×

पृथ्वीराज के सेट पर लगे इतने करोड़ रूपए, 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को किया गया रीक्रिएट

फिल्म पृथ्वीराज के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने फिल्म को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को रीक्रिएट करने का हर संभव प्रयास किया है।

Shweta Srivastava
Published on: 24 May 2022 4:00 AM GMT
Film Prithviraj
X

Film Prithviraj  (Image Credit-Social Media)

Film Prithviraj Set Price: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) स्टारर फिल्म पृथ्वीराज (Prithviraj) काफी समय से चर्चा में हैं। फिल्म अगले महीने सिनेमाघरों में रिलीज़ हो जाएगी। फिल्म का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है। फिल्म के स्टार्स से लेकर मेकर्स तक फिल्म के प्रमोशन में जुटे हैं। वहीँ फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा ने इस फिल्म को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को फिल्म में रीक्रिएट करने का हर संभव प्रयास किया है।

फिल्म पृथ्वीराज एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है। जिसमे राजा पृथ्वीराज चौहान (Samrat Prithviraj Chauhan) के समय की भव्यता और उस समय के दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को पर्दे पर उतारने की कोशिश की गयी है। जिसके लिए करोड़ों रूपए भी खर्च करने पड़े। फिल्म के डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने फिल्म की भव्यता और सेट पर हुए खर्च का खुलासा करते हुए कहा है,"आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) ने फिल्म को भव्य बनाने का बीड़ा उठाया जिसमे उन्होंने दिल्ली,अजमेर और कन्नौज को रीक्रिएट किया।" इसके बाद उन्होंने कहा,'मैं सेट को बनाने वाली पूरी टीम को बधाई देता हूँ जिन्होंने हमारी सोच से भी परे जा कर काम किया और सेट बनाने में कड़ी मेहनत की।'उन्होंने ये भी बताया कि इस फिल्म में शहरों का सेट बनाने के लिए जो मार्बल इस्तेमाल हुए हैं वो सब रियल है। साथ ही 900 वर्कर्स ने 8 महीने की कड़ी मेहनत से इस खूबसूरत सेट को बनाया। जिसे देख कर सभी की आंखें दंग रह गयी। हर एक कोना और पृथ्वीराज के महल को भी बेहद ख़ूबसूरती के साथ बनाया गया है। फिल्म के डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने आगे कहा कि,"मुझे लगता है आदित्य चोपड़ा ने यकीनन केवल इस फिल्म के सेट पर ही करोड़ों रूपए खर्च किये होंगे। लगभग 25 करोड़ तो उन्होंने केवल फिल्म के सेट पर खर्च किये जिससे हर एक चीज़ परफेक्ट लगे। उन्होंने आगे ये भी कहा कि अगर लोगों को ट्रेलर पसंद आया है तो उन्हें फिल्म के रिलीज़ होने का इंतज़ार करना होगा, हमारे सेट्स की भव्यता को देखकर आप दंग रह जायेंगे।"

फिल्म के सेट डिजाइनिंग में ही आदित्य चोपड़ा ने लगभग 25 करोड़ रूपए लगाएं हैं। सम्राट पृथ्वीराज चौहान भररत के शासक रहे और दिल्ली उनकी राजनीतिक राजधानी बनाई गयी थी। इसलिए फिल्म में ये काफी ज़रूरी था कि 12वीं शताब्दी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को फिर से बनाया जाये। जिससे लोग ये देख सकें कि पृथ्वीराज चौहान के समय में ये शहर कितने शानदार थे। फिल्म में निडर, पराक्रमी राजा पृथ्वीराज चौहान की कहानी को बेहद ख़ूबसूरती के साथ फिल्म में दिखया जायेगा साथ ही आक्रमणकारी मोहम्मद गौरी से युद्ध भी फिल्म में दिखाया गया है। फिल्म में ऐतिहासिक 1191-92 में पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के बीच हुए भीषण युद्ध को दिखाया गया है।

फिल्म की स्टार कास्ट की बात करें तो बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार पृथ्वीराज के किरदार में हैं वहीँ मानुषी छिल्लर संयोगिता की भूमिका में होंगीं। ये उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म है। इस फिल्म में संजय दत्त और सोनू सूद भी नज़र आएंगे। फिल्म पृथ्वीराज 3 जून, 2022 को रिलीज़ हो रही है। हिंदी के साथ साथ फिल्म तमिल और तेलुगु भाषाओं में भी रिलीज़ होगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story