थे।


इस तरह का मीडिया कवरेज केवल एक बार पहले देखा गया था जब संयुक्त राज्य अमेरिका के 40 वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन को 30 मार्च, 1981 को वाशिंगटन, डीसी में जॉन हिंकले जूनियर द्वारा गोली मारकर घायल कर दिया गया था, और बाद में जनवरी 1984 में, जब माइकल जैक्सन को दूसरा नुकसान हुआ था। - पेप्सी की कमर्शियल शूट के दौरान डिग्री जल गई। कोई पास नहीं आया! अमिताभ बच्चन ने 7 जनवरी 1983 को शूटिंग फिर से शुरू किया।


वहीं अमिताभ बच्चन के साथ हुए इस घटना के बाद कुली का अंत भी बदल दिया गया था। ओरिजनल स्क्रिप्ट में उनके कैरेक्टर को मार दिया गया था, लेकिन चोट और वसूली प्रकरण के बाद, मनमोहन देसाई ने अंत को बदलने का फैसला किया। रिवाइस्ड अंत में हीरो अपने ऑपरेशन के बाद ठीक हो जाता है। जहां निर्देशक मनमोहन देसाई से उस लड़ाई के दृश्य को फ्रीज करने का अनुरोध किया, जिसमें अमिताभ बच्चन घायल हो गए थे और उस दृश्य को मार्केट करते हुए एक संदेश फ्लैश किया जिसमें वह घायल हो गया थे। कुली की एंडिंग भी बदली गई थी। दिलचस्प बात तो यह है कि अंतिम संस्कार का सीक्वेंस पहले भी शूट किया गया था, लेकिन इसे टाल दिया गया।

क्या स्मिता पाटिल ने दुर्घटना का पूर्वाभास किया था?

इस गाथा का एक अजीब कॉन्टेक्स्ट है। अमिताभ बच्चन को स्मिता पाटिल का देर रात फोन आया, जिस रात उनका यह एक्सीडेंट हुआ था। एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने बताया था कि "मैं एक बार कुली की शूटिंग के लिए बैंगलोर में था। देर रात लगभग 2 बजे मुझे अपने होटल के कमरे में एक फोन आया। रिसेप्शनिस्ट ने मुझे बताया कि यह स्मिता पाटिल लाइन पर थी जिसे सुनकर मैं चौंक गई क्योंकि मैंने कभी बात नहीं की थी या बात हुई नहीं थी। यह सोचकर कि यह एक इंपोर्टेंट होगा, मैंने जवाब दिया। "स्मिता ने मुझसे पूछा कि क्या मैं ठीक हूं और मेरी सेहत अच्छी है। मैंने हां में जवाब दिया और उसने कहा कि उसने मेरे बारे में सिर्फ एक बुरा सपना देखा है और यही वजह है कि इतनी देर रात को उसने फोन किया है। वहीं अगले दिन मेरा एक्सीडेंट हो गया।" वहीं अमिताभ बच्चन के एक्सीडेंट के बाद इंडस्ट्री के उनके दोस्त और वेलविशर सभी उनके परिवार के साथ खड़े थे। बता दें कि घायल होने के बाद अमिताभ बच्चन को 200 ब्लड डोनेटर्स से 60 बोतल रक्त मिला, जिनमें से एक या शायद एक से ज्यादा में हेपेटाइटिस बी का वायरस था। जिससे अमिताभ भले ही चोट से उबर गए लेकिन साल 2000 में पता चला कि वायरस के कारण उन्हें लीवर सिरोसिस हो गया है जिससे उनका लगभग 75 प्रतिशत लीवर खराब हो गया था।

इस बीच पुनीत इस्सर की बात करें तो बेचारा पूरी तरह से इस सिचुएशन से ओवर व्हेल्म्ड और अपराध-बोध से ग्रस्त था। जब अमिताभ थोड़े ठीक हुए और उन्हें इस बारे में पता चला तो उन्होंने मनमोहन देसाई से पुनीत को अस्पताल लाने का अनुरोध किया। जब पुनीत ब्रीच कैंडी अमिताभ को देखने गए तो वहां फैंस और मीडिया की बाढ़ आ गई। अमिताभ ने कांपते हुए पुनीत को हिम्मत दी और अपनी नाजुक स्थिति के बावजूद प्रेस और फैंस के सामने पुनीत के कंधे पर हाथ रखकर कमरे से बाहर चले गए।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story