×

नहीं रहीं फिल्मकार कल्पना लाजमी, 64 साल की उम्र में हुआ निधन

Manali Rastogi
Published on: 23 Sep 2018 6:09 AM GMT
नहीं रहीं फिल्मकार कल्पना लाजमी, 64 साल की उम्र में हुआ निधन
X

मुंबई: 'रूदाली' और 'दमन' जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रिय फिल्मकार और पटकथा लेखक कल्पना लाजमी का रविवार सुबह निधन हो गया। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। वह 64 वर्ष की थीं।

फिल्मकार की प्रवक्ता पारुल चावला ने बताया,"आपको बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि कल्पना लाजमी का आज सुबह 4.30 बजे निधन हो गया।" प्रवक्ता ने कहा कि लाजमी ने अस्पताल में अंतिम सांसे लीं, वह किडनी संबंधित समस्याओं के कारण मंगलवार से आईसीयू में थीं।

उनकी अंत्येष्टि ओशिवारा श्मशान में दोपहर 12.30 बजे होगी। लाजमी वर्षो से डायलिसिस पर थीं और उन्होंने पिछले साल साक्षात्कार में कहा था, "मेरी किडनी ने काम करना बंद कर दिया है, पर मैंने नहीं।"

कल्पना ने 'एक पल' से फीचल फिल्म डाइरेक्टर के रूप में डेब्यू किया था। उनकी आखिरी फिल्म 'चिंगारी' थी, जो दिवंगत भूपेन हजारिका के उपन्यास 'द प्रोस्टीट्यूट एंड द पोस्टमैन' पर आधारित थी। उनका मेमोयर 'भूपेन हजारिका : एज आई न्यू हिम' को इस साल के शुरुआत में ही लॉन्च किया गया था।

लाजमी की फिल्मों में महिलाओं के सशक्त किरदार गढ़े गए, जिनमें 1993 की डिंपल कपाड़िया की 'रूदाली' भी है, जिसे 66वें ऑस्कर के लिए चुना गया था। उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'दमन' में मुख्य किरदार निभा चुकी रवीना टंडन ने लाजमी के निधन पर शोक जताते हुए कहा,"आप बहुत याद आएंगी कल्पनाजी। आपके जाने का समय नहीं था, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे। दमन के दौरान शूटिंग के वे दिन बहुमूल्य यादें हैं। ओम शांति।"

अभिनेता विवेक वासवानी अपने दोस्त और सहयोगी की मौत की खबर पर भी काफी दुख में हैं। फिल्मकार हंसल मेहता ने लाजमी को याद करते हुए कहा, "इस पुरूष प्रधान इंडस्ट्री में एक निडर महिला के रूप में उन्हें हमेशा याद करूंगा। आपकी आत्मी को शांति मिले, कल्पना।"

अभिनेत्री सोनी राजदान ने कहा, "हमारी प्यारी दोस्त कल्पना लाजमी एक बेहतर जगह चली गईं हैं। मेरी प्यारी कल्पना की आत्मा को शांति मिले। मैं तुम्हें बहुत याद करूंगी।" अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने कहा कि वह इस खबर से बेहद दुखी हैं।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story