Father’s Day: पिता के प्यार को बयां करतीं ये 6 फिल्में, छोड़ती हैं दिलों पर छाप

फिल्मों के माध्यम से रिश्तों की दिखाया जाता है। किसी फिल्म मे भाई-बहन तो किसी मे मां-बेटे के रिश्ते को अहमियत दी जाती है। लेकिन आज हम एक ऐसे रिश्ते की बात करेंगे, जो हर घर की नींव होता है, जिसे अपना प्यार दिखाने नहीं आता है, लेकिन वह भी अपने बच्चे को मां की तरह ही जी-जान से चाहता है।

Published by suman Published: June 19, 2020 | 8:58 am
Modified: June 22, 2020 | 11:16 pm

मुंबई :  फिल्मों के माध्यम से रिश्तों की दिखाया जाता है। किसी फिल्म मे भाई-बहन तो किसी मे मां-बेटे के रिश्ते को अहमियत दी जाती है। लेकिन आज हम एक ऐसे रिश्ते की बात करेंगे, जो हर घर की नींव होता है, जिसे अपना प्यार दिखाने नहीं आता है, लेकिन वह भी अपने बच्चे को मां की तरह ही जी-जान से चाहता है। जी हां हम बात कर रहे हैं पिता की।पिता, पापा, डैडी, पा ना जाने कितने नामों से पुकारते है, लेकिन सबका मतलब एक ही होता है ममता। आज हम बात करेंगे बॉलीवुड में बनी उन फिल्मों की जिसमे पिता और उसके बेटे-बेटी के बीच के रिश्तें को दिखाया गया है। इन फिल्मों में पिता का बेशुमार प्यार जरूर देखने को मिला है। हमारे बॉलीवुड में पिता-बेटे और पिता-बेटी के रिश्ते पर कई फिल्में बन चुकी हैं। जानते है इन्हीं में से कुछ फिल्मों के बारे में जो इसबार फादर्स डे पर अपने पापा के साथ बैठकर देखनी चाहिए

यह पढ़ें…Father’s Day Special: अपने पापा को दें ये तोहफा, ऐसे बनाएं इस दिन को खास

 

कुंवारा बाप

इस कड़ी कुंवारा बाप महमूद की एक बेहतरीन फिल्म है जिसमें बाप-बेटे के रिश्तें को दिखाया गया । इस फिल्म में एक ऐसे पिता की कहानी है जिसे लावारिश बच्चा मिलता है जब उसे कोई नहीं अपनाता तो वह उसका मां-बाप बनकर पालता है। इस फिल्म में पिता के रुप में महमूद ने बेहतरीन एक्टिंग की थी।

 

दंगल
फिल्म ‘दंगल’ महावीर फोगट’ जो पूर्व नेशनल लेवेल के पहलवान रह चुके है उनके जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में एक बाप जो हमेशा एक बेटे की चाह में जीता है उसे लगता है कि उसका बेटा गोल्ड मेडल जीत कर लाएगा। लेकिन चौथी बार भी उसे लड़की होती है। और फिर वह अपनी बेटियों के लिए समाज से लड़ता है ।वो समाज जहां लड़कियां पहलवान नहीं होती,अखाड़े में नहीं उतरती और खेलना चाहें भी तो पहलवानी या कुश्ती नहीं लड़ती। उन्हें सम्मान दिलाता है।

 

पीकू
साल 2015 में आई शुजीत सरकार की फिल्म पीकू बूढ़े पिता के संघर्ष की कहानी है।इस फिल्म ने बहुत कमाई की थी। फिल्म का विषय था बाप-बेटी का सम्बन्ध, फिल्म में अमिताभ एक ऐसे बूढ़े बाप बने हैं जो नौकरी से रिटायर्ड हैं और बीमारियों से परेशान, इसमें दीपिका पादुकोण ने बेटी का किरदार निभाया है जो अपने पिता की बीमारी के साथ उनके बिगड़ते हुए मानसिक हालातों को अपने करियर के साथ-साथ संभालती है।

पा
अमिताभ, अभिषेक और विद्या बालन अभिनीत साल 2009 में आई फिल्म ‘पा’ ने सिनेमा जगत के कई रिकार्ड्स तोड़े जब प्रोजेरिया से पीड़ित बेटे का किरदार निभाया अमिताभ बच्चन ने और उसके पिता का किरदार खुद उनके बेटे अभिषेक ने निभाया। एक बेहद मार्मिक कहानी जो 13 साल के एक बीमार बच्चे की है जिसमे साहस और आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा है। आर बाल्की ने इस फिल्म में पिता और पुत्र के एक अनोखे रिश्ते को दर्शाया है।

यह पढ़ें…Father’s day 2020: पापा को बेटे ने दिया स्पेशल गिफ्ट्स, दिल छूने वाली स्टोरी

वक्त
अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, शेफाली शाह इस फिल्म में थे। फिल्म में अमिताभ को कैंसर हो जाता है और वो अपने बिगड़ैल बेटे अक्षय को सही रास्ते पर लाने के लिए उसे घर से निकाल देते हैं। इस फिल्म में कई इमोशनल मोमेंट्स थे, जिसकी वजह से यह फिल्म आपको इमोशनल कर देगी।

 

102 नॉट आउट
फिल्म 102 नॉट आउट का नाम इस लिस्ट में नया है।इसमें  अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर लीड रोल में है।  इसमें दिखाया गया कि कैसे जिंदगी की जंग लड़ता हुआ एक पिता अपने बेटे के दिल में दोबारा जिंदगी जीने की ख्वाहिश जगाता है। वो इस फिल्म में दिखाया गया है। ये फिल्म हर बेटे और बेटी के दिल को छुएगी। फिल्म देखते हुए आपकी आंखे भी नम हो जाएंगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App