×

'सम्राट पृथ्वीराज चौहान' को UP सरकार ने किया टैक्स फ्री, CM योगी बोले- ऐसी फिल्म से हमें मिलती है प्रेरणा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर अभिनीत फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज चौहान' को यूपी में टैक्स फ्री कर दिया।

aman
Written By amanReport Shreedhar Agnihotri
Published on: 2 Jun 2022 8:46 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2022 10:12 AM GMT)
film samrat prithviraj tax free in uttar pradesh
X

Samrat Prithviraj (Social Media)

Samrat Prithviraj Tax Free In Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर अभिनीत फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज चौहान' को यूपी में टैक्स फ्री कर दिया। ज्ञात हो कि, इसके पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उनके मंत्रियों के लिए लखनऊ के लोकभवन में फिल्‍म की स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग कराई गई।

फिल्म पृथ्वीराज चौहान देखने के बाद प्रदेश सरकार ने फिल्म को टैक्स फ्री कर लिया। आज फिल्म की स्क्रीनिंग देखने के लिए योगी मंत्रिमंडल के कई सदस्य लोक भवन पहुंचे जहां मंत्रिमंडल के सदस्यों ने फिल्म देखी। कानपुर दौरे की वजह से सीएम योगी आदित्यनाथ पूरी फिल्म नहीं देख सके। लेकिन, यहां पहुंचने पर उन्होंने फिल्म को टैक्स फ्री किए जाने की घोषणा की।

'ऐसी फिल्म से समाज को प्रेरणा मिलती है'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि 'ऐसी फिल्म से समाज को प्रेरणा मिलती है। इस फिल्म से लोगों में जागरूकता आयेगी। यह इतिहास से जुड़ी अच्छी फिल्म है। इसे आप परिवार के साथ देख सकते हैं।' इस मौके पर अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर भी लोक भवन में मौजूद थीं। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी उपस्थिति रहे।

योगी- ऐसी फिल्में राष्ट्रीय चेतना जगाती हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ़िल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' को देखने के बाद कहा, कि 'यह फिल्म अतीत की गलतियों से सीखने की प्रेरणा देने वाली है। आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष आत्मचिंतन का काल है। प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रोत्थान का जो यज्ञ प्रारंभ किया है, उसमें हम सभी का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, हम अगले 25 वर्ष के 'अमृत काल' का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। ऐसी फिल्मों का निर्माण देश की राष्ट्रीय चेतना को जागृत करने में सहायक होता है।'

वर्तमान को अतीत से जोड़ने का है ये प्रयास

उन्होंने आगे कहा, कि वर्तमान को अतीत से जोड़ने का यह प्रयास सराहनीय है। मुख्य भूमिका में अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर ने शानदार अभिनय किया है, तो वहीं अन्य कलाकारों ने भी अपने अभिनय से फ़िल्म को बेहतर बनाने में योगदान किया है। इसके लिए फ़िल्म की पूरी टीम बधाई की पात्र है।

'वर्षों बाद देखी कोई फिल्म'

लोकभवन में आयोजित फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज चौहान' की स्पेशल स्क्रीनिंग के बाद मुख्यमंत्री ने कलाकारों का अभिनन्दन किया। साथ ही कहा, कि वर्षों के अंतराल के बाद आज फ़िल्म देखने का सुअवसर मिला।' हालांकि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आगामी कार्यक्रमों की तैयारियों की व्यस्तता के कारण वो शो में थोड़ी देर से पहुंचे। सीएम ने फ़िल्म निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी कृत टीवी धारावाहिक 'चाणक्य' को भी याद किया।

अक्षय कुमार ने किया सीएम का स्वागत

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर अभिनीत फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' शुक्रवार 3 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्य सहित सरकार के कई मंत्री, विधायक और अधिकारियों ने ये फिल्‍म देखी। सीएम योगी जब लोक भवन पहुंचे तो अभिनेता अक्षय कुमार ने उनका स्वागत किया।

अमित शाह ने भी फिल्म को सराहा

बता दें कि, इससे पहले 1 जून को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित मोदी सरकार के कई मंत्रियों ने 'सम्राट पृथ्वीराज' फिल्म देखी थी। फिल्म देखने के बाद अमित शाह ने अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर के अभिनय की प्रशंसा की थी।

'पृथ्वीराज' पर क्या बोले अक्षय?

फिल्म 'पृथ्वीराज' में अभिनेता अक्षय कुमार ने मुख्य किरदार निभाया है। पृथ्वीराज की भूमिका में अक्षय की खूब तारीफ हुई है। उनके अलावा इस फिल्‍म में मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar), संजय दत्‍त (Sanjay Dutt), सोनू सूद (Sonu Sood) और आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) ने भी शानदार अभिनय किया है। इस फिल्म के बारे में बात करते हुए अक्षय कुमार ने मीडिया से कहा था, कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतिहास में मुगलों के बारे में तो बहुत कुछ बताया गया, मगर पृथ्‍वीराज चौहान के बारे में सिर्फ दो पैराग्राफ ही लिखा गया।

'द कश्‍मीर फाइल्‍स' को भी किया था टैक्स फ्री

इससे पहले, योगी सरकार (Yogi Government) ने उत्तर प्रदेश में 'द कश्‍मीर फाइल्‍स' को भी टैक्स फ्री किया था। तब फिल्म की पूरी स्‍टार कास्‍ट ने लखनऊ आकर मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात की थी। अब सीएम योगी ने फिल्‍म 'सम्राट पृथ्वीराज' टैक्स फ्री किया है।

फ़िल्मों के लिए पहली पसंद बन रहा UP

कला, संस्कृति और सिनेमा जैसी विधाओं को प्रोत्साहन देने की योगी सरकार को कोशिशों का ही नतीजा है, कि आज यूपी फ़िल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। बीते 05 साल में सिने जगत की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की फ़िल्म नीति को व्यवहारिक बनाया गया है। प्रदेश में शूटिंग करने और स्थानीय कलाकारों को अवसर दिए जाने पर सरकार की ओर से निर्माताओं को सब्सिडी भी दी जाती है। वहीं, राष्ट्रीय महत्व की फिल्मों को टैक्स फ्री भी किया रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story