×

Esmayeel Shroff Death: आज शोक में डूबा बॉलीवुड, मशहूर डायरेक्टर इस्माइल श्रॉफ का निधन

Esmayeel Shroff Death: 65 वर्षीय श्रॉफ ने मुंबई की कोकिला बेन अस्पताल में अंतिम सांस ली।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Oct 2022 2:48 AM GMT
Esmayeel Shroff Death
X

मशहूर बॉलीवुड डायरेक्टर इस्माइल श्रॉफ (photo: social media ) 

Esmayeel Shroff Death: बॉलीवुड इंडस्ट्री को इस साल एक और बड़ा झटका लगा है। इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में देने वाले मशहूर बॉलीवुड डायरेक्टर इस्माइल श्रॉफ (Esmayeel Shroff Death) का बुधवार देर रात निधन हो गया। 65 वर्षीय श्रॉफ ने मुंबई की कोकिला बेन अस्पताल में अंतिम सांस ली। अपने करियर में कई फिल्मों का निर्देशन कर चुके इस्माइल को ज्यादा प्रसिद्धि 80 के दशक में आई फिल्म 'थोड़ी सी बेवफाई' से मिली। यह उनकी डेब्यू फिल्म भी थी।

इस फिल्म में उस जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना, शबाना आजमी और पद्मिनी कोल्हापुरे थे। बताया जाता है कि ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। फिल्म को उनके भाई मोइन-उद-दीन ने लिखा था। इस्माइल ने इसके बाद बतौर निर्देशक अहिस्ता-अहिस्ता, बुलंदी और सूर्या समेत कई अन्य सुपरहिट फिल्मों को डायरेक्ट किया था।

बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की करियर की शुरूआत

आंध्र प्रदेश के रहने वाले इस्माइल श्रॉफ को बचपन से ही फिल्मों की तरफ झुकाव था। वे इसी में अपना करियर बनाना चाहते थे। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से साउंड इंजीनियरिंग में डिग्री लेने के बाद मायानगरी मुंबई की ओर रूख किया। इस्माइल ने अपने करियर की शुरूआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की। इस भूमिका में उनकी पहली फिल्म थी साधु और शैतान।

अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 15 फिल्मों का निर्देशन किया। साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम' उनके निर्देशन में बनी आखिरी फिल्म थी। इस्माइल बॉलीवुड इंडस्ट्री में एकमात्र फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने दिवंगत दिग्गज फिल्म स्टार राजकुमार के साथ चार फिल्में कीं। बताया जाता है कि उन दिनों दिग्गज अभिनेता राजकुमार के साथ फिल्म करना हर फिल्म निर्माताओं के लिए आसान नहीं होता था।

इस्माइल श्रॉफ को बहुत जल्द स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं ने जकड़ लिया। उनके पिछले कई सालों से उपचार चल रहा था। इसलिए वे फिल्मी दुनिया से काफी कट चुके थे। उनके निधन पर बॉलीवुड ने शोक जताया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story